Home /News /business /

शेयर बाजार: 2919 अंक टूटकर बंद हुआ सेंसेक्स, दिनभर में डूबे ₹11.25 लाख करोड़

शेयर बाजार: 2919 अंक टूटकर बंद हुआ सेंसेक्स, दिनभर में डूबे ₹11.25 लाख करोड़

शेयर बाजार में मचा हाहाकार

शेयर बाजार में मचा हाहाकार

गुरुवार को दिनभर ऐतिहासिक बिकवाली के बाद BSE का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 2919 अंक टूटकर 32,778 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, NSE निफ्टी 50 भी 868 अंक टूटकर 9,590 के स्तर पर बंद हुआ.

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस के खौफ, कच्चे तेल की कीमतों में बड़ी गिरावट और वैश्विक बाजार में भारी बिकवाली के बाद गुरुवार को घरेलू इक्विटी बाजार में एतिहासिक गिरावट दर्ज की गई है. गुरुवार को कारोबार की शुरुआत से ही दोनों प्रमुख इंडेक्स में जबरदस्त बिकवाली देखने को मिली, जिसके बाद मार्केट इससे उबर नहीं पाया. ​इस प्रकार दिनभर के कारोबार के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सेंचज (BSE) का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 2919 अंक यानी 8.18 फीसदी टूटकर 32,778 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर निफ्टी 50 भी 868 यानी 8.35 फीसदी की गिरावट के साथ 9,590 के स्तर पर बंद हुआ. दोपहर में कारोबार के समय में एक ऐसा समय भी आया, जब सेंसेक्स में 3,100 अंकों की गिरावट दर्ज की गई.​

    एक दिन में डूब 11.25 लाख करोड़ रुपये
    जनवरी महीने के बाद से अब तक घरेलू बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. बीते 20 जनवरी 2020 को ही बीएसई सेंसेक्स 42,273 अंकों के साथ उच्चतम स्तर पर था. इसके अलावा, एनएसई पर निफ्टी 50 भी 12,430 अंकों के साथ अपने सर्वोच्च स्तर पर था. लेकिन इसके बाद असे अब तक सेंसेक्स में 16 फीसदी और निफ्टी 50 में भी 19 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है. वहीं, केवल गुरुवार के दिनभर के कारोबार के दौरान में निवेशकों के 11.25 लाख करोड़ रुपये डूब चुके हैं.

    COVID-19 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा महामारी (Pandemic) घोषित किए जाने के बाद दुनियाभर के बाजार में बिकवाली का दौर देखने को मिल रहा है. बीते दिन अमेरिकी बाजार में प्रमुख इंडेक्स डाओ जोंस में भी 1,400 अंकों से अधिक की गिरावट देखने को मिली.


    6 फीसदी लुढ़के कच्चे तेल के दाम
    गुरुवार को वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में 6 फीसदी की गिरावट आई है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीते दिन यूरोप ट्रैवल पर बैन लगा दिया है. इसके बाद ब्रेंट क्रुड का दाम 6 फीसदी लुढ़ककर 33.77 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर आ गया है.

    विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार से निकाली पूंजी
    बाजार में लगातार बढ़ रही अनिश्चित्तता को देखते हुए विदेशी संस्थागत निवेशक भी लगातार बिकवाली कर रहे हैं. एनएसई से प्राप्त आंकड़े से पता चल रहा है कि एफआईआई के जरिए 3,515.38 करोड़ रुपये के शेयर्स बेचे जा चुके हैं. मासिक आधार पर देखें तो अब तक विदेशी निवेशकों ने 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक रकम भारतीय बाजार से निकाल लिए हैं.

    यूरोपीय देशों से यात्रा पर 1 महीने के लिए रोक
    उधर, कोरोना वायरस को रोकने के लिए अमेरिका ने बड़ा कदम उठाया है. अमेरिका ने एक महीने के लिए ब्रिटेन को छोड़ बाकी यूरोपीय देशों से यात्रा पर 1 महीने के लिए रोक लग दी है. हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने साफ किया है कि अभी फाइनेंशियल क्राइसिस जैसी स्थिति नहीं है. वहीं, WHO ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है. कोरोना से अब तक करीब 4300 लोगों की मौत हुई है. ये वायरस 100 से ज्यादा देशों में फैल गया है. आर्थिक मंदी को रोकने के लिए ब्रिटेन ने 39 तो ऑस्ट्रेलिया ने 17 अरब डॉलर के राहत पैकेज का ऐलान किया है. (इनपुट: हिंदी मनीकंट्रोल)

    ये भी पढ़ें: यस बैंक मामला: ED का दावा- लोन के बदले राणा कपूर ने ली 5 हजार करोड़ की रिश्वत

    EPFO ने 64 लाख Pensioners को दिया तोहफा! लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के बदले नियमundefined

    Tags: Business news in hindi, Sensex, Share market

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर