Home /News /business /

युद्ध के प्रभाव और ग्लोबल कारणों से अगले हफ्ते बाजार में रहेगा उतार-चढ़ाव, एक्सपर्ट से समझिए मार्केट की चाल

युद्ध के प्रभाव और ग्लोबल कारणों से अगले हफ्ते बाजार में रहेगा उतार-चढ़ाव, एक्सपर्ट से समझिए मार्केट की चाल

बीते सप्ताह भी विदेशी निवेशकों ने बिकवाली जारी रखी है.

बीते सप्ताह भी विदेशी निवेशकों ने बिकवाली जारी रखी है.

पिछले हफ्ते निफ्टी 3.6 फीसदी और सेंसेक्स 3.4 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए. ब्रॉडर मार्केट में भी भारी गिरावट देखने को मिली. मिडकैप इंडेक्स 3.4 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 5.3 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ. सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को बाजार में रिकवरी देखने को मिली. घरेलू निवेशकों ने वैल्यू स्टॉक्स में खरीदारी देखने को मिली.

अधिक पढ़ें ...

Share Market Update: दुनियाभर के शेयर बाजारों में रूस-यूक्रेन संकट के चलते भारी उतार-चढ़ाव चल रहा है. बीते हफ्ते भारतीय शेयर बाजार में लगभग 3 फीसदी की गिरावट देखने को मिली. हालांकि सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को बाजार में रिकवरी देखने को मिली. घरेलू निवेशकों ने वैल्यू स्टॉक्स में खरीदारी देखने को मिली.

पिछले हफ्ते निफ्टी 3.6 फीसदी और सेंसेक्स 3.4 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए. ब्रॉडर मार्केट में भी भारी गिरावट देखने को मिली. मिडकैप इंडेक्स 3.4 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 5.3 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ.

यह भी पढ़ें- LIC IPO: आईपीओ में रिजर्व कोटे का फायदा लेने के लिए पॉलिसी होल्डर के पास सिर्फ एक दिन, जानिए डिटेल

Crude Oil 100 डॉलर के पार
कमोडिटी कीमतों पर भी जियोपॉलिटिकल तनाव का असर देखने को मिला. कच्चा तेल पिछले 8 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 100 डॉलर के पार चला गया. सोमवार से शुरु होने वाले अगले हफ्ते में भी जियोपॉलिटिकल तनाव के ही केंद्र में बने रहनी की संभावना है जिसके चलते बाजार वोलेटाइल बना रहेगा. इसके अलावा बाजार की नजर यूएस फेड के चेयरमैन Jerome Powell के कांग्रेस में दिए जाने वाले बयान पर भी रहेगी. घरेलू बाजार की बात करें तो बाजार की नजर जीडीपी आंकड़ों, इंफ्रास्ट्रक्चर आउटपुट आंकड़ों पर रहेगी जो अगले हफ्ते आने वाले हैं.

 निफ्टी के लिए 16500 पर इमीडिएट सपोर्ट
HDFC Securities
के नागराज शेट्टी का कहना है कि शुक्रवार को बाजार में दिखा पुलबैक एक अच्छा संकेत है लेकिन आगे निफ्टी के लिए 16700-16800 पर बड़ी बाधा नजर आ रहा है. अगर निफ्टी इन लेवल के ऊपर बना रहता है तभी इसमें शॉर्ट टर्म में और तेजी की उम्मीद की जा सकती है. वहीं निफ्टी के लिए 16500 पर इमीडिएट सपोर्ट है अगर यह सपोर्ट टूटता है तो और गिरावट आ सकती है.

यह भी पढ़ें- EPF में क्या आप भी बदलना चाहते हैं नॉमिनी का नाम, आसान है प्रक्रिया, जानिए डिटेल

India VIX अभी भी 25 के ऊपर
Swastika Investmart के संतोष मीणा का कहना है कि पिछला हफ्ता बाजार के लिए काफी खराब रहा और निफ्टी अपने 200-DMA के नीचे फिसलता नजर आया. बाजार में अभी भी स्थितियां अनिश्चित बनी हुई है. India VIX अभी भी 25 के ऊपर बना हुआ है. ऐसे में अगले हफ्ते बाजार में उतार-चढ़ाव बने रहने की संभावना है.

बैंक निफ्टी पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि इसने भी पिछले हफ्ते 200-DMA का सपोर्ट तोड़ दिया. अब इसके लिए 35000 पर इमीडिएट सपोर्ट नजर आ रहा है. अगर यह सपोर्ट टूटता है तो फिर हमें यह 34250-34000 के स्तर पर जाता दिख सकता है. वहीं ऊपर की तरफ इसका 200 DMA य़ा 37000 का स्तर मजबूत रजिस्टेंस के तौर पर नजर आ रहा है.

Tags: BSE Sensex, Nifty, Share market, Stock Markets, Stock return

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर