क्या है बाजार का हाल, आज इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर...

पढ़ें ये खबरें

पढ़ें ये खबरें

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कुछ साल पहले भ्रामक जानकारी देकर एटी 1 बांड बेचने के मामले में यस बैंक पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. आइए देखते हैं आज किन खबरों पर बनी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 10:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सोमवार को भारतीय शेयर बाजार (Share market)में भारी गिरावट के बाद आज मंगलवार को शेयर बाजार सपाट खुलेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि एसजीएक्स निफ्टी (CGX nifty) पर 2 अंकों की बढ़त देखी गई है. इधर भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कुछ साल पहले भ्रामक जानकारी देकर एटी 1 बांड बेचने के मामले में यस बैंक पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. आइए देखते हैं आज किन खबरों पर बनी रहेगी नजर.

1. बाजार में बिकवाली: क्या आपको होना चाहिए चिंतित

सोमवार को भारतीय शेयर बाजार (Share market) में भारी गिरावट के बाद आज मंगलवार को शेयर बाजार सपाट खुलेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि एसजीएक्स निफ्टी (CGX nifty) पर 2 अंकों की बढ़त देखी गई है. यह भारत में इंडेक्स के लिए एक फ्लैट खोलने का संकेत देते हैं.12 अप्रैल को BSE सेंसेक्स 1,707.94 अंक या 3.44 प्रतिशत बढ़कर 47,883.38 पर आ गया, जबकि निफ्टी 50524 अंक या 3.53 प्रतिशत गिरकर 14,310.80 पर बंद हुआ. आज TCS, Satin Creditcare Network, NBCC, Hindustan Copper के शेयरों पर नजर रहेगी.

2. सेबी ने यस बैंक पर लगाया 25 करोड़ रुपये का जुर्माना
भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कुछ साल पहले भ्रामक जानकारी देकर एटी 1 बांड बेचने के मामले में यस बैंक पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके अलावा नियामक ने उस समय यस बैंक की निजी संपदा प्रबंधन टीम के प्रमुख रहे विवेक कंवर पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. आशीष नासा और जसजीत सिंह बंगा पर 50 50 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है. इस उल्लंघन के समय ये बैंक की निजी संपदा प्रबंधन टीम का हिस्सा थे.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: आज फिर से सस्ता हुआ सोना, अब तक 10,000 रुपये प्रति दस ग्राम की आ चुकी है गिरावट

3. Microsoft खरीदेगी AI कंपनी Nuance Communications



माइक्रोसॉफ्ट कोरपोरेशन (Microsoft Corporation) ने सोमवार को कहा कि वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और स्पीच टेक्नोलॉजी कंपनी Nuance कम्युनिकेशंस को 19.7 अरब डॉलर की डील में खरीदेगी. माइक्रोसॉफ्ट कोरपोरेशन ने बताया कि उसका मकसद हेल्थकेयर के लिए अपनी क्लाउड स्ट्रैटजी को बढ़ावा देना है. दोनों कंपनियों ने साल 2019 में समझौता किया था, जिसमें उन्हें टेलिहेल्थ सेवाओं में बढ़ोतरी से फायदा हो सके, क्योंकि मेडिकल कंसल्टेशन कोविड 19 महामारी की वजह से ऑनलाइन हो गई हैं.




4. कम समय वाली विमान यात्रा में नहीं मिलेगा खाना

अब फ्लाइट में सफर करने वाले ऐसे यात्री जिनकी यात्रा का समय 2 घंटे से कम है उन्हें उड़ान के दौरान फ्लाइट में खाना नहीं दिया जाएगा. नागर विमानन मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ने के बीच उन एयरलाइन को उड़ान के दौरान भोजन उपलब्ध कराने की अनुमति नहीं होगी जिनकी यात्रा अवधि दो घंटे से कम है. मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा कि यह प्रतिबंध बृहस्पतिवार से प्रभावी होगा.

5. घर पर राशन डिलीवर कर रहे हैं रोबोट

सिंगापुर की एक कंपनी ने ऐसे रोबोट तैयार कर लिए हैं, जो ग्राहकों के घर तक सीधे सामान की डिलीवरी कर सकते हैं. रोबोट के जरिए की जाने वाली इस डिलीवरी में किसी भी प्रकार का इंसानी स्पर्श नहीं रहेगा, लिहाजा संक्रमण का खतरा भी नहीं होगा. इन रोबोट्स का निर्माण OTSAW नाम की एक कंपनी ने किया है. इन रोबोट्स का नाम Camello रखा गया है. रोबोट्स के ट्रायल के रूप में इनसे करीब 700 घरों में दूध, अंडे व अन्य राशन का सामान एक साल तक डिलीवर करवाया गया है.

ये भी पढ़ें: भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के लिए बुरे संकेत! नौकरियों को लेकर फिर बज रही खतरे की घंटी, अप्रैल में बेरोजगारी दर बढ़ी

6. सरकारी बैंक दे रहा FD पर अधिक ब्याज

हाल ही में Central Bank of India ने नागरिकों से COVID 19 से बचाने के लिए खुद को टीकाकरण करने के लिए कहा है. इसके लिए बैंक आकर्षक ऑफर कर रहा है. टीकाकरण करा चुके ग्राहकों को सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) फिक्स्ड डिपॉजिट पर अधिक ब्याज दर देने का ऐलान किया है. जो लोग कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाते हैं, उन्हे फिक्स्ड डिपॉजिट रेट्स में 25 बीपीएस यानी 0.25 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा.

7. West Bengal Assembly Elections

पश्चिम बंगाल में चार चरणों की वोटिंग हो चुकी है. पांचवें चरण के लिए 17 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. इससे पहले चुनाव आयोग ने उनके प्रचार पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह किसी बड़े झटके से कम नहीं है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज