लाइव टीवी

मार्च से शुरू होने जा रही रामायण एक्सप्रेस ट्रेन, रामायण सर्किट के अलावा इन शहरों को करेगी कवर

News18Hindi
Updated: February 14, 2020, 1:19 PM IST
मार्च से शुरू होने जा रही रामायण एक्सप्रेस ट्रेन, रामायण सर्किट के अलावा इन शहरों को करेगी कवर
मार्च से शुरू होने जा रही रामायण एक्सप्रेस ट्रेन

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव का कहना है कि अब रामायण सर्किट को भी IRCTC ही चलाएगी. इसे होली के बाद मार्च महीने में चलाने की योजना है. इस ट्रेन की खासियत इसकी रामायण थीम है यानी अंदर भी रामायण की कलाकृति होंगी. बोर्ड ने इसे मंजूरी दे दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 14, 2020, 1:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे अब भगवान राम (Ramayana Yatra) से जुड़े स्थानों को कवर करने के लिए विशेष टूरिस्ट ट्रेन को फिर से शुरू करने जा रहा है. इसे ‘रामायण सर्किट ऑफ इंडिया’ कहा जाता है. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव का कहना है कि अब रामायण सर्किट को भी IRCTC ही चलाएगी. इसे होली के बाद मार्च महीने से चलाने की योजना है. इस ट्रेन की खासियत इसकी रामायण थीम है यानी अंदर भी रामायण की कलाकृति होंगी. वीके यादव ने बताया कि बोर्ड ने इसे मंजूरी दे दी है. इस ट्रेन में घूमने वालों को कई सुविधाएं मिलती हैं. लेकिन रास्ते में अगर लांड्री, दवा या किसी अन्य सामान की जरूरत होती है तो उसके लिए यात्री को अलग से पैसे देने होते हैं. किसी स्मारक में घूमने जाने के लिए आपको फीस देनी होगी.

रामायण एक्सप्रेस ट्रेन इन जगहों पर घुमाएगी
IRCTC के इस टूर पैकेज के तहत यात्रियों को हम्पी (Hampi), नासिक (Nasik), चित्रकूट धाम (Chitrakut Dham), वाराणसी (Varanasi), बक्सर (Buxar), रघुनाथपुर (Raghunathpur), सीतामढ़ी (Sitamarhi), जनकपुरी (Janakpuri (Nepal), अयोध्या (Ayodhya), नंदीग्राम (Nandigram,) इलाहाबाद (Allahabad) और श्रृंगवेरपुर (Shringaverpur)  की यात्रा कराएगी जाएगी.

ये भी पढ़ें-पहली बार रेलवे देगा घर से सीट तक सामान पहुंचाने की खास सर्विस! यहां जानें

मिलती हैं ये सुविधाएं
इस ट्रेन में यात्रियों को स्लीपर क्लास के तहत यात्रा करायी जाएगी. यात्रा के दौरान रास्ते में यात्रियों को धर्मशाला, हॉल या मल्टी शेयरिंग बेसिस पर ठहराया जाएगा.यात्रियों को सुबह की चाय, कॉफी दी जाएगी.

इसके अलावा सुबह का नाश्ता, दोपहर का खाना और डिनर दिया जाएगा. यात्रियों को हर दिन पीने के लिए एक लीटर पानी की बोतल दी जाएगी. रास्ते में यात्रियों को नॉन एसी गाड़ियों से ले जाया जएगा. ट्रेन में सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गई है. ट्रेन में सुरक्षा कर्मी मौजूद रहेंगे.

कितने दिन का होगा टूर पैकेज
वीके यादव का कहना है कि इस बार टूर पैकेज की अवधि को घटाया जा सकता है क्योंकि 14 दिन की छुट्टी मिलना बहुत मुश्किल होता है. इससे पहले नवंबर 2019 में इस टूर पैकेज के तहत कुल 14 दिन की यात्रा करायी गई थी.

Dehradun, Uttarakhand, Indian Railways, Upasana Express, Piyush Goyal, देहरादून, उत्तराखंड, इंडियन रेलवे, उपासना एक्सप्रेस, पीयूष गोयल
इस ट्रेन में यात्रियों को स्लीपर क्लास के तहत यात्रा करायी जाएगी. 


कितना होगा किराया-IRCTC के रामायण यात्रा (Ramayana Yatra) स्पेशल टूर पैकेज के लिए यात्रियों को अभी तक 15,990 रुपये किराया देना होगा. इस टूर पैकेज की बुकिंग IRCTC की वेबसाइट, IRCTC के किसी टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर,जोनल या क्षेत्रीय कार्यालय से की जा सकती है. लेकिन मार्च के लिए अभी तक रामायाण यात्रा (Ramayana Yatra) स्पेशल टूर पैकेज के दाम तय नहीं हुए हैं.

भारतीय रेलवे ने पिछले साल नवंबर में भी रामायण सर्किट पर ट्रेन चलाई थी. इससे पहले साल 2018 में चार विशेष पर्यटक ट्रेनें चलाई गई थीं. ये ट्रेन 14 दिसंबर, 2018 को दिल्ली से संचालित हुई थी. भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) द्वारा नवंबर में इस सर्किट पर रामायण यात्रा और रामायण एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएंगी. ये पैकेज IRCTC की भारत दर्शन योजना का हिस्सा हैं. ट्रेन की यात्रा विभिन्न तीर्थस्थलों को कवर करेगी, जो भगवान राम से जुड़े हैं.

ये भी पढ़ें :-जानिए ट्रेन में 15 रु की पानी वाली बोतल बेचकर कितने करोड़ कमाती है IRCTC

(दिपाली नंदा, संवाददाता, CNBC आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 12:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर