Home /News /business /

सोने में अब निवेश करना कितना सही? जानिए क्या कहते हैं ज़ेरोधा के को-फाउंडर निखिल कामत

सोने में अब निवेश करना कितना सही? जानिए क्या कहते हैं ज़ेरोधा के को-फाउंडर निखिल कामत

आज सोना 1 साल में अपनी सबसे ऊंची कीमत पर ट्रेड कर रहा है तो क्या इसमें निवेश करना फायदे का सौदा होगा? ज

आज सोना 1 साल में अपनी सबसे ऊंची कीमत पर ट्रेड कर रहा है तो क्या इसमें निवेश करना फायदे का सौदा होगा? ज

Should you invest in gold: आज सोना 1 साल में अपनी सबसे ऊंची कीमत पर ट्रेड कर रहा है तो क्या इसमें निवेश करना फायदे का सौदा होगा? ज़ेरोधा के को फाउंडर निखिल कामत ने इस पर अपनी राय रखी है.

नई दिल्ली. रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण (Russia Ukraine War) करने के बाद आज गुरुवार को गोल्ड की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है. सोने की आज की कीमत अपने 1 साल में अधिकतम है. अब सवाल यह उठता है कि यदि सोना 1 साल में अपनी सबसे ऊंची कीमत पर ट्रेड कर रहा है तो क्या इसमें निवेश करना फायदे का सौदा होगा? ज़ेरोधा के को फाउंडर निखिल कामत ने इस पर अपनी राय रखते हुए कहा है कि सोने की चमक आने वाले कुछ समय तक यूं ही बरकरार रहेगी.

निखिल कामत ने गुरुवार को कहा कि सोने में निवेश करना अभी भी अट्रैक्टिव लग रहा है. उन्होंने कहा कि जियो-पॉलिटिकल मुद्दे (रूस और यूक्रेन के बीच में चल रहे युद्ध) की वजह से वैश्विक बाजार गिर रहा है. यही वोलैटिलिटी ( उतार-चढ़ाव) हम आने वाले कुछ दिनों में भी देखेंगे, और यह वैल्यू स्टॉक्स की तरह एक (स्पष्ट कदम) क्लीयर मूव प्रतीत होता है.

ये भी पढ़ें – Russia-Ukraine War: क्रूड ऑयल में लगी ‘आग’ भारत को कितना झुलसाएगी? जानिए

Gold 53 हजारी होने के नजदीक

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज सोने की कीमत (Gold price today) 2022 के अपने उच्चतम स्तर पर है. आज MCX पर गोल्ड प्राइस में 1,400 रुपये की तेजी देखी गई है और सुबह की ट्रेडिंग में ही इसने इंट्राडे में 51,750 रुपये का स्तर छू लिया था. खबर लिखे जाने के वक्त तक (4:50 बजे) 52,700 रुपये पर ट्रेड कर रहा था. इसमें एक दिन में 4% स ज्यादा उछाल दर्ज किया गया है.

स्पॉट मार्केट में, सोने की एक औंस की कीमत ने 1,925 डॉलर की बाधा को पार करते हुए 1,950 डॉलर प्रति औंस के स्तर को चूमा, जो कि 13 महीने का उच्चतम स्तर है.बाजार से जुड़े विशेषज्ञ कहते हैं कि इस पीली धातु में आज का उछाल रूस और यूक्रेन संकट की वजह से देखने को मिला है. इसके बाद स्पॉट गोल्ड प्राइस (Spot Gold Price) $1,980 और उसके बाद $2,000 प्रति औंस के लेवल को छू सकता है.

अगले टारगेट क्या हो सकते हैं?

आज सोने की कीमतों में तेज उछाल के कारण पर बोलते हुए मोतीलाल ओसवाल में वाइस प्रेसिडेंट (रिसर्च) अमित सजेजा ने कहा, “सोने ने अपनी 1925 डॉलर की बाधा को पार कर लिया है और अब यह $1,950 के स्तर तक बढ़ गया है. इसलिए, सोने की हाजिर कीमत (Spot Gold Price) के लिए अगला लक्ष्य $ 1,980 और $ 2,000 है, जिसे थोड़े ही समय में हासिल किया जा सकता है. आज सोने की कीमतों में इस वृद्धि को यूक्रेन रूस संकट में ताजा घटनाक्रम के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जहां रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला करने की अटकलें थीं.”

ये भी पढ़ें – गिरते बाजार में शेयर खरीदने की सोच रहे हैं? तो क्या होना चाहिए आपके रडार पर? जानिए

2014 के बाद पहली बार ब्रेंट ऑयल 100 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर के स्तर के साथ कमोडिटी बाजारों में तेजी आई. रूस द्वारा यूक्रेन पर हमलों और कब्जों की खबर के बीच निवेशकों ने सुरक्षित निवेश के विकल्प तलाशे. यही वजह थी कि शेयर बाजारों को गिरते देखा गया, जबकि क्रूड ऑयल, सोना, चांदी इत्यादी की कीमतों में जबरदस्त उछाल आया.

Tags: Gold price Hindi, Gold price News, Investment

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर