मैसेज में आए लिंक को न करें क्लिक, खाली हो सकती है अकाउंट से आपकी मेहनत की कमाई

File Photo

File Photo

जैसे-जैसे समय बदल रहा है, वैसे-वैसे टेक्नोलॉजी में भी काफी बदलाव हो रहा है. आजकल सभी लोग टेक्नोलॉजी एडवांस हुए जा रहे हैं. जानिए कैसे बच सकते हैं आप ऑनलाइन फ्रॉड से:

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2019, 7:50 AM IST
  • Share this:
जैसे-जैसे समय बदल रहा है, वैसे-वैसे टेक्नोलॉजी में भी काफी बदलाव हो रहा है. आजकल सभी लोग टेक्नोलॉजी एडवांस हुए जा रहे हैं. टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट के जहां कई फायदे हैं, तो वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं. टेक्नोलॉजी की मदद से ही बीते कुछ दिनों में ऑनलाइन ठगी के मामले काफी बढ़ गए हैं. इसीलिए खुद को ऐसी ऑनलाइन ठगी से बचाए रखने के लिए हर वक्त अलर्ट रहना काफी जरूरी है.

मैसेज पर क्लिक करने का देते हैं लालच
ठगी करने का आजकल सबसे आसान तरीका बन चुका है मोबाइल पर मैसेज द्वारा लिंक भेजकर यूजर को उसपर क्लिक करने का लालच देना. अगर आपके मोबाइल पर भी ऐसे लुभावने मैसेज या लिंक आते हैं, तो उसे क्लिक करने से पहले दो बार सोच लें क्योंकि हाल ही में पुणे के डॉक्टर को ऐसा करना काफी महंगा पड़ गया और उनके खाते से पैसे किसी अनजान व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर हो गए. जानिए कैसे बच सकते हैं आप ऑनलाइन फ्रॉड से:

ये भी पढ़ें: 1 लाख रुपये है तो शुरू करें बेकरी बिजनेस, हर महीने हो सकती है 40 हजार तक कमाई
>> आप भी अगर ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो ध्‍यान दें हमेशा विश्‍वसनीय साइट का ही इस्‍तेमाल करें. इसके साथ ही उस साइट के लिए पहले पूरी तरह से जांच कर लें कि यहां पर आपकी दी गई कोई भी इन्‍फॉर्मेशन पूरी तरह से सिक्‍योर रहेगी.



>>  अगर आपको कभी ऐसा लग रहा है कि आपकी ई-मेल पर आपसे कॉन्‍टैक्‍ट करने वाला बंदा जरा भी संदिग्‍ध है तो उसको ब्‍लॉक करने में जरा भी न झिझकिए.

>> अपने बैंक डिटेल को किसी के साथ, कभी भी शेयर मत करिए. ध्‍यान रखिए कि आपका बैंक कभी भी आपसे ई-मेल पर आपका पिन कोड, अकाउंट नंबर या पासवर्ड नहीं पूछेगा.

ये भी पढ़ें: ध्यान दें! एक से ज्यादा बैंक खाता है तो संभल जाएं, वरना हो सकता है नुकसान

>> अपने कम्‍प्‍यूटर, फोन और टैबलेट को प्रोटेक्‍ट करने के लिए हमेशा अच्‍छे एंटी वायरस या एंटी मालवेयर सॉफ्टवेयर का इस्‍तेमाल करिए. इसके साथ ही अपने सॉफ्टवेयर अपडेट्स को रोजाना चेक करते रहिए.

>> अपने ऑफिस या पब्‍लिक कम्‍प्‍यूटर से कभी भी अपने बैंक अकाउंट को हैंडल मत करिए. फिर भी ऐसा करना अगर कभी आपकी मजबूरी बनती है तो ध्‍यान दीजिए कि काम खत्‍म होते ही उसके हर पेज को याद से लॉग आउट कर दें.

>> बेहतर होगा कि आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को कम से कम साल में एक बार जरूर चेक करा लें. ताकि आप मालूम हो सके कि कोई आपके नाम से लोन वगैरह लेकर फ्रॉड तो नहीं कर रहा.

ये भी पढ़ें: LIC का रेलवे को और फंडिंग से इनकार, फंड नहीं मिलने से रूक सकती है रेलवे की विस्तार योजनाएं

>> अपनी चेकबुक को हमेशा अपने साथ लेकर मत घूमिए, जब तक की इसकी आपको बहुत ज्‍यादा जरूरत न हो.

>> अपने अलग-अलग ऑनलाइन अकाउंट्स के लिए एक सा पासवर्ड मत रखिए. अपने ई-मेल, बैंक लॉग-इन और सोशल मीडिया अकाउंट के लिए अलग-अलग पासवर्ड का इस्‍तेमाल करें. हां, ऐसा करने में आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है, लेकिन ये आपके लिए सेफ होगा.

>> अपने ATM पिन कोड को दिमाग में ही अच्‍छी तरह से याद कर लें. इसे कहीं भी लिखें नहीं, खासकर अपने कार्ड पर.

ये भी पढ़ें: फ्री में सोने का सिक्का पाने का मौका, बस करना होगा यह काम

>> ऑनलाइन या शेयर ड्राइव पर अपनी इन्‍फॉर्मेशन को स्‍टोर करने से पहले जाने लें कि ये ऑटोमैटिकली डिवाइस की मैमोरी में सेव हो जाती है. कभी भी अपनी फाइनेंशियल डिटेल को इस तरीके से स्‍टोर नहीं करना चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज