लाइव टीवी

लगातार दूसरे दिन 40,000 के पार बंद हुआ सेंसेक्‍स, आपके पास कमाई का मौका

News18Hindi
Updated: October 31, 2019, 4:13 PM IST
लगातार दूसरे दिन 40,000 के पार बंद हुआ सेंसेक्‍स, आपके पास कमाई का मौका
लगातार दूसरे दिन 40,000 के पार बंद हुआ सेंसेक्‍स

अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) की ओर से ब्याज दरें (Interest rate cut) घटाने के बाद गुरूवार को घरेूल शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ. पीएसयू बैंकों में सबसे अधिक तेजी दर्ज की गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2019, 4:13 PM IST
  • Share this:
मुंबई.  अमे‍रिकी फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) द्वारा ब्‍याज दरों में कटौती के बाद गुरूवार को दिनभर घरेलू शेयर बाजार (Share Market) में रिकॉर्ड तेजी दर्ज की गई. आज कारोबार के दौरान SBI, इन्‍फोसिस और एचडीएफसी बैंक जैसे हेवीवेट स्‍टॉक्‍स में सबसे अधिक तेजी दर्ज की गई. शुरुआती कारोबार में जबरदस्‍त ओपनिंग के बाद शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ. बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) का प्रमुख इंडेक्‍स सेंसेक्‍स 77 अंक चढकर 40,129 के स्‍तर पर बंद हुआ. वहीं, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) पर निफ्टी 50 भी 33 अंकों की बढत के साथ 11,877 के स्‍तर पर बंद हुआ.

रिकॉर्ड ऊंचाई पर भारतीय शेयर बाजार-  4 जून 2019 के बाद सेंसेक्स में पहली बार ऐसी तेजी आई है. इस तेजी में सेंसेक्स ने 4 जून के बाद नया रिकॉर्ड बनाया है. सेंसेक्स 40,320 के नए शिखर पर पहुंच गया है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि सेंसेक्स के इस नए रिकॉर्ड में FMCG कंपनियों का बड़ा योगदान है. आपको बता दें कि मौजूदा वित्त वर्ष के अक्टूबर महीने में सेंसेक्स और निफ्टी 4 फीसदी से ज्यादा उछल गए है.

>> मिडकैप व स्‍मॉलकैप इंडेक्‍स में भी तेजी रही. बीएसई स्‍मॉलकैप इंडेक्‍स 0.98 फीसदी और बीएसई मिडकैप इंडेक्‍स 1.14 फीसदी की बढत के साथ बंद हुआ.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार का महंगाई को रोकने के लिए बड़ा फैसला, नहीं बढ़ेंगे प्याज और दालों के दाम


>> दिन के कारोबारी सत्र के बाद सेक्‍टोरल इंडेक्‍स में आज मेटल और कैपिटल गुड्स को छोड़कर अन्‍य सभी सेक्‍टर्स हरे निशान पर बंद हुए. सबसे अधिक तेजी आज आईटी सेक्‍टर में रही. बैंक निफ्टी की बात करें तो यह भी 90 अंक चढकर 30,077 के स्‍तर पर बंद हुआ.

>> सबसे अधिक फायदे वाले शेयरों में आज यस बैंक, जी एंटरटेनमेंट, एसबीआई, ग्रासीम इंडस्‍ट्रीज, इन्‍फोसिस, टाटा मोटर्स और एचसीएल टेक्‍नोलॉजी के शेयर्स रहे. वहीं, गिरावट के साथ बंद होने वाले दिग्‍गज शेयरों में जेएसडब्‍ल्‍यू स्‍टील, टाटा स्‍टील, टेक महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा और एचडीएफसी बैंक शामिल रहे.
Loading...

>> ग्लोबल इन्‍वेस्‍टर द्वारा 1.2 अरब डॉलर के निवेश ऑफर के बाद आज यस बैंक के शेयरों में 35 फीसदी तक की तेजी दर्ज की गई.

>> आज दिनभर के कारोबार के दौरान अधिकतर सेक्‍टोरियल इंडेक्‍स में बढ़त दर्ज की गई. खासतौर से पीएसयू बैंकिंग स्‍टॉक्‍स में भी तेजी रही. एसबीआई में आज 5 फीसदी की बढ़त रही.

>> निफ्टी पीएसयू बैंकिंग इंडेक्‍स में 3.4 फीसदी की तेजी रही. सेंट्रल बैंक में 13 फीसदी, इलाहाबाद बैंक में 9 फीसदी, सिंडिकेट बैंक 8 फीसदी, पीएनबी 4 फीसदी और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में 3.5 फीसदी की तेजी दर्ज की गई.

क्यों आई शेयर बाजार में तेजी- एक्सपर्ट्स का कहना है कि शेयर बाजार में तेजी की मुख्य वजह अमेरिकी सेंट्रल बैंक की ओर से ब्याज घटाना है. बुधवार की रात फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती करने का ऐलान किया है. फेड की दो दिवसीय की बैठक मंगलवार को शुरू हुई थी और बुधवार को ब्याज दरों में कटौती का फैसला किया गया. इसके अलावा भारतीय शेयर बाजार का सेंटीमेंट भी पहले से बेहतर हुआ है.

अब क्या करें निवेशक- दुनिया के बड़े ब्रोकरेज हाउस CLSA ने अपनी रिपोर्ट में रेमैको सीमेंट खरीदने की सलाह दी है. इसकी रेटिंग बढ़ाकर खरदारी कर दी है. वहीं, शेयर का लक्ष्य 950 रुपये से बढ़ाकर 1050 रुपये तय किया है. इसके अलावा जेपी मॉर्गन ने कोनकॉर यानी कंटेनर कॉर्पोरेशन की रेटिंग बढ़ाकर ओवरवेट कर दी है. साथ ही, लक्ष्य 600 रुपये तय किया है. इसके अलावा टाटा ग्लोबल बेवरेज पर मॉर्गन स्टेनली ने भी अपनी रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट में शेयर का लक्ष्य 165 रुपये तय किया गया है.

ये भी पढ़ें: EPFO ने 6 करोड़ लोगों को चेताया, न करें ये काम वरना PF खाते से उड़ जाएंगे पैसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 12:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...