होम /न्यूज /व्यवसाय /Stock Market Today : बाजार में दबाव के बीच आज कौन से शेयर खरीदें निवेशक, पांचवें सत्र में भी बढ़त का अनुमान

Stock Market Today : बाजार में दबाव के बीच आज कौन से शेयर खरीदें निवेशक, पांचवें सत्र में भी बढ़त का अनुमान

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में भी 185 अंक चढ़कर बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में भी 185 अंक चढ़कर बंद हुआ था.

Today Share Market : भारतीय शेयर बाजार शुक्रवार को दबाव के बावजूद लगातार पांचवें सत्र में बढ़त बना सकता है. एक्‍सपर्ट क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सेंसेक्‍स पिछले कारोबारी सत्र में 185 अंकों की मजबूती के साथ 63,284 पर पहुंच गया.
निफ्टी भी पिछले कारोबारी सत्र में अंक चढ़कर 18,812 पर बंद हुआ था.
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने पिछले सत्र में बाजार से 1,565.93 करोड़ निकाले.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) पर शुक्रवार को ग्‍लोबल मार्केट में आई गिरावट का दबाव रहेगा लेकिन निवेशकों का सेंटिमेंट पॉजिटिव रहने की वजह से आज लगातार पांचवें सत्र में भी बाजार बढ़त बना सकता है. इस सप्‍ताह सेंसेक्‍स ने कई बार नई ऊंचाइयों को छुआ और रिकॉर्ड बनाया. निवेशकों की पूंजी में भी अब तक करीब 9 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हो चुका है.

सेंसेक्‍स पिछले कारोबारी सत्र में 185 अंकों की मजबूती के साथ 63,284 पर पहुंच गया जबकि निफ्टी 54 अंक चढ़कर 18,812 पर बंद हुआ था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज के कारोबार पर भले ही ग्‍लोबल मार्केट में आई गिरावट का असर दिखे लेकिन शुरुआती दबाव के बाद निवेशक खरीदारी पर जोर दे सकते हैं. उनका पॉजिटिव सेंटिमेंट इस समय बाजार में बढ़ते भरोसे को दिखा रहा है और आज खरीदारी पर जोर दिया तो सेंसेक्‍स नई ऊंचाई पर पहुंच सकता है.

ये भी पढ़ें – CNG-PNG Price- आम आदमी को मिलेगी राहत, नेचुरल गैस के दाम में कटौती की सिफारिश

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों का हाल
अमेरिका में फेडरल रिजर्व की ओर से ब्‍याज दरें बढ़ाए जाने के ऐलान से निवेशक थोड़ा सतर्क नजर आए. उन्‍होंने पिछले सत्र में बिकवाली की और वॉल स्‍ट्रीट को नुकसान झेलना पड़ा. S&P 500 पिछले कारोबारी सत्र में 0.09 फीसदी की गिरावट पर बंद हुए, जबकि DOW JONES को 0.56 फीसदी का नुकसान उठाना पड़ा है. हालांकि, NASDAQ ने पिछले सत्र में 0.13 फीसदी की बढ़त बना ली थी.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय बाजारों में भी पिछले कारोबारी सत्र के दौरान मिलाजुला रुख दिखा. यूरोप के बड़े शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले सत्र में 0.65 फीसदी की बढ़त बनाने में कामयाब रहा तो फ्रांस के शेयर बाजार में भी 0.23 फीसदी का उछाल दिखा. हालांकि, लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले सत्र में 0.19 फीसदी के नुकसान पर बंद हुआ था.

ये भी पढ़ें – India GDP Growth Q2: दूसरी तिमाही में 6.3 फीसदी रही विकास दर, सरकार ने जारी किए आंकड़े

एशियाई बाजारों में गिरावट
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज गिरावट पर कारोबार कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.26 फीसदी का नुकसान दिख रहा है, जबकि जापान का निक्‍केई 1.62 फीसदी गिरकर कारोबार कर रहा है. ताइवान के शेयर बाजार में 0.30 फीसदी की गिरावट है तो दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी बाजार 0.74 फीसदी के नुकसान पर कारोबार कर रहा है.

इन शेयरों पर रखें निगाह
निवेशकों को आज के कारोबार में हाई डिलीवरी पर्सेंटेज वाले शेयरों पर नजर रखनी चाहिए. एक्‍सपर्ट का मानना है कि बाजार में दबाव के बावजूद कुछ ऐसे शेयर हैं जो आपको मुनाफा दिला सकते हैं. आज हाई डिलीवरी पर्सेंटेज वाले शेयरों में SBI Card, ICICI Lombard General Insurance, Power Grid Corporation of India, Coal India और HDFC AMC जैसी कंपनियां शामिल हैं.

ये भी पढ़ें – देश के 8 कोर सेक्टर्स की ग्रोथ अक्टूबर में सुस्त पड़कर 0.1 प्रतिशत पर, 20 महीने का निचला स्तर

विदेशी निवेशकों की बिकवाली
भारतीय शेयर बाजार में इस सप्‍ताह पहली बार विदेशी निवेशकों की बिकवाली देखने को मिली है. विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने पिछले कारोबारी सत्र में बाजार से 1,565.93 करोड़ रुपये की पूंजी निकाल ली. इसी दौरान, घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार में 2,664.98 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की जिससे बढ़त बनाने में कामयाबी मिली.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market, Stock market today

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें