अब सामान खरीदने पर दुकानदार आपसे पूछेंगे आमदनी का ज़रिया, सरकार करवा रही सर्वे

News18Hindi
Updated: September 8, 2019, 3:38 PM IST
अब सामान खरीदने पर दुकानदार आपसे पूछेंगे आमदनी का ज़रिया, सरकार करवा रही सर्वे
दुकानदारों को भी अपनी आमदनी से जुड़ी जानकारी सरकार को देनी होगी. उन्हें यह भी बताना होगा कि उनका कारोबार किस तरह का है

दुकानदारों को भी अपनी आमदनी से जुड़ी जानकारी सरकार को देनी होगी. उन्हें यह भी बताना होगा कि उनका कारोबार किस तरह का है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2019, 3:38 PM IST
  • Share this:
अगर दुकान पर सामान खरीदते वक्त दुकानदार आपसे कुछ इस तरह का सवाल पूछता है कि कैसे कमाते हैं, कैसे खर्च करते हैं या फिर आपको क्या खरीदना सबसे ज्यादा पसंद है तो आप चौंकिएगा नहीं. क्योंकि अब सरकार आम लोगों के खर्च का पैटर्न जानने के लिए आर्थिक मेगा सर्वे कराने जा रही है. इसलिए सरकार छोटे कारोबारियों से करार करने जा रही है ताकि उचित जानकारी जुटाई जा सके.

सरकार लोगों की आमदनी और खर्च के डेटा का पैटर्न जानकर उसका उपयोग सही पॉलिसी बनाने के लिए करेगी. ज़ाहिर है कि इस तरह की जानकारी देने के लिए हर कोई तैयार नहीं होगा तो दुकानदार आपको इसके लिए प्रोत्साहित करेंगे.

यह भी पढ़ें- UIDAI ने बताया Aadhaar को सेफ रखने का नया तरीका, नहीं चोरी होगी आपकी डिटेल्स

यही नहीं दुकानदारों को भी अपनी आमदनी से जुड़ी जानकारी सरकार को देनी होगी. उन्हें यह भी बताना होगा कि उनका कारोबार किस तरह का है, उनकी दुकान पर कितने लोग काम करते हैं, उनका रहन-सहन कैसा है. इस पूरे सर्वे में देश के करीब सात करोड़ कारोबारियों को शामिल किया जाएगा. उनसे यह भी पूछा जाएगा कि क्या उन्हें लोन की भी ज़रूरत है, सरकारी सेवाओं का उनका अनुभव कैसा रहा है. बता दें कि इस सबके लिए एक खास ऐप भी तैयार किया गया है. इस ऐप के जरिए बेसिक जानकारियां इकट्टा की जाएंगी.

यह भी पढ़ें- कंगाल' पाकिस्तान ने फिर फैलाए IMF के सामने हाथ, अब मांगी इस चीज के लिए मदद

दरअसल, इस साल के अगस्त से सरकार ने बिहार, पुडुचेरी, त्रिपुरा और छत्तीसगढ़ से इस मुहिम की शुरुआत की है, लेकिन सीधा ग्राहकों से इस जानकारी को जुटाना मुश्किल हो रहा है इसलिए अब सरकार इसमें दुकानदारों को जोड़ रही है. इस सर्वे में दुकानदारों के अलावा बीस करोड़ परिवारों को भी जोड़ा गया है. अगले चार महीने में इस सर्वे के पूरा होने की उम्मीद है. अगर ऐसा होता है तो सरकार को बेहतर पॉलिसी बनाने में मदद मिलेगी.

(सोर्सः सीएनबीसी आवाज़)
Loading...

यह भी पढ़ें- 

वित्त मंत्री का बड़ा बयान 2014 से नहीं बढ़ी है महंगाई, लोगों का सवाल उठाना गलत
लोन नहीं चुकाने वालों के पास भी होते हैं ये 5 कानूनी अधिकार, यहां जानें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 8, 2019, 3:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...