अपना शहर चुनें

States

Sensex Nifty Today: 500 अंक से ज्यादा टूटा सेंसेक्स, निफ्टी भी 13800 के नीचे

घरेलू शेयर बाजार में आज भी पिछले दिन के गिरावट का दौर जारी है.
घरेलू शेयर बाजार में आज भी पिछले दिन के गिरावट का दौर जारी है.

Share Market Today: घरेलू शेयर बाजार में आज शुरुआती कारोबार में ही बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. सेंसेक्स निफ्टी में 1 फीसदी से ज्यादा की बिकवाली नज़र आ रही है. एशियाई बाजार भी आज लाल निशान पर कारोबार कर रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 9:45 AM IST
  • Share this:
मुंबई. पिछेल दिन की बड़ी गिरावट के बाद गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार (Share Market) की शुरुआत खराब रही है. आज सुबह 09:20 बजे बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 520 अंक यानी 1.10 फीसदी की लुढ़ककर 46,890 पर ट्रेड कर रहा था. निफ्टी भी 167 अंक यानी 1.20 फीसदी गिरकर 13,79 अंक पर कारोबरा करते नज़र आया. इसके पहले बुधवार को भी ट्रेडिंग सेशन के अंतिम घंटों में जबरदस्त बिकवाली देखने को मिली थी. एसजीएक्स निफ्टी के ट्रेंड्स भारत के लिए भी आज निगेटिव ओपनिंग की तरफ इशारा कर रहे थे. आज मा​रुति सुजुकी इंडिया, ल्युपिटन, इंटरग्लोब एविएशन और कोलगेट-पाल्मोलिव समेत कई कंपनियों के तिमाही नतीजे जारी होने वाले हैं.

ब्रॉडर मार्केट की बात करें तो आज के शुरुआती कारोबार में बीएसई स्मॉलकैप और मिडकैप क्रमश: 125 अंक और 148 अंक की गिरावट के साथ करोबार कर रहे हैं. सीएनएक्स मिडकैप में भी 288 अंकों की गिरावट देखने को मिलेगी.

एचडीएफसी बैंक, पावरग्रिड, कोटक बैंक, एचडीएफसी और एसबीआईएन जैसे शेयरों में ज्यादा गिरावट देखने को मिल रही है. वहीं, एक्सिस बैंक, रिलायंस, बीपीसीएल, ओएनजीसी और एनपीसी जैसे शेयर्स तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं.



गुरुवार को शुरुआती करोबार में सभी सेक्टर्स में बिकवाली देखने को मिल रही है. इसमें ऑटो, बैंकिंग, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, एफएमसीजी, फार्मा, आईटी, मेटल, रियल एस्टेट, एंटरटेनमेंट, ऑयल एंड गैस, पीएसयू और टेक सेक्टर में बिकवाली नज़र आ रही है. सबसे ज्यादा गिरावट बैंकिंग सेक्टर में नजर आ रही है.
जोरदार गिरावट के साथ बंद हुआ अमेरिकी बाजार
अमेरिकी बाजार में भी भारी बिकवाली देखने को मिली है, जिसकी वजह से बुधवार को ट्रेडिंग सेशन पिछले 3 महीने में सबसे खराब साबित हुआ. फेड रिज़र्व के हालिया स्टेटमेंट की वजह से अमेरिकी इंडेक्स में गिरावट देखने को मिली. डाओ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेट 633 अंक यानी 2.05 फीसदी गिरकर 30,303 पर बंद हुआ. जबकि, S&P 500 इंडेक्स भी 98 की गिरावट के साथ 3,750 के स्तर पर बंद हुआ. नैस्डेक कम्पोजिट में भी 2.61 फीसदी की गिरावट देखने को मिली.

क्या रहा एशियाई बाजारों का हाल
एशियाई बाजारों की बात करें तो आज वॉल स्ट्रीट में भारी गिरावट के बाद यहां भी लाल निशान पर कारोबार देखने को मिल रहा है. शुरुआती ट्रेड में आज यहां जापान का निक्केई सबसे ज्यादा 2.28 फीसदी फिसलकर कारोबार कर रहा है. हैंग सेंग में भी गिरावट देखने को मिली रही है.

आईपीओ के लिए मिनिमम इन्वेस्टमेंट रकम कम करने की तैयारी
बाजार नियामक सेबी का मिनिमम एप्लिकेशन साइज यानी निवेश की न्‍यूनतम रकम 15,000 रुपये से घटाकर 7,500 रुपये करने की तैयारी में है. इस फैसले के लागू होने के बाद कम से कम आमदनी वाले लोग भी अगर चाहें तो आसानी से आईपीओ में निवेश कर पाएंगे. अभी आईपीओ में एक लॉट के लिए 15,000 रुपये तक का निवेश किया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज