Home /News /business /

बड़े काम है Shramik Card, फौरन कराएं eSHRAM Portal पर रजिस्ट्रेशन, होगा यह फायदा

बड़े काम है Shramik Card, फौरन कराएं eSHRAM Portal पर रजिस्ट्रेशन, होगा यह फायदा

ई-श्रम पोर्टल (eSHRAM Portal) पर अब तक असंगठित क्षेत्र के 10 करोड़ से अधिक श्रमिकों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है.

ई-श्रम पोर्टल (eSHRAM Portal) पर अब तक असंगठित क्षेत्र के 10 करोड़ से अधिक श्रमिकों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है.

ई-श्रम पोर्टल (eSHRAM Portal) पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले श्रमिकों को एक ई-श्रम कार्ड (e-SHRAM Card) जारी किया जाता है. इस कार्ड की मदद से श्रमिक देश में कहीं भी और कभी भी तमाम सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ ले सकते हैं. श्रमिकों फ्री दुर्घटना बीमा की मदद भी है. जो श्रमिक E-Shram Portal पर अपना रजिस्ट्रेशन करते हैं उन्‍हें यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) मिल जाता है. यह यूएएन 12 अंकों का होता है. UAN एक स्थायी नंबर होता है. एक बार आवंटित होने के बाद यह नंबर जीवन भर नहीं बदलेगा.

अधिक पढ़ें ...

    E Shram Card Portal News: ई-श्रम पोर्टल (eSHRAM Portal) पर अब तक असंगठित क्षेत्र के करीब 10 करोड़ श्रमिकों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है. पोर्टल पर दर्ज जानकारी के मुताबिक, अब तक 10 करोड़ 9 लाख, 79 हजार, 624 ई-श्रम कार्ड जारी किए जा चुके हैं. सरकार ने इस पोर्टल के माध्यम से 38 करोड़ श्रमिकों को फायदा पहुंचाने का टारगेट रखा है. इनमें निर्माण मजदूरों के अलावा प्रवासी श्रमिक, रेहड़ी-पटरी वाले और घरेलू कामगार आदि शामिल हैं.

    असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को बीमा आदि की सुरक्षा प्रदान करने के मकसद से कामगारों का रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है. ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन के बाद 2 लाख का एक्‍सीडेंटल बीमा कवर मिलता है.

    श्रम मंत्रालय ने कहा है कि सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं (Social Welfare schemes) का फायदा देने के लिए श्रमिकों के लिए राष्ट्रीय डाटाबेस बनाने के लिए ई-श्रम पोर्टल शुरू किया गया है.

    Cryptocurrency के समर्थन में आए Infosys प्रमुख नंदन नीलेकणि, बताई यह वजह

    ई-श्रम पोर्टल के बारे में सरकार का कामगारों के लिए कहना है- ‘आज आप मेहनत कर पाते हैं, क्या कल भी कर पाएंगे? तो क्यों ना आज से ही PM-SYM के द्वारा अपना बुढ़ापा सुरक्षित करें.’

    ई-श्रम कार्ड (e-SHRAM Card)
    ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले श्रमिकों को एक ई-श्रम कार्ड (e-SHRAM Card) जारी किया जाता है. इस कार्ड की मदद से श्रमिक देश में कहीं भी और कभी भी तमाम सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ ले सकते हैं. श्रमिकों फ्री दुर्घटना बीमा की मदद भी है.

    E shram Portal

    असंगठित श्रमिकों के सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ इस पोर्टल से मिलेंगे. आपातकालीन और राष्ट्रीय महामारी जैसी स्थितियों में श्रमिकों को मदद पहुंचाने के लिए इस डेटाबेस का इस्तेमाल किया जा सकता है.

    यूनिवर्सल अकाउंट नंबर
    जो श्रमिक E-Shram Portal पर अपना रजिस्ट्रेशन करते हैं उन्‍हें यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) मिल जाता है. यह यूएएन 12 अंकों का होता है. UAN एक स्थायी नंबर होता है. एक बार आवंटित होने के बाद यह नंबर जीवन भर नहीं बदलेगा.

    इस स्कीम में आपकी बेटी को मिलेंगे 65 लाख रुपये, जानें आपको क्या करना होगा?

    कैसे कराएं रजिस्‍ट्रेशन
    असंगठित सेक्टर का कोई भी श्रमिक है, ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकता है. श्रमिक की आयु 16 वर्ष से लेकर59 वर्ष की आयु के बीच होनी चाहिए.

    PM E shram Portal

    पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए आधार खाता संख्या, मोबाइल फोन नंबर, बैंक खाता जैसे दस्तावेज होने चाहिए.

    असंगठित सेक्टर का कोई भी श्रमिक eshram.gov.in पोर्टल पर जाकर या अपने नजदीक के कॉमन सर्विस सेंट- सीएससी पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है. यहां रजिस्‍ट्रेशन पूरी तरह मुफ्त है.

    प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)
    ई-श्रम पोर्टल का सबसे बड़ा लाभा है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का. यह भारत सरकार की एक दुर्घटना बीमा योजना है, जो 18- 70 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए है. किसी श्रमिक की किसी दुर्घटना में मृत्यु या स्थायी विकलांगता के समय 2 लाख और आंशिक विकलांगता पर 1 लाख रुपये की मदद मिलती है.

    Tags: Personal finance, Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर