लाइव टीवी

शेयर बाजार में भारी गिरावट: लगातार छठे दिन गिरा सेंसेक्स, डूबे 4.66 लाख करोड़

News18Hindi
Updated: May 8, 2019, 4:52 PM IST
शेयर बाजार में भारी गिरावट: लगातार छठे दिन गिरा सेंसेक्स, डूबे 4.66 लाख करोड़
शेयर बाजार में भारी गिरावट: लगातर छठे दिन गिरा सेंसेक्स, डूबे 4.66 लाख करोड़

घरेलू शेयर बाजार में जारी गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है. दुनियाभर के बाजारों में जारी गिरावट के चलते बीएसई का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स लगातार छठे दिन गिरावट के साथ बंद हुआ है.

  • Share this:
घरेलू शेयर बाजार में जारी गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है. दुनियाभर के बाजारों में जारी गिरावट के चलते बीएसई का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स लगातार छठे दिन गिरावट के साथ बंद हुआ है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बुधवार के सत्र में एशियाई बाजार के बाद यूरोपीय बाजारों में भी बिकावाली का दौर जारी है. अमेरिका और चीन के बीच जारी 'ट्रेड वॉर' से दुनियाभर के निवेशकों में घबराहट है. इसीलिए वो अब पैसा निकालकर सोने में लगा रहे है.

आपको बता दें कि बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 487अंक की कमजोरी के साथ 37789 पर बंद हुआ है. वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी करीब 138 अंक लुढ़ककर 11359 पर बंद हुआ है. ये भी पढ़े-आपके PF खाते में ब्याज के पैसे आए या नहीं, ऐसे करें पता!



डूब गए 4.66 लाख करोड़- एक्सपर्ट्स बतातें है कि मई महीने की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही है. इस दौरान बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों के शेयरों की वैल्यूएशन 1,52,09,721.43 करोड़ रुपये से गिरकर 1,47,43,074.21 करोड़ रुपये पर आ गई है. ऐसे में निवेशकों को कुल 4.66 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

अब क्या करें- एक्सपर्ट्स बताते हैं कि शेयर बाजार में गिरावट से निवेशकों को घबराना नहीं चाहिए. लेकिन ऐसे में निवेशकों को थोड़ी मुनाफावसूली कर अभी इंतजार करना होगा. चुनाव नतीजों के बाद फिर से अच्छे फंडामेंटल वाले शेयर में पैसा लगाना चाहिए. ये भी पढ़ें-अमेरिका की वजह से बर्बादी की कगार पर पहुंचा ये मुस्लिम देश!

ट्रेड वॉर है सबसे बड़ा खतरा- दुनिया के बड़े निवेशक वॉरेन बफे का कहना है कि अगर अमेरिका की चीन पर 25 फीसदी टैरिफ लगाने की धमकी सच साबित हुई तो ये पूरी दुनिया के लिए खराब होगा. सीएनबीसी के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में वॉरेन बफेट ने कहा है कि ट्रेड वॉर का मसला सुलझने में ही सबकी भलाई है. ट्रेड वॉर पूरी दुनिया के लिए बुरा होगा. टैरिफ पर तोल-मोल खतरनाक है. चीन की तरक्की पूरी दुनिया के लिए अच्छी है. दोनों देशों की फिक्र जायज है. उम्मीद है कि अमेरिका चीन ट्रेड का मुद्दा सुलझा लेंगे.

शेयरों  में भारी गिरावटचौतरफा बिकवाली के बीच आज लगातार छठे दिन बाजार में गिरावट देखने को मिली. सेंसेक्स आज 480 अंक से ज्यादा फिसला है. वहीं, निफ्टी 6 हफ्ते के निचले स्तर पर पहुंच गया है. दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉलकैप शेयरों की भी भारी पिटाई हुई है. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स करीब 1 फीसदी टूटकर 14,383.19 के स्तर पर बांद हुआ है. वहीं, स्मॉलकैप इंडेक्स 1.21 फीसदी कमजोरी के साथ 14,129.34 के स्तर पर बंद हुआ है. तेल-गैस शेयरों में भी आज दबाव रहा. बीएसई का तेल-गैस इंडेक्स आज 1.36 फीसदी टूटकर बंद हुआ है.

बैंकिग शेयर आज दिनभर दबाव में रहे. निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स 1.4 फीसदी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स 0.93 फीसदी की कमजोरी के साथ बंद हुए हैं. बैंक शेयरों में बिकवाली के चलते बैंक निफ्टी 1 फीसदी टूटकर 28,994.40 के स्तर पर बंद हुआ है.

बाजार में आज चौतरफा बिकवाली देखने को मिली. निफ्टी का ऑटो इंडेक्स 1.34 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स 0.55 फीसदी, आईटी इंडेक्स 0.45 फीसदी, मेटल इंडेक्स 0.70 फीसदी, मीडिया इंडेक्स 4.5 फीसदी, फार्मा इंडेक्स 1.6 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स 2.1 फीसदी टूटकर बंद हुआ है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 8, 2019, 3:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर