अपना शहर चुनें

States

Signal App बेहतर सर्विस के लिए करेगा बड़े पैमाने पर भर्तियां, महज 7 दिन में हासिल की 62 गुना बढ़ोतरी

सिगनल ऐप अपने ग्राहकों को बेहतर सर्विस देने के लिए बड़े पैमाने पर भर्तियां करेगा.
सिगनल ऐप अपने ग्राहकों को बेहतर सर्विस देने के लिए बड़े पैमाने पर भर्तियां करेगा.

इंस्‍टैंट मैसेजिंग ऐप व्‍हाट्सऐप (WhatsApp) की प्राइवेसी पॉलिसी को खड़े हुए विवाद से सिगनल ऐप (Signal App) को बड़ा फायदा मिला है. सिगनल ने महज एक हफ्ते में 62 गुना ग्रोथ (Growth) हासिल की है. बाजार में 2014 से मौजूद सिगनल ऐप सिर्फ फोन नंबर को एक्‍सेस करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2021, 9:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. इंस्‍टैंट मैसेजिंग ऐप व्‍हाट्सऐप (WhatsApp) की प्राइवेसी पॉलिसी पर खड़े हुए विवाद से एक दूसरे मैसेजिंग ऐप सिगनल (Signal App) को अप्रत्‍याशित ग्रोथ हासिल हुई है. सिगनल ऐप को पिछले एक सप्‍ताह में 1.78 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है. सिगनल ऐप की कंट्रोलिंग फाउंडेशन के प्रमुख ने कहा कि हम अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए बड़े पैमाने पर भर्तियां (Recruitment) करने की योजना बना रहे हैं. बता दें कि व्‍हाट्सऐप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी (Privacy Policy) में कुछ बदलाव किए हैं. इनके मुताबिक, व्‍हाट्सऐप अपने यूजर्स का डाटा फेसबुक (Facebook) और इंस्‍टाग्राम (Instagram) के साथ साझा करेगा.

सिगनल के संस्‍थापक ने कहा, जल्‍द करेंगे भर्तियां
व्‍हाट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी पर विवाद का टेलीग्राम (Telegram) को भी फायदा मिला है. दुनियाभर में उसके एक्टिव यूजर्स की संख्‍या 50 करोड़ को पार कर गई है. फेसबुक को बेचे जाने से पहले व्‍हाट्सऐप के सह-संस्‍थापक रह चुके और सिगनल ऐप के संस्‍थापक ब्रायन एक्‍टन (Brian Acton) ने कहा कि पिछले कुछ दिन में हमने जबरदस्‍त ग्रोथ हासिल की है. हालांकि, अभी उन्‍होंने कोई आंकड़ा सार्वजनिक नहीं किया है. उन्‍होंने कहा कि पिछले हफ्ते हमने अप्रत्‍याशित बढ़ोतरी दर्ज की है. यूजर्स की संख्‍या में रिकॉर्ड ग्रोथ के कारण हम बड़े पैमाने पर भर्तियां करने की तैयारी में हैं.


ये भी पढ़ें- घर खरीदारों के लिए बड़ी खबर! सुप्रीम कोर्ट ने बायर्स पर थोपी जाने वाली एकतरफा शर्तों को ठहराया अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिस



वीडियो-ग्रुप चैट फीचर को किया जा रहा बेहतर
ब्रायन ने कहा कि सिगनल अपने वीडियो और ग्रुप चैट फीचर्स को बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रहा है. इससे हम दूसरे कॉन्‍फ्रेंसिंग ऐप्‍स को बेहतर अंदाज में टक्‍कर दे पाएंगे. सेंसर टावर के आंकड़ों के मुताबिक, बीते सात दिन में सिगनल को 1.78 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया है, जो इससे पिछले सप्‍ताह से 62 गुना ज्‍यादा है. इस दौरान व्‍हाट्सऐप को 1.06 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया, जो इससे पिछले सप्‍ताह से 17 फीसदी कम है. दरअसल, व्‍हाट्सऐप की ओर से किए गए बदलावों की प्राइवेसी की वकालत करने वाले लोगों ने जमकर आलोचना की. इस दौरान उन्‍होंने फेसबुक के पिछले खराब रिकॉर्ड का भी जिक्र किया.

ये भी पढ़ें- आयकर विभाग ने शुरू की फेसलेस पेनाल्‍टी स्‍कीम, जानें इसके नेशनल-रीजनल सेंटर की क्‍या होंगी जिम्‍मेदारियां

सिर्फ डोनेशन से चलता है सिगनल फाउंडेशन
सिलिकॉन वैली में मौजूद नॉन-प्रॉफिट सिगनल फाउंडेशन को फरवरी 2018 में शुरू किया गया था. ब्रायन एक्‍टन ने शुरुआत में इसमें 5 करोड़ डॉलर लगाए थे. तब से ये फाउंडेशन चंदे पर ही चल रहा हे. टेस्‍ला (Tesla) के सीईओ इलॉन मस्‍क (Elon Musk) भी सिगनल को सपोर्ट करते हैं. एक्‍टन का कहना है कि सिगनल फाउंडेशन को चंदे (Donations) के जरिये ही चलाया जाएगा. हमारी किसी दूसरे स्रोत से पैसे जुटाने की कोई योजना नहीं है. उन्‍होंने कहा कि करोड़ों लोग प्राइवेसी के लिए लड़ रहे हैं. हम ऐसे करोड़ों लोगों को विज्ञापन आधारित कारोबारी मॉडल से अलग और बेहतर विकल्‍प मुहैया कराने के लिए काम कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज