Home /News /business /

Share Market Update: सरकारी कंपनियों में है बंपर कमाई का मौका, जानें वजह

Share Market Update: सरकारी कंपनियों में है बंपर कमाई का मौका, जानें वजह

शेयर बाजार में बड़ी गिरावट

शेयर बाजार में बड़ी गिरावट

Share Market Update: विशेषज्ञों से समझे सरकारी कंपनियां यानी पीएसयू में निवेश करना क्यों हो रहा है फायदेमंद

    नई दिल्ली. कोरोना से उबरती अर्थव्यवस्था की वजह से शेयर बाजार में इन दिनों रौनक हैं. कई कंपनियों के शेयर अपने आल टाइम हाई पर है. अभी भी कई कंपनियां ऐसी हैं जिनके शेयर नीचे चले रहे हैं, खासकर सरकारी कंपनियों यानी पीएसयू के. लेकिन विशेषज्ञ अनुमान जता रहे हैं कि अब इन शेयरों में जमकर ट्रेडिंग हो सकती है.
    आईडीबीआई कैपिटल के शोध प्रमुख ए के प्रभाकर ने बताया कि विनिवेश के अलावा पीएसयू के मामले में कई अन्य संकेत एक साथ काम कर रहे हैं और हम पूरे क्षेत्र को उसी नजरिये से नहीं देख सकते हैं. उनके मुताबिक, पीएसयू कंपनियों का कारोबारी परिदृश्य सुधर रहा है.

    जबकि, इक्विनॉमिक्स रिसर्च के मुख्य निवेश अधिकारी जी चोकालिंगम ने कहा कि निवेशकोंं ने मध्यम से लंबी अवधि के लिए इन शेयरों को जोड़ना शुरू कर दिया है. पिछले कुछ वर्षों से कई शेयर काफी पिटे हुए थे. कारोबारी परिदृश्य में सुधार और विनिवेश की उम्मीद इन शेयरों में कुछ समय और तेजी बनाए रखेगा.
    यह भी पढ़ें : Income Tax Update: आधार का इस्तेमाल कर टीडीएस कटौती से बच सकते हैं, जानें ऐसे ही और उपाय

    निफ्टी सीपीएसई इंडेक्स में 3.24 फीसदी की उछाल
    निफ्टी सीपीएसई इंडेक्स में मंगलवार को 3.24 फीसदी की उछाल दर्ज हुई. इस इंडेक्स के जरिये एनएसई पर सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के प्रदर्शन की माप होती है. इसमें, खास तौर से तेल रिफाइनिंग व विपणन कंपनियों भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और इंडियन ऑयल जैसी सार्वजनिक क्षेत्र की फर्मों ने कमजोर बाजार में भी बढ़त दर्ज की.
    इन सेक्टर्स के पीएसयू कंपनियों को हो रही मोटी कमाई
    वैश्विक स्तर पर कोयले की कमी है, जिससे कोल इंडिया का शेयर चढ़ रहा है. इसी तरह आईआरसीटीसी अर्थव्यवस्था के खुलने के चलते बेहतर काम कर रही है, साथ ही शेयर विभाजन की भी उसकी योजना है. जबकि केमिकल की कीमतें बढ़ने की वजह से कई सरकारी केमिकल कंपनियां बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं. ठीक यही स्थिति गैस की कीमतें बढ़ने की वजह से गैस उत्पादक कंपनियों की है. बीपीसीएल और सरकारी बैंकों को विनिवेश की वजह से फायदा मिल रहा है.
    यह भी पढ़ें : Bitcoin Update: क्रिप्टोकरेंसी की वजह से कालाधन वाले कानून में फंस सकते हैं, रखें इन बातों का ख्याल

    अभी तक एक्सचेंजों में पिछड़ रही थी कंपनियां
    पिछले 10 वर्षों में पीएसयू शेयरों ने कुछ जमीन हासिल की है, लेकिन एक्सचेंजों पर ज्यादातर ये पिछड़ी ही रहीं हैं. बीएसई पीएसयू इंडेक्स पिछले 10 साल में महज 7 फीसदी चढ़ा है जबकि बीएसई सेंसेक्स में 253 फीसदी, बीएसई मिडकैप में 304 फीसदी और एसऐंडपी बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स में 298 फीसदी की उछाल आई है.

    Tags: Bombay stock exchange, Share market, Stock market, Stock option, Stock tips

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर