Paytm का शेयर 21 हजार रुपये के पार पहुंचा, जानें IPO आने से पहले ग्रे मार्केट में कैसे बिक रहे हैं कंपनी के स्‍टॉक

पेटीएम के शेयर की कीमत पिछले 4 दिन में 21 हजार रुपये तक पहुंच गया.

पेटीएम के शेयर की कीमत पिछले 4 दिन में 21 हजार रुपये तक पहुंच गया.

पेटीएम के शेयरों की कीमत (Paytm Shares Price) पिछले 4 दिन में 11,500 रुपये प्रति शेयर से बढ़कर 21,000 रुपये पर पहुंच गई है. हालत ऐसी हो गई है कि निवेशक पेटीएम के शेयरों के लिए प्रीमियम देने को तैयार हैं, लेकिन उन्‍हें कोई बेचने वाला नहीं मिल रहा है.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम ने आईपीओ (Paytm IPO) लाने का ऐलान कर दिया है. इस घोषणा के बाद ग्रे मार्केट (Grey Market) में कंपनी के शेयरों की मांग लगातार बढ़ रही है. पिछले 4 दिन में पेटीएम के शेयरों की कीमत 11,500 रुपये प्रति शेयर (Share Price) से बढ़कर 21,000 रुपये पर पहुंच गई है. हालत ऐसी हो गई है कि निवेशक पेटीएम के शेयरों के लिए प्रीमियम देने को तैयार हैं, लेकिन उन्‍हें कोई बेचने वाला नहीं मिल रहा है. सूचीबद्ध और गैर-सूचीबद्ध शेयरों में सौदे करने वाली कंपनी मित्तल पोर्टफोलियो के निदेशक मनीष मित्तल ने कहा कि पिछले हफ्ते हमने निवेशकों को पेटीएम के शेयर 12,000 रुपये प्रति शेयर तक बेचा. दो दिन पहले आखिरी ट्रेड में ये शेयर 21,000 रुपये पर बिके थे.

कर्मचारियों को जारी स्‍टॉक ऑप्‍शन की होती है ग्रे मार्केट में बिक्री

अब सवाल ये उठता है कि आईपीओ के आने से पहले ही पेटीएम के स्‍टॉक बिक कैसे रहे हें. बता दें कि ग्रे मार्केट में शेयरों की खरीद-फरोख्त ऑफिशियल ट्रेडिंग चैनल से अलग होती है. ग्रे मार्केट में पेटीएम के शेयर अलग-अलग जगह से इंतजाम किए गए हैं. ये वो शेयर हैं, जो कंपनी ने स्टॉक ऑप्शन के तौर पर अपने कर्मचारियों को जारी किए हैं. एक बार कर्मचारियों के डीमैट अकाउंट में ये शेयर आते हैं तो वो बेहतर कीमत पर किसी दूसरे निवेशक को बेच सकते हैं. ज्यादातर निवेशकों को उम्मीद है कि कंपनी का आईपीओ बंपर प्राइस पर लिस्ट होगा और उन्हें शानदार मुनाफा मिलेगा.

ये भी पढ़ें- भारत में Cryptocurrency खरीदने पर नहीं है रोक! RBI ने कहा- केवाईसी समेत सभी नियमों का सख्‍ती से पालन करें बैंक
देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ लाएगी पेटीएम

पेटीएम के बोर्ड ने 22,000 करोड़ रुपये के पब्लिक ऑफर को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. पेटीएम की पेरेंट कंपनी One97 कम्युनिकेशंस के बोर्ड की बैठक 28 मई 2021 को हुई थी. कंपनी का यह आईपीओ देश का अब तक का सबसे बड़ा पब्लिक ऑफर होगा. इस IPO के लिए कंपनी की नजर 25-30 अरब डॉलर वैल्यूएशन पर है. बता दें कि 2019 में जब कंपनी में सॉफ्टबैंक (Soft Bank) ने 16 अरब डॉलर और एंट फाइनेंशियल (Ant Financial) ने 1 अरब डॉलर का निवेश किया था, तब पेटीएम का वैल्यूएशन 16 अरब डॉलर था.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोना उछलकर 49 हजार रुपये के करीब पहुंचा, चांदी भी हुई महंगी, फटाफट देखें लेटेस्‍ट भाव



लिस्टिंग के दौरान पेटीएम कर सकती है स्‍टॉक स्प्लिट

पेटीएम अभी डिजिटल पेमेंट सर्विस में नंबर वन कंपनी है. कंपनी ने 2010 में बिल पेमेंट और मोबाइल रिचार्ज सर्विस शुरू की थी. वहीं, 2014 में पेटीएम ने मोबाइल वॉलेट लॉन्च किया था. बताया जा रहा है कि कंपनी इश्यू का आवेदन जून या जुलाई 2021 में कर सकती है. वहीं, आईपीओ अक्टूबर से दिसंबर 2021 के बीच आने वाला है. आईपीओ में फ्रेश इश्यू के साथ-साथ सेकेंडरी शेयर सेल भी शामिल होगा. इसमें पेटीएम के इंवेस्‍टर्स रोटेशन के आधार पर शेयर बेच सकते हैं. लिस्टिंग के लिए बोर्ड की अनुमति मिलने के बाद पेटीएम के इंवेस्‍टर्स को आईपीओ से जुड़ी दूसरी मंजूरियां भी लेनी होंगी. सूत्रों के मुताबिक, लिस्टिंग के दौरान पेटीएम स्टॉक स्प्लिट कर सकती है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज