Share Market News: RBI MPC बैठक से पहले 15 हजार के पार पहुंचा निफ्टी, SBI के शेयर 10 फीसदी उछले

अमेरिकी बाजार में तेजी और आरबीआई बैठक से पहले शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल रही है.

अमेरिकी बाजार में तेजी और आरबीआई बैठक से पहले शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल रही है.

Share Market Today: आज घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत हरे निशान पर हुई है. बीएसई सेंसेक्स 50,880 अंक पर जबकि निफ्रटी 14,960 के पार खुला है. निफ्टी बैंक में 2 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिल रही है. स्मॉलकैप और मिडकैप इंडेक्स भी हरे निशान पर नजर आ रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2021, 9:53 AM IST
  • Share this:
मुंबई. शुक्रवार को सप्ताह के अंतिम कारोबारी सत्र में घरेलू शेयर बाजार हरे निशान पर खुले हैं. मौद्रिक नीति के फैसलों से पहले आज बॉम्बे स्टॉक एक्सेंज (BSE) का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 266 अंक यानी 0.53 फीसदी की बढ़त के साथ 50,880 अंक पर खुला. जबकि, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 69 अंक फीसदी यानी 0.47 फीसदी की बढ़त के साथ 14,965 अंक पर खुला है. शुरुआती कारोबार में 979 शेयरों में बढ़त देखने को मिली, जबकि 243 शेयरों में गिरावट रही. 43 शेयरों में कोई बदलाव नहीं है. मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में भी बढ़त देखने को मिल रही है. सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स भी बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है. अमेरिकी बाजारों में पिछले कारोबारी सत्र में 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी दर्ज की गई.

सेक्टोरल फ्रंट पर देखें तो आज सभी सेक्टर्स में हरे निशान पर कारोबार देखने को मिल रहा है. इनमें ऑटो, बैंकिंग, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, रियल एस्टेट, एंटरटेनमेंट, एफएमसीजी, फार्मा, आईटी, मेटल, ऑयल एंड गैस, पीएसयू और टेक सेक्टर्स शामिल हैं.

क्या है दिग्गज शेयरों का हाल?

सेंसेक्स पर टॉप गेनर्स में भारतीय स्टेट बैंक, इंडसइंड बैंक, ओएनजीसी, कोटक महिंद्रा बैंक, टाइटन कंपनी, हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कंपनी, मारुति सुजुकी के स्टॉक्स में तेजी देखने को मिल रही है. हालांकि, इसके उलट पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, टीसीएस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारती एयरटेल में गिरावट नजर आ रही है. निफ्टी बैंक 2 फीसदी की बढ़त के साथ 36,000 के पार पहुंच चुका है.
आरबीआई की बैठक पर नज़र

भारतीय रिज़र्व बैंक की आज मौद्रिक समीक्षा बैठक खत्म होने वाली है. माना जा रहा है कि इस बैठक में मौद्रिक नीति को जस का तस रखते हुए आरबीई अपने रुख को नरम रख सकता है. दिसंबर 2020 के सरकारी आंकड़े के मुताबिक खुदरा महंगाई दर घटकर 4.59 फीसदी पर आ गई है. नवंबर 2020 में खुदरा महंगाई दर 6.93 फीसदी थी. चूंकि, महंगाई दर में कमी आई है, इसलिए ब्याज दर में बदलाव होने की उम्मीद कम है. अभी रिज़र्व बैंक ने 5 अगस्त 2016 से 31 मार्च 2021 तक खुदरा महंगाई दर को औसत 4 फीसदी तक सीमित रखने की नीति अपना रखी है. इसमें 2 फीसदी घटने-बढ़ने की गुंजाइश की उम्मीद रहती है.

1 फीसदी से ज्यादा चढ़कर बंद हुए अमेरिकी बाजार



गुरुवार को अमेरिकी शेयर बाजरा में 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली. S&P 500 इंडेक्स और नैस्डेक में रिकॉर्ड तेजी रही. डाओ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज 332 अंक यानी 1.08 फीसदी की बढत साथ 31,055 अंक पर बंद हुआ. S&P 500 इंडेक्स 42 अंकों यानी 1.09 फीसदी की बढ़त के साथ 3,871 अंक पर बंद हुआ. नैस्डेक कम्पोजिट में 167 अंक यानी 1.23 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई और यह 13,777 के स्तर पर बंद हुआ.

एशियाई बाजारों का हाल

एशियाई बाजारों की बात करें तो शुरुआती कारोबार में इसमें मामूली बदलाव देखने को मिला. एशियाई बाजार में आज हॉन्गकॉन्ग के हैंग सेंग इंडेक्स फ्रयूचर में सपाट कारोबार देखने को मिल रहा है. जापान के निक्केई 225 इंडेक्स में 0.1 फीसदी की बढ़त देखने को मिल रही है. एसजीएक्स निफ्रटी भारत बाजार के पॉजिटव स्तर पर खुलने के संकेत देते नज़र आया. इसमें 52 अंकों की तेजी देखने को मिली.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज