रिकॉर्ड नई ऊंचाई पर पहुंचा शेयर बाजार, निवेशकों ने कमाए 1.84 लाख करोड़ रुपये

शेयर बाजार आज नई ऊंचाई पर बंद हुआ है.

सोमवार को शेयर बाजार (Share Market) नई ऊंचाई पर बंद होने में कामयाब रहा. बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 47 हजार के पार तो निफ्टी 50 भी 13,850 के ऊपर बंद हुआ. निवेशकों को आज 1.84 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. घरेलू शेयर बाजार (Share Market) में सोमवार को भी जबरदस्त तेजी का सिलसिला जारी रहा. यही कारण है कि सप्ताह के पहले कारोबारी सत्र के बाद बाजार रिकॉर्ड स्तर पर बंद होने में कामयाब रहा. सोमवार को मेटल और फाइनेंशियल स्टॉक्स में सपोर्ट की वजह से निफ्टी 13,850 अंक के ऊपर बंद हुआ. दिनभर के कारोबार के बाद 30 शेयरों वाला बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 380 अंक यानी 0.81% चढ़कर 47,353.75 अंक पर बंद हुआ. निफ्टी 50 भी 123.90 अंक यानी 0.90% की बढ़त के साथ 13,873.20 पर बंद हुआ.

    फार्मा सेक्टर को छोड़कर सभी सेक्टर्स हरे निशान पर
    निफ्टी पर आज टाटा मोटर्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचडीएफसी लाइफ, टाइटन और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के शेयरों में सबसे बड़ी तेजी देखने को मिली. ज​बकि, सन फार्मा, एचयूएल, श्री सीमेंट्स, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज और सिप्ला के शेयर लाल निशान पर कारोबार करते नजर आए. आज फार्मा सेक्टर के अलावा दूसरे सभी सेक्टर्स हरे निशान पर कारोबार करते दिखे. निफ्टी पीएसयू बैंक 2.7 फीसदी, रियल्टी 2.6 फीसदी, मेटल 2.5 फीसदी और ऑटो सेक्टर 1 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए. बीएसई मिडकैप (BSE Midcap) और बीएसई स्मॉलकैप (BSE Smallcap) इंडेक्स 0.8 से 1.5 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए.



    यह भी पढ़ें: क्या चीन के नागरिकों को भारत नहीं लाएंगी एयरलाइंस? हरदीप सिंह पूरी ने कही ये बात

    निवेशकों ने एक दिन में कमाए 1.84 लाख करोड़ रुपये
    भारतीय बाजार में सोमवार को इस तेजी की वजह से निवेशकों को एक दिन में 1.84 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ है. शुक्रवार को ​क्रिसमस के मौके पर बाजार बंद था. इसके पहले गुरुवार को दिनभर के कारोबार के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) का कुल मार्केट कैप 1,85,18,138.31 करोड़ रुपये था. सोमवार को यह बढ़कर 1,87,02,164.65 पर पहुंच गया. इस प्रकार निवेशकों को एक ही दिन में 1,84,026.34 करोड़ रुपये का लाभ हुआ है.

    अडानी पोर्ट्स का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये के पार
    गुरुवार को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) का मार्केट कैप 11 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया था. रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के बाद टीसीएस ऐसी दूसरी कंपनी है, जिसका मार्केट कैप इसके पार पहुंच गया है. इस बीच शुक्रवार को अडानी पोर्ट्स (Adani Ports) का मार्केट कैप भी 1 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच चुका है. अडानी पोर्ट्स के लिए यह नई उपलब्धि है. सोमवार को कंपनी का स्टॉक 2.98 फीसदी चढ़कर 492.85 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गया.

    यह भी पढ़ें: अगर आप भी लेने जा रहे LIC पॉलिसी तो हो जाएं सावधान, नहीं तो डूब जाएगा सारा पैसा...!

    अमेरिकी राहत पैकेज से बूस्ट हुआ निवेशकों का सेंटीमेंट
    ब्रिटेन और यूरोपियन यूनियन (European Union) के बीच ट्रेड डील को लेकर बातचीत के बाद सोमवार को यूरोपीय बाजार में तेजी देखने को मिल रही है. जब​कि, अमेरिका में बंपर राहत पैकेज के ऐलान कि वैश्विक स्तर पर निवेशकों का सेंटीमेंट बेहतर हुआ है. रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने 2.3 लाख करोड़ डॉलर के पैकेज पर साइन किया है. अमेरिकी सरकार लाखों अमेरिकियों को रोजगारी देने पर विशेष तौर पर ध्यान दे रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.