अपना शहर चुनें

States

Share Market Closing: उठापटक के बाद हरे निशान पर बंद होने में कामयाब रहा सेंसेक्स, निफ्टी 14600 के पार

शेयर बाजार आज हरे निशान पर बंद हुआ.
शेयर बाजार आज हरे निशान पर बंद हुआ.

Share Market Today: ​लाल निशान पर खुलने के बाद प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त के साथ बंद हुए. मेटल इंडेक्स में 1 फीसदी की बिकवाली देखने को मिली, लेकिन ऑटो इंडेक्स में आज खरीदारी नजर आई. डॉलर के मुकाबले रुपया भी 11 पैसे मजबूत होकर बंद हुआ.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2021, 3:59 PM IST
  • Share this:
मुंबई. आज दिनभर बाजार में उठापकट के बाद प्रमुख इंडेक्स (Sensex and Nifty) हरे निशान पर बंद हुए. निफ्टी 14,600 के उपर बंद होने में कामयाब रहा. बीएसई सेंसेक्स 92 अंक यानी 0.19 फीसदी की बढ़त के साथ 49,584 के स्तर पर बंद हुआ. जबकि, निफ्टी आज 31 अंक यानी 0.21 फीसदी की बढ़त के साथ 14,596 के स्तर पर बंद हुआ. मेटल इंडेक्स में 1 फीसदी की गिरावट देखने को मिली. जबकि, एनर्जी और फार्मा सेक्टर में लिवाली रही.

क्या रहा सेक्टोरल इंडेक्स का हाल
दिनभर के कारोबार के बाद बैंक निफ्टी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, आईटी, मेटल और टेक सेक्टर्स लाल निशान पर बंद हुए. सियाम द्वारा दिसंबर महीने के आंकड़े जारी करने के बाद आज ऑटो सेक्टर में खरीदारी देखने को मिली. हरे निशान पर बंद होने वाले शेयरों की बात करें तो इसमें कैपिटल गुड्स, एफएमसीजी, फार्मा, ऑयल एंड गैस और पीएसयू के शेयरों में तेजी देखने को मिली. इसके अलावा आज बीएसई स्मॉल कैप, मिड-कैप और सीएनएक्स मिडकैप के शेयर्स हरे निशान पर बंद हुए.

यह भी पढ़ें: 20 जनवरी को कमाई का मौका! Indigo Paints में लगाएं पैसा और बनें मालामाल, जानें कितना है प्राइस बैंड
टॉप फायदे और नुकसान वाले शेयर्स


टॉप फायदेवाले शेयरों में यूपीएल, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, टीसीएस, इंडसइंडस बैंक, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, आईटीसी, यूपीएल, बीपीसीएल, एलएंडटी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स रहे. वहीं, नुकसान वाले शेयरों में आज एचसीएल टेक्नोलॉजी, एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा, एशियन पेंट्स, इन्फोसिस और अल्ट्राटेक सीमेंट्स रहे.

11 पैसे मजबूत हुआ रुपया
इक्विटी मार्केट में बढ़ती खरीदारी के बीच भारतीय रुपये में भी मजबूती देखने को मिल रहा है. आज डॉलर के मुकाबले रुपये 11 पैसे मजबूत होकर 73.04 के स्तर पर है. पिछले दिन 73.15 रुपये पर बंद होने के बाद आज यह 73.19 के स्तर पर खुला था.

यह भी पढ़ें: बैंक में इस तरह अपडेट करा लें मोबाइल नंबर, नहीं तो हो सकता है नुकसान

दिसंबर में वाहनों की बिक्री बढ़ी
सियाम ने आज दिसंबर महीने के लिए आंकड़े भी जारी कर दिए हैं. पैसेंजर कार सेग्मेंट में दिसंबर महीने में 8.4 फीसदी सेल्स बढ़ी है. साल-दर-साल आधार पर दिसंबर 2020 में 1.46 लाख पैसेंजर कारों की बिक्री हुई है. पैसेंजर वाहनों की बिक्री 13.6 फीसदी बढ़कर 2.52 लाख यूनिट्स पर रही. दोपहिया वाहनों की बिक्री की बात करें तो इसमें भी साल-दर-साल आधार पर 7.4 फीसदी का इजाफा हुआ है और यह 11.2 लाख यूनिट्स पर पहुंच गया है. यूटिलिटी वाहनों की बिक्री 19.8 फीसदी चढ़कर 94,787 पर है
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज