प्लास्टिक से बने ये 6 आइटम्स होंगे बैन, 2 अक्टूबर को मोदी लॉन्च कर सकते हैं कैंपेन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) पर प्लास्टिक से बने 6 आइटम्स पर बैन के लिए कैंपेन लॉन्च कर सकते हैं.

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 2:44 PM IST
प्लास्टिक से बने ये 6 आइटम्स होंगे बैन, 2 अक्टूबर को मोदी लॉन्च कर सकते हैं कैंपेन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) पर प्लास्टिक से बने 6 आइटम्स पर बैन के लिए कैंपेन लॉन्च कर सकते हैं.
News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 2:44 PM IST
भारत ने 2 अक्टूबर (October 2) से देशभर में प्लास्टिक (Plastic) से बने बैग (Bags), कप (Cups) और स्ट्रॉ (Straws) पर पाबंदी लगाने की तैयारी की है. शहरों और गांवों में सिंगल यूज प्लास्टिक (Single-use plastics) की वजह से भारत दुनिया के सबसे प्रदूषित देशों में शुमार है. 2022 तक देश में ऐसे प्लास्टिक को पूरी तरह से खत्म करने का लक्ष्य लेकर चलने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) पर प्लास्टिक से बने 6 आइटम्स पर बैन के लिए कैंपेन लॉन्च कर सकते हैं.

इन आइटम्स पर लग सकता है बैन
मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, नाम न बताने के शर्त पर दो अधिकारियों ने बताया कि सरकार प्लास्टिक बैग, कप, प्लेट, छोटी बोतलें, स्ट्रॉ और कुछ चुनिंदा प्रकार के सैशे बंद किया जा सकता है. एक अधिकार ने कहा कि बैन सिर्फ इस्तेमाल में होने वाली चीजें ही नहीं बल्कि ऐसी चीजों की मन्युफैक्चरिंग और इंपोर्ट भी बंद किया जाएगा.

अधिकारियों के मुताबिक, इन छह आइटम पर प्रतिबंध लगाने के बाद भारत के सालाना प्लास्टिक खपत में 5-10 फीसदी की कमी आएगा. यानी लगभग 14 मिलियन टन प्लास्टिक की खपत कम होगी. अधिकारियों ने कहा कि प्रतिबंध के उल्लंघन के लिए जुर्माना संभवत: छह महीने की शुरुआती अवधि के बाद प्रभावी होगा. देश कुछ राज्यों ने पहले से ही पॉलिथीन बैग पर पाबंदी लगा रखी है.

ये भी पढ़ें: जानिए क्यों ईरान का बैंक पसारगाड भारत में खोल रहा है अपनी ब्रांच!

स्वतंत्रता दिवस पर की थी घोषणा
बता दें कि 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को प्लास्टिक प्रदूषण से मुक्त करने की बड़ी घोषणा की थी. उन्होंने देश की जनता और खासतौर पर दुकानदारों-व्यापारियों से इस दिशा में योगदान देने की अपील की थी. प्रधानमंत्री ने कहा था कि देश को प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने के अभियान की शुरूआत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती (02 अक्टूबर) से एक साथ पूरे देश में शुरू किया जाएगा. पीएम मोदी ने इस बार अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में भी लोगों और सरकारी एजेंसियों से 2 अक्टूबर को सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन के लिए पहला बड़ा कदम उठाने को कहा था.
Loading...

एयर इंडिया में यूज नहीं होगी प्‍लास्टिक
देश को प्लास्टिक मुक्त बनाने के मकसद से एयर इंडिया ने प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने का ऐलान किया है. एयर इंडिया के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अश्विनी लोहानी ने गुरुवार को कहा कि हम 2 अक्टूबर से एयरलाइन में प्लास्टिक के उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने जा रहे हैं. उन्होंने बताया पहले चरण में प्लास्टिक पर प्रतिबंध एयर एक्सप्रेस की सभी फ्लाइट और सहयोगी फ्लाइट में लगाया जाएगा. दूसरे चरण में एयर इंडिया की सभी फ्लाइट में प्लास्टिक पर प्रतिबंध को लागू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-पाकिस्तान में मचा हाहाकार! 90 हजार रुपये का मिल रहा है 10 ग्राम सोना

रेलवे में 2 अक्टूबर तक लगे प्लास्टिक से बने सामानों पर रोक
रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने रेलवे में प्लास्टिक (Plastic) और पॉलिथिन बैग (Polythene Bag) के इस्तेमाल पर फौरन हर संभव रोक लगाने के निर्देश दिए हैं.रेलवे बोर्ड के आदेश के मुताबिक रेलवे में सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर तुरंत प्रभाव से पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है. इसमें रेलवे के सभी वेंडर्स को प्लास्टिक के कैरी बैग का इस्तेमाल बंद करने लिए जागरुक करने को कहा गया है. रेलवे के सभी स्टाफ को प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करने के लिए जागरुक करने के कहा गया है. इसके लिए दोबारा इस्तेमाल में आने वाला पर्यावरण के अनुकूल बैग (Eco-friendly Bag) का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 2:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...