लाइव टीवी

28 मार्च से चलेगी रामायण एक्सप्रेस, 14 हजार रुपये में होंगे इन खास 17 तीर्थस्थलों के दर्शन

Chandan Kumar | News18Hindi
Updated: March 2, 2020, 10:21 AM IST
28 मार्च से चलेगी रामायण एक्सप्रेस, 14 हजार रुपये में होंगे इन खास 17 तीर्थस्थलों के दर्शन
मार्च से शुरू होने जा रही रामायण एक्सप्रेस ट्रेन

श्री रामायण एक्सप्रेस ट्रेन में एसी कोच भी लगाए जा रहे हैं ताकि हर तरह के श्रद्धालु अपनी सुविधा के अनुसार सफर कर सकें. इस ट्रेन का सफर 16 रात और 17 दिनों का होगा. यह ट्रेन श्रद्धालुओं को प्रभु राम से जुड़ी जगहों के दर्शन कराएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 2, 2020, 10:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाकाल एक्सप्रेस के बाद अब श्री रामायण एक्सप्रेस ट्रेन (Shri Ramayana Express Train) एक बार फिर से चलने को तैयार है. आईआरसीटीसी (IRCTC) की यह टूरिस्ट ट्रेन 28 मार्च से चलेगी. इस सीज़न चलने वाली श्री रामायण एक्सप्रेस ट्रेन में कई ख़ास चीजें देखने को मिलेंगी. ट्रेन के डब्बों पर जहां विनाइल रैपिंग से राम की पूरी जीवन यात्रा को पेंटिंग से दिखाया जाएगा. वहीं ट्रेन के अंदर भी भजन-कीर्तन और भक्ति का पूरा भाव मिलेगा. इस सीज़न श्री रामायण एक्सप्रेस ट्रेन में एसी कोच भी लगाए जा रहे हैं ताकि हर तरह के श्रद्धालु अपनी सुविधा के अनुसार सफर कर सकें. इस ट्रेन का सफर 16 रात और 17 दिनों का होगा. यह ट्रेन श्रद्धालुओं को प्रभु राम से जुड़ी जगहों के दर्शन कराएगी.

कहां-कहां कराएगी दर्शन
>> अयोध्या में राम जन्मभूमि और हनुमान गढ़ी
>> नंदी ग्राम के भारत मंदिर



>> सीतामढ़ी के सीता माता मंदिर
>> नेपाल के जनकपुर
>> बनारस के तुलसी मानस मंदिर और संकट मोचन मंदिर
>> प्रयाग के त्रिवेणी संगम, हनुमान मंदिर और भारद्वाज आश्रम
>> श्रृगवेरपुर श्रृंगी ऋषि मंदिर
>> चित्रकुट के रामघाट और सति अनुसूइया मंदिर
>> नासिक के पंचवटी
>> हंपी और रामेश्वरम शामिल हैं.
>> श्री रामायण एक्सप्रेस के सफर में यह भी होगा खास

ये भी पढ़ें-खुशखबरी! तत्काल ट्रेन टिकट बुक करने के लिए नहीं होगी कोई टेंशन, रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम

मार्च से शुरू होने जा रही रामायण एक्सप्रेस ट्रेन


खासियत- इस टूर में मुसाफिरों को पूरी तरह शाकाहारी खाना, होटल, धर्मशाला और स्थानीय सफर के लिए बस सेवा भी मिलेगी. इस टूर पैकेज में स्लीपर क्लास की 360 सीटें हैं और इसके लिए एक आदमी को 16065 रुपये चुकाना होगा. जबकि एसी क्लास के लिए हर सवारी को 26775 रुपये देने होंगे. इस ट्रेन में एसी-3 की 330 सीटें होंगी.



ट्रेन से ही मिलेगी श्रीलंका के लिए फ्लाइट-श्री रामायण एक्सप्रेस से सफर के दौरान श्रीलंका की यात्रा के लिए भी 40 सीटें रखी गई हैं. जो मुसाफिर श्रीलंका तक की यात्रा करना चाहेंगे उन्हें 15वें दिन फ्लाइट से कोलंबो लेकर जाएँगे और अगले तीन दिन श्रीलंका में कैंडी, नुवारा एलिया और नेगोम्बो की यात्रा कराई जाएगी.

यह भी पढ़ें: इन कंपनियों में काम करने वालों की बढ़ेगी सबसे ज्यादा सैलरी-सर्वे

यहां उन्हें सीता माता मंदिर, अशोक वाटिका, विभिषण मंदिर जैसी जगहों के दर्शन कराए जाएंगे. इसके लिए हर व्यक्ति को 37800 रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे. पिछले साल रामयण एक्सप्रेस ट्रेन की सभी सीटें महज़ 7 दिन में बुक हो गई थीं.

चंदन जजवाड़े, न्यूज18 इंडिया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2020, 9:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर