9 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा शेयर बाजार, निवेशकों ने कमाए ₹6.3 लाख करोड़, जानिए क्यों आई इतनी बड़ी तेजी

घरेलू शेयर बाजार में बीते 5 सत्रों में तेजी देखने को मिली है.
घरेलू शेयर बाजार में बीते 5 सत्रों में तेजी देखने को मिली है.

इस सप्ताह घरेलू शेयर बाजार में बड़ी तेजी देखने को मिली है, जिसके बाद अब यह बीते 9 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. साथ ही पिछले 5 दिन में निवेशकों को 6.3 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2020, 4:46 PM IST
  • Share this:
मुंबई. लगातार पांचवें सत्र में बढ़त के साथ ही शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार (Share Market Update) बीते 9 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुका है. शुक्रवार को एनर्जी और फाइनेंशियल स्टॉक्स में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली. दिनभर के कारोबार के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 553 अंक यानी 1.34% की बढ़त के साथ 41,893 के स्तर पर पहुंच गया है. निफ्टी भी 143 अंक यानी 1.18% की छलांग लगाकर 12,263 पर पहुंच गया. बजाज फिनसर्व, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा के शेयरों में तेजी रही. जबकि, मारुति सुजुकी इंडिया, गेल, भारती एयरटेल, अल्ट्राटेक सीमेंट और एशियन पेन्ट्स के शेयरों में बिकवाली देखने को मिली.

इसके साथ ही बाजार में इस बड़ी तेजी की वजह से निवेशकों को इस सप्ताह मोटा फायदा हुआ है. बीते 2 नवंबर से बाजार में रैली के बाद बीएसई मार्केट कैप (BSE Market Cap) करीब 6.3 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ गया है. 2 नवंबर को BSE पर लिस्टेड कंपनियों (BSE Listed Companies) का कुल मार्केट कैप 1,57,18,574.96 करोड़ रुपये था. शुक्रवार यानी 6 नवंबर को बाजार बंद होने तक यह बढ़कर 1,63,55,894.4 करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया है. इस प्रकार महज 5 दिन के कारोबार में ही निवेशकों को 6.3 लाख करोड़ रुपये की कमाई हुई है.

यह भी पढ़ें: प्याज की बढ़ती कीमतों को काबू करने के लिए NAFED ने उठाया ये बड़ा कदम



विदेशी संस्थागत निवेश: अक्टूबर के बाद नवंबर महीने में विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) लगातार भारतीय बाजार में पैसा लगा रहे हैं. नवंबर में अब तक 8,529.54 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की है. अक्टूबर में भी उन्होंने कुल 13,537.40 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की थी.
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से वैश्विक बाजार में रैली: अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की जीत की उम्मीद में अधिकतर वैश्विक बाजारों में तेजी का माहौल रहा. अमेरिकी बाजार में पिछले दिन कारोबार के दौरान करीब 2 फीसदी की तेजी आई है. इसके अलावा जापान, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, हॉन्गकॉन्ग के इंडेक्स में भी तेजी देखने को मिल रही है.

बैंकिंग व फाइनेंशियल सेक्टर में तेजी: इस सप्ताह बैंकिंग और फाइनेंशियल स्टॉक्स में तेजी देखने को मिली. इसके अलावा आईटी, फार्मा, मेटल, इन्फ्रा, ऑटो, टेलिकॉम सेक्टर्स में भी तेजी देखने को मिली. आज भी इन स्टॉक्स में मजबूती देखने को मिली.

यह भी पढ़ें: 60 लाख पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, दिवाली से पहले सरकार दे सकती है दोगुनी पेंशन का तोहफा

रिलायंस इंडस्ट्रीज: बाजार में तेजी का एक प्रमुख कारण रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेजी भी रहा है. सउदी अरब की पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड (PIF) द्वारा रिलायंस रिटले वेंचर्सर लिमिटेड में 9,555 करोड़ रुपये के निवेश के ऐलान के बाद से आरआईएल के शेयरों में 3.5 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. इस डील के साथ ​ही आरआरवीएल ने 10.09 फीसदी हिस्सेदारी के जरिए 47,265 करोड़ रुपये जुटा लिया है.
(डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज