Share Market: 50 हजार के पार कायम नहीं रह सका सेंसेक्स, निफ्टी भी लुढ़का

तेजी के बाद सेंसेक्स आज 50,000 के पार कायम नहीं रह सका.

शेयर बाजार में आज शुरुआती तेजी के बाद गिरावट देखने को मिला. यही कारण रहा कि बीएसई सेंसेक्स 50,000 के पार कायम नहीं रह सका. निफ्टी भी लाल निशान पर बंद हुआ. कारोबारी सत्र के अंत में अधिकतर सेक्टोरल इंडेक्स में गिरावट देखने को मिली.

  • Share this:
    नई दिल्ली. घरेलू शेयर बाजार के लिए आज का दिन बेहद खास रहा है. दलाल स्ट्रीट के इतिहास में आप पहली बार हुआ कि बेंचमार्क इंडेक्स 50,000 के पार पहुंचने में कामयाब रहा. गुरुवार को शुरुआती कारोबार में बाजार में अच्छी तेजी देखने को मिली. हालांकि, दिनभर के कारोबार सत्र के अंत में सेंसेक्स-निफ्टी गिरावट के साथ ही बंद हुए. गुरुवार को कारोबार के दौरान सेंसेक्स 50184 के उच्चतम स्तर पर पहुंचा. हालांकि, इसके बाद यह करीब 560 अंक लु़ढ़ककर 49,624 के स्तर पर बंद हुआ. निफ्टी में शुरुआती बढ़त के बाद गिरावट देखने को मिली. निफ्टी भी आज 14,700 के पार ट्रेड कर रहा था, लेकिन कारोबारी सत्र के अंत में 14,590 अंक पर बंद हुआ.

    क्या रहा सेक्टोरल इंडेक्स का हाल?
    आज बाजार में बढ़त के बाद इस गिरावट से अधिकतर सेक्टर्स भी लाल निशान पर बंद हुए. सबसे ज्यादा बिकवाली बैंकिंग, मेटल और फार्मा सेक्टर में देखने को मिली. लाल निशान पर बंद होने वाले सेक्टर्स में आज ऑटो, बैंकिंग, एफएमसीजी, फार्मा, आईटी, मेटल, ऑयल एंड गैस, पीएसयू और टेक सेक्टस शामिल रहे. आज कैपिटल गुड्स और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स में ही हरे निशान पर बंद हुए. बीएसई मिड-कैप, स्मॉलकैप और सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स भी लाल निशान पर बंद हुए.



    किन स्टॉक्स में रही तेजी और कौन से शेयर्स लुढ़के?
    आज दिन के कारोबार के दौरान टाटा मोटर्स, बजाज फाइनेंस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज ऑटो, यूपीएल और एशियन पेंट्रस के स्टॉक्स में तेजी देखने को मिली. इनमें आज 1.42 फीसदी से लेकर 6.38 फीसदी तक तेजी देखने को मिली. जबकि, ओएनजीसी, टाटा स्टील, कोल इंडिया, गेल इंडिया, एनटीपीसी, इंडसइंड बैंक, भारती एयरटेल और एसबीआई के स्टॉक्स में गिरावट देखने को मिली.

    यह भी पढ़ेंः सेंसेक्स 50,000 के पार! इन 6 वजहों से दलाल स्ट्रीट पर लग सकता है ब्रेक

    1.03 लाख करोड़ रुपये कम हुआ बीएसई मार्केट कैप
    आखिर समय में बाजार में गिरावट की वजह से बीएसई का मार्केट कैप भी कम हुआ है. बुधवार को कारोबारी सत्र के बाद बीएसई का मार्केट कैप 197.70 लाख करोड़ रुपये पर था, जोकि अब घटकर 196.66 लाख करोड़ रुपये पर आ गया है. इस प्रकार आज बजार में 1.03 लाख करोड़ रुपये की गिरावट आई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.