Home /News /business /

Shiba Inu में 50 फीसदी का तगड़ा उछाल, बनी 11वीं सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी, देखें कीमत

Shiba Inu में 50 फीसदी का तगड़ा उछाल, बनी 11वीं सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी, देखें कीमत

भारत में तेजी से बढ़ रहा क्रिप्टोकरेंसी का बाजार.

भारत में तेजी से बढ़ रहा क्रिप्टोकरेंसी का बाजार.

एफटीएक्‍स के मुताबिक, खुदरा निवेशकों के लिए अब भी शीबा इनु क्‍वाइन (Shiba Inu) आकर्षक बना हुआ है. शीबा इनु की मार्केट वैल्‍यू (Market Value) इस समय करीब 21 अरब डॉलर पर पहुंच गई है.

    नई दिल्‍ली. क्रिप्‍टोकरेंसी बाजार (Crypto Market) में कुछ दिन से बहार आई हुई है. ज्‍यादातर क्रिप्‍टोक्‍वाइंस के दाम में लगातार तेजी (Cryptocoin Price Hike) बनी हुई है. इसी कड़ी में क्रिप्‍टाकरेंसी शीबा इनु के दाम (Shiba Inu Price) पिछले 24 घंटे में 50 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है. क्‍वाइनगिको (CoinGecko.com) की रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान शीबा की कीमतें अपने रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गई हैं. ये क्रिप्‍टोकरेंसी सप्‍ताह के आखिर तक दर्ज रिकॉर्ड उछाल की बदौलत मार्केट वैल्‍यू के आधार पर 11वां सबसे बड़ा क्रिप्‍टोक्‍वाइन (Cryptocurrency) बन गया है.

    कितनी है एक शीबा इनु क्‍वाइन की कीमत
    एफटीएक्‍स के मुताबिक, खुदरा निवेशकों के लिए अब भी शीबा इनु क्‍वाइन आकर्षक बना हुआ है. दरअसल, बड़े उछाल के बाद भी आप 20,000 से ज्‍यादा शीबा इनु क्‍वाइन महज 1 डॉलर में खरीद सकते हैं. शीबा इनु की मार्केट वैल्‍यू (Market Value) की बात करें तो इस समय ये करीब 21 अरब डॉलर पर पहुंच गई है.

    ये भी पढ़ें- सरकार के संरक्षण वाली इस स्‍कीम में हर महीने जमा करें 5000 रुपये, मिलेंगे पूरे 15 लाख, चेक करें डिटेल्‍स

    क्‍वाइनगिको के मुताबिक, डॉगक्‍वाइन (Dogecoin) ने भी पिछले 24 घंटे में तेज बढ़ोतरी हासिल की है. इससे इस क्रिप्‍टोकरेंसी की मार्केट वैल्‍यू 33 अरब डॉलर पर पहुंच गई है. क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज लुनो पीटीई (Luno Pte.) के एशिया-प्रशांत क्षेत्र प्रमुख विजय अय्यर ने कहा कि कीमतों में इस तेजी के कारणों का अनुमान लगाना फिलहाल काफी मुश्किल है.

    एक साल में 8000 फीसदी से ज्‍यादा उछाल
    शीबा इनु की स्‍थापना 2020 में रयोशी (Ryoshi) ने की थी. इसे 2013 में शुरू की गई क्रिप्‍टोकरेंसी डॉगक्‍वाइन के साथ मजाक के तौर पर शुरू किया गया था. कुछ स्‍पोर्ट्स टीम, एएमसी थिएटर्स और दूसरे फाइनेंशियल इंस्‍टीट्यूशंस के पेमेंट में इस्‍तेमाल शुरू करने के बाद डॉगक्‍वाइन काफी तेजी से पॉप्‍युलर हुआ.

    ये भी पढ़ें- PM KISAN: इस कार्ड के बिना नहीं मिलेगी पीएम किसान सम्‍मान निधि की 10वीं किस्‍त, चेक करें रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया

    बताया जा रहा है कि शीबा इनु और डॉगक्‍वाइन दोनों में काफी उठापटक देखने को मिल सकती है. ऐसे में दोनों डॉगी मीम क्‍वाइंस शीर्ष 10 में जगह बनाए हुए हैं. Coinbase.com के मुताबिक, पिछले एक साल में शीबा इनु 8000 फीसदी से ज्‍यादा चढ़ चुका है. बिटक्वाइन सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी है और इसमें उतारचढ़ाव कम आता है.

    Tags: Bitcoin, Business news in hindi, Crypto currency, Cryptocurrency, Dogecoin, Earn money

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर