होम /न्यूज /व्यवसाय /Stock Market Opening : चार सत्र के बाद गिरा बाजार, सेंसेक्‍स 63 हजार से नीचे, अब किन शेयरों में दांव लगाना बेहतर?

Stock Market Opening : चार सत्र के बाद गिरा बाजार, सेंसेक्‍स 63 हजार से नीचे, अब किन शेयरों में दांव लगाना बेहतर?

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में भी 185 अंक चढ़कर बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में भी 185 अंक चढ़कर बंद हुआ था.

Today Share Market : भारतीय शेयर बाजार लगातार बढ़त बनाने के बाद आज सुबह बिकवाली और मुनाफावसूली का शिकार बना. वैसे तो नि ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सेंसेक्‍स आज सुबह 305 अंकों के नुकसान के साथ 62,979 पर खुला.
निफ्टी ने 61 अंकों के नुकसान के साथ 18,752 पर खुलकर ट्रेडिंग शुरू की.
बीएसई मिडकैप सपाट दिख रहा है जबकि स्‍मॉलकैप पर 0.2 फीसदी का उछाल है.

मुंबई. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने लगातार चार सत्रों में बढ़त बनाने के बाद शुक्रवार को नुकसान झेला. ग्‍लोबल मार्केट के दबाव की वजह से आज सुबह सेंसेक्‍स और निफ्टी नुकसान पर खुले और ट्रेडिंग शुरू की. निवेशकों पर दबाव इस कदर हावी रहा कि उन्‍होंने बाजार खुलते ही बिकवाली और मुनाफावसूली शुरू कर दी, जिससे सेंसेक्‍स 63 हजार से नीचे उतर आया. अगले सप्‍ताह रिजर्व बैंक की होने वाली बैठक से पहले निवेशक कुछ सतर्क नजर आ रहे हैं.

सेंसेक्‍स आज सुबह 305 अंकों के नुकसान के साथ 62,979 पर खुला और कारोबार शुरू किया जबकि निफ्टी ने 61 अंकों के नुकसान के साथ 18,752 पर खुलकर ट्रेडिंग शुरू की. बाजार में शुरुआती दबाव के बावजूद निवेशकों का सेंटिमेंट पॉजिटिव बना हुआ है और समय के साथ उनकी खरीदारी वापस जोर पकड़ रही है. निवेशकों के दोबारा खरीदारी करने की वजह से सुबह 9.28 बजे सेंसेक्‍स की गिरावट घटकर 257 अंक रह गई और यह 63,027 पर कारोबार कर रहा था, जबकि निफ्टी 75 अंकों के नुकसान के साथ 18,338 पर ट्रेडिंग कर रहा था.

ये भी पढ़ें – देश के 8 कोर सेक्टर्स की ग्रोथ अक्टूबर में सुस्त पड़कर 0.1 प्रतिशत पर, 20 महीने का निचला स्तर

आज के टॉप गेनर शेयर
निवेशकों ने आज सुबह से ही ONGC, Hindalco Industries, BPCL, IndusInd Bank और Reliance Industries जैसी कंपनियों पर जमकर दांव लगाया और लगातार निवेश से ये स्‍टॉक टॉप गेनर की सूची में आ गए. दूसरी ओर, Eicher Motors, Maruti Suzuki, Divis Laboratories, UltraTech Cement और ICICI Bank जैसी कंपनियों के शेयरों में जमकर बिकवाली हो रही है, जिससे ये स्‍टॉक टॉप लूजर की सूची में शामिल हो गए.

किस सेक्‍टर में ज्‍यादा तेजी
आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखा जाए तो सबसे ज्‍यादा तेजी निफ्टी ऑयल एंड गैस में दिख रही है. इसके अलावा रियल्‍टी, मेटल और मीडिया सेक्‍टर में भी उछाल है, जबकि ऑटो, फाइनेंशियल सेक्‍टर आज लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं. आज के कारोबार में बीएसई मिडकैप सपाट दिख रहा है जबकि स्‍मॉलकैप पर 0.2 फीसदी का उछाल है.

ये भी पढ़ें – India GDP Growth Q2: दूसरी तिमाही में 6.3 फीसदी रही विकास दर, सरकार ने जारी किए आंकड़े

एशियाई बाजारों में गिरावट
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज गिरावट पर कारोबार कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.26 फीसदी का नुकसान दिख रहा है, जबकि जापान का निक्‍केई 1.62 फीसदी गिरकर कारोबार कर रहा है. ताइवान के शेयर बाजार में 0.30 फीसदी की गिरावट है तो दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी बाजार 0.74 फीसदी के नुकसान पर कारोबार कर रहा है.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market, Stock market today

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें