होम /न्यूज /व्यवसाय /शिल्‍पा शेट्टी पर बरसने वाला है 'अपार धन', बस इंतजार है एक IPO का, आलिया भट्ट ने कमाए थे नायका से

शिल्‍पा शेट्टी पर बरसने वाला है 'अपार धन', बस इंतजार है एक IPO का, आलिया भट्ट ने कमाए थे नायका से

मामाअर्थ अपना आईपीओ ऊंचे वैल्‍यूएशन पर लाना चाहती है.

मामाअर्थ अपना आईपीओ ऊंचे वैल्‍यूएशन पर लाना चाहती है.

Shilpa Shetty Mamaearth IPO : नायका के बाद एक और ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट कंपनी अपना आईपीओ लाने की तैयारी में है. सेबी के पास ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

शिल्‍पा शेट्टी ने 2018 में मामाअर्थ के करीब 16 लाख शेयर 41.86 रुपये के भाव पर खरीदे थे.
मामाअर्थ की मंशा 10,685 करोड़ के मार्केट कैपिटलाइजेशन पर आईपीओ लाने की है.
नायका में आलिया भट्ट का 4.95 करोड़ का निवेश आईपीओ आने से 54 करोड़ हो गया था.

Shilpa Shetty Mamaearth IPO : बॉलीवुड की मशूहर अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी इन दिनों लोगों को स्वस्थ रहने के लिए योग भी सिखा रही हैं. योग के साथ-साथ उन्होंने अपनी वित्तीय स्थिति को बरकरार रखने के लिए कई जगह निवेश भी किया हुआ है. इसी निवेश रूप पेड़ का फल लगभक पककर तैयार है और उसे तोड़ने का समय आ चुका है. दरअसल, जिस कंपनी में शिल्पा शेट्टी ने पैसा लगा रखा है, जल्द ही उसका आईपीओ आने वाला है. बाजार में कदम रखते ही इस कंपनी के शेयर की कीमत 7-8 गुना (700-800 प्रतिशत) तक बढ़ जाएगी. हालांकि, शिल्पा शेट्टी बॉलीवुड की पहली ऐसी शख्सियत नहीं हैं, जिन्होंने किसी कंपनी में निवेश करके कमाई की हो. इससे पहले आलिया भट्ट (Alia Bhatt) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) भी इसी तरह के निवेश से करोड़ों रुपये कमा चुकी हैं. कुछ दिन पहले ही एक आईपीओ में पैसा लगाकर आमिर खान (Amir Khan) और रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) भी मालामाल हो गए थे.

ब्‍यूटी और पर्सनल केयर सेग्‍मेंट में कारोबार करने वाली कंपनी मामाअर्थ (Mamaearth) अपना आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है. इस कंपनी में शिल्‍पा शेट्टी की भी हिस्‍सेदारी ली है. शिल्‍पा ने बेहद कम मूल्‍य पर काफी समय पहले कंपनी के लाखों शेयर खरीदे थे. आईपीओ (IPO) के लिए मामाअर्थ जिस वैल्‍यूएशन को देख रही है, अगर उसी पर बाजार में एंट्री करती है तो शिल्‍पा शेट्टी के निवेश की वैल्‍यू करीब 8 गुना बढ़ जाएगी.

ये भी पढ़ें – Multibagger Stock: शेयर है या कुबेर का खजाना! 10 हजार को बना दिया 3.5 करोड़, क्‍या आपने भी लगाया है दांव?

कैसे होगा बंपर मुनाफा
शिल्‍पा शेट्टी ने साल 2018 में मामाअर्थ के करीब 16 लाख शेयर 41.86 रुपये के भाव पर खरीदे थे, जो कंपनी की कुल हिस्‍सेदारी का करीब 0.52 फीसदी था. शिल्‍पा ने कुल 6.8 करोड़ रुपये के शेयर लगाए थे. कंपनी की को-फाउंडर गजल अलघ (Ghazal Alagh) की मंशा 10,685 करोड़ के मार्केट कैपिटलाइजेशन पर आईपीओ लाने की है. अगर कंपनी इसी मार्केट कैप पर बाजार में एंट्री करती है तो शिल्‍पा शेट्टी के निवेश की कीमत बढ़कर 55.5 करोड़ रुपये हो जाएगी.

…तो और बढ़ जाएगी कमाई
बाजार के जानकारों की मानें तो मामाअर्थ की मंशा अपने आईपीओ का वैल्‍यूएशन करीब 3 अरब डॉलर यानी 24 हजार करोड़ रुपये से ज्‍यादा लगाने की है. अगर इस वैल्‍यूएशन पर आईपीओ आता है तो शिल्‍पा शेट्टी के निवेश की कुल कीमत बढ़कर 124 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगी. यह उनके निवेश का 18.2 गुना होगा यानी उन्‍हें करीब 1,700 फीसदी का मुनाफा होगा. कंपनी इस आईपीओ के जरिये 400 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. मामाअर्थ ने चालू वित्‍तवर्ष की पहली छमाही में 722 करोड़ की बिक्री की, जिससे सालाना अनुमानित बिक्री 1,444 करोड़ हो सकती है.

ये भी पढ़ें – Business Idea: फायदे का सौदा है काले टमाटर की खेती, लाखों रुपये कमा रहे किसान

आलिया और कैटरीना ने भी बनाए थे पैसे
बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट और कैटरीना कैफ ने भी इससे पहले ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट बेचने वाली कंपनी नायका में पैसे लगाए थे और आईपीओ आने के बाद दोनों को तगड़ा मुनाफा हुआ था. आलिया भट्ट ने करीब 4.95 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे थे, जो आईपीओ लिस्‍ट होने के बाद बढ़कर 54 करोड़ हो गए. वहीं, कैटरीना कैफ ने महज 2 करोड़ के शेयर खरीदे थे, जिसकी कीमत लिस्टिंग के दिन बढ़कर 22 करोड़ रुपये हो गई थी.

Tags: Bollywood actress, Business news in hindi, Indian startups, Investment and return, IPO, Share market, Shilpa shetty

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें