होम /न्यूज /व्यवसाय /Mutual Fund : क्‍या ग्रैंडफादर डेट फंड में लगाना चाहिए पैसा? एक्‍सपर्ट से समझिए इस खास कैटेगरी में निवेश का नफा-नुकसान

Mutual Fund : क्‍या ग्रैंडफादर डेट फंड में लगाना चाहिए पैसा? एक्‍सपर्ट से समझिए इस खास कैटेगरी में निवेश का नफा-नुकसान

अब फंड्स बहुत लंबी अवधि के टार्गेट मैच्‍योरिटी डेट फंड लॉन्‍च कर रहे हैं.

अब फंड्स बहुत लंबी अवधि के टार्गेट मैच्‍योरिटी डेट फंड लॉन्‍च कर रहे हैं.

म्‍यूचुअल फंड (Mutual Fund) इंडस्‍ट्री में अब एक नया ट्रेंड प्रचलन में आया है. अब फंड्स बहुत लंबी अवधि के टार्गेट मैच्‍ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पैसिव डेट फंड कैटेगरी में ही असेट अंडर मैनेजमेंट 1 लाख करोड़ रुपये हो चुकी है.
लॉन्‍ग टर्म फंड का रिटर्न 7.5 फीसदी है.इसलिए निवेशक इनकी ओर आकर्षित हो रहे हैं.
आईडीएफसी एमएफ ने गिल्ट इंडेक्स फंड के लिए सेबी के पास आवेदन किया है.

नई दिल्‍ली. म्‍यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश लगातार बढ़ रहा है. पैसिव डेट फंड कैटेगरी में ही असेट अंडर मैनेजमेंट 1 लाख करोड़ रुपये हो चुकी है. पैसिव फंड कैटेगरी में भी टार्गेट मैच्‍योरिटी फंड में निवेशक खूब पैसा लगा रहे हैं और इसकी प्रबंधन के अधीन संपत्तियों (AUM) का मूल्‍य 65,000 करोड़ रुपये है. इससे पता चलता है कि टार्गेट मैच्‍योरिटी फंड की मांग निरंतर बढ़ रही है. इसी को देखते हुए अब कई फंड लॉन्‍ग टर्म स्‍कीम्‍स लॉन्‍च कर चुके हैं या बाजार में उतारने की तैयारी कर रहे हैं.

म्‍यूचुअल फंड इंडस्‍ट्री में अब एक नया ट्रेंड प्रचलन में आया है. अब फंड्स बहुत लंबी अवधि के टार्गेट मैच्‍योरिटी डेट फंड लॉन्‍च कर रहे हैं. इनकी परिपक्‍वता अवधि बहुत ज्‍यादा होने के कारण ही ग्रैंडफादर फंड (Grandfather  Debt Funds) का नाम दिया गया है. आईडीएफसी एमएफ और एचडीएफसी एमएफ ने 29 साल और 40 साल की परिपक्वता अवधि वाले फंड लाने के लिए सेबी के पास आवेदन किया है.

ये भी पढ़ें-  इस नई हेल्थ बीमा पॉलिसी से विदेश में भी करा सकते हैं इलाज, जानें क्या हैं अन्य फायदे

सरकारी प्रतिभूतियों में करेंगे निवेश
वहीं, एडलवाइस एमएफ ने 15 साल की मैच्योरिटी वाला टारगेट मैच्योरिटी फंड लॉन्च कर दिया है. एडलवाइस क्रिसिल आईबीएक्स 50:50 गिल्ट प्लस एसडीएल अप्रैल 2037 सरकारी प्रतिभूतियों (Government Securities) और स्‍टेट डेवलपमेंट लोन में निवेश करेगा. आईडीएफसी एमएफ ने गिल्ट इंडेक्स फंड के लिए सेबी के पास आवेदन किया है. यह फंड 2062 में मैच्‍योर होगा. एचडीएफसी ने 2051 में मैच्‍योर होने वाले फंड को लॉन्‍च करने के लिए सेबी के पास कागजात जमा कराए हैं.

लॉन्‍ग टर्म में शानदार रिटर्न
लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, एडलवाइस एमएफ के मार्केटिंग और डिजिटल बिजनेस प्रोडक्‍ट हेड, निरंजन अवस्‍थी का कहना है कि लॉन्‍ग टर्म फंड का रिटर्न 7.5 फीसदी है. इसलिए निवेशक इनकी ओर आकर्षित हो रहे हैं. उनका कहना है कि अभी भारत में महंगाई दर 7 फीसदी है. जब यह 4 फीसदी हो जाएगी तो लॉन्‍ग टर्म फंड इन्‍फ्लेशन एडजेस्‍टेड रिटर्न देने लगेंगे. अगर कोई निवेशक लॉन्‍ग टर्म फंड को मैच्‍योरिटी तक अपने पास रखता है तो इनसे मिलने वाला रिटर्न इनके इंडिकेटिव यील्‍ड के बराबर हो सकता है. 15 साल में मैच्‍योर होने वाला फंड 7.51 फीसदी रिटर्न देगा. इसी तरह गर्वनमेंट बॉन्‍ड में निवेश करने वाला फंड परिपक्‍व होने तक गर्वनमेंट बॉन्‍ड जितना रिटर्न देने में सक्षम है.

ये भी पढ़ें-  FD Rates : एक और बैंक लाया स्पेशल एफडी स्कीम, 501 दिनों की है मैच्योरिटी, मिलेगा 8.4% तक का शानदार ब्याज

सुरक्षित निवेश
जैन इनवेस्‍टमेंट प्‍लानर के प्रिंसिपल एडवाजर विनोद जैन का कहना है कि अगर कोई निवेशक लंबे समय तक लॉन्‍ग टर्म फंड्स को अपने पोर्टफोलियो में बनाए रखने की क्षमता रखता है तो फिर ऐसे निवेशक के लिए ये बढिया निवेश विकल्‍प हैं. सॉवरेन पेपर्स में निवेश की वजह से इन फंड्स में लगाया गया पैसा सुरक्षित रहता है. सिनर्जी कैपिटल सर्विसेज के मैनेजिंग डायरेक्‍टर विक्रम दलाल का कहना है कि निवेश के लिए ये अच्‍छे विकल्‍प हैं. लेकिन, अभी इनका ज्‍यादा विस्‍तार नहीं है. जब इनका विस्‍तार और हो जाए तो हाई यील्‍ड के लिए निवेशक इनमें निवेश कर सकता है.

Tags: Business news in hindi, Investment tips, Money Making Tips, Mutual fund

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें