Share Market Today: सपाट स्तर पर खुले सेंसेक्स-निफ्टी, आज इन शेयरों पर होगी नज़र

वैश्विक बाजार में भी मिलाजुला करोबार ही देखने को मिल रहा है.

मिलेजुले वैश्विक संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार गुरुवार को सपाट स्तर पर खुला. शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स निफ्टी में मामूली गिरावट रही. हालांकि, मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स हरे निशान पर ट्रेड करते नज़र आए.

  • Share this:
    मुंबई. घरेलू शेयर बाजार में सप्ताह के चौथे कारोबारी सत्र की शुरुआत सपाट स्तर पर पर हुई है. वैश्विक में मिलेजुले कारोबार के बीच आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर सेंसेक्स सुबह 09:16 बजे 13 अंक लुढ़ककर 51,690 पर खुला. निफ्टी भी 2.20 अकों की गिरावट के साथ 15,206 पर खुला. 862 शेयरों में तेजी देखने को मिली, जबकि 346 में गिरावट रही. 61 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ. हालांकि, मिकडैप व स्मॉलकैप इंडेक्स हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं. सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स भी करीब 100 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है. इसके पहले 17 फरवरी को कारोबारी सत्र में बीएसई सेंसेक्स 400 अंक लुढ़ककर 51,704 पर बंद हुआ था. निफ्टी 50 भी 105 अंक गिरकर 15,208 पर बंद हुआ था.

    सेक्टोरल फ्रंट पर भी शुरुआती कारोबार में मिलाजुला कारोबार ही देखने को मिल रहा है. आज आॅटो, बैंकिं और फार्मा सेक्टर में गिरावट देखने को मिल रही है. जबकि, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, एफएमसीजी, आईटी, मेटल, आॅयल एंड गैस, पीएसयू और टेक सेक्टर्स हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं.

    किन स्टॉक्स में है तेजी?
    गुरुवार को शुरुआती कारोबार में गेल, ओएनजीसी, टेक महिंद्रा, एसबीआई, हिंडाल्को, इंफोसिस और एचसीएल टेक के स्टॉक्स में ते 0.87 फीसद से लेकर 3 फीसदी तक की तेजी देखने को मिल रही है. जबकि, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, कोटक महिंद्रा, यूपीएल और डॉ रेड्डीज लैब्स के स्टॉक्स में गिरावट नज़र आ रही है. इनमें 0.61 फीसदी से लेकर 1.40 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिल रही है.

    आज अम्बुजा सीमेंट्स, एनकेई व्हील्स, आरसीएल रिटेल, रोलटेनर्स और ट्वीनस्टार इंडस्ट्रीज अपने तिमाही नतीजे जारी करेंगी. ये कपंनियां दिसंबर नतीजे जारी करेंगी.

    नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर उपलब्ध प्रोविजनल आंकड़ों से पता चलता है कि विदेशी संस्थाग​त निवेशक ने 17 फरवरी को कारोबार के दौरान 1,008.2 करोड़ रुपये के शेयर्स खरीदे. जबकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 1,283.38 करोड़ रुपये के शेयर्स बेचे.

    कच्चे तेल का भाव चढ़ा
    बुधवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव करीब 1 डॉलर प्रति बैरल तक चढ़ा. दरअसल, अमेरिका के टेक्सास में खराब मौसम की वजह से प्रोडक्शन को बंद करना पड़ा. माना जा रहा है सामान्य से कम तापमान की वजह से कई दिनों या सप्ताह तक उत्पादन बंद करना पड़ सकता है. ब्रेंट क्रूड का भाव 99 सेंट चढ़कर 64.34 डॉलर प्रति बैरल पर करोबार करते नज़र आया. अमेरिका का डब्ल्यूटीआई 61.24 डॉलर प्रति बैरल पर रहा. दोनों क्रूड का भाव पिछले साल जनवरी के बाद से उच्चतम स्तर पर है.

    एशियाई बाजारों में मिलाजुला कारोबार
    एशियाई बाजारों की बात करें तो गुरुवार को यहां मिलाजुला कारोबार नज़र आ रहा है. एसजीएक्स निफ्टी, ताइवान इंडेक्स, जकार्ता कम्पोजिट और शंघाई कम्पोजिट हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं. इनमें करीब 1 फीसदी तक की तेजी देखने को मिल रही है. जबकि, निक्केई 225, हैंग सेंग, कोस्पी में गिरावट देखने को मिल रही है.

    अमेरिकी बाजार का हाल
    अमेरिकी बाजार में बुधवार को कारोबारी सत्र के बाद नैस्डेक गिरावट के साथ बंद हुआ जबकि एसएंडपी 500 इंडेक्स में मामूली बदलाव देखने को मिला. डाओ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज 92 अंक यानी 0.29 फीसदी की गिरावट के साथ 31,614 के स्तर पर बंद हुआ. जबकि एसएंडपी 0.03 फीसदी, और नैस्डेक कम्पोजिट 0.58 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.