1 करोड़ रुपये की कमाई करना चाहते हैं तो जानिए हर महीने कैसे और कितना करें बचत

1 करोड़ रुपये की कमाई करना चाहते हैं तो जानिए हर महीने कैसे और कितना करें बचत
​SIP निवेश के जरिए करोड़पति बना जा सकता है.

सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) एक ऐसा टूल है, जिसकी मदद से हर महीने एक तय रकम निवेश कर भी अपने बचत लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है. इसके लिए SIP Calculator की मदद से अनुमान लगाया जा सकता है कि कितने समय में एक तय रकम पर कुल कितना मुनाफा होगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप भी बचत के जरिए 1 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाना चाहते हैं तो सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) का सहारा ले सकते हैं. हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि 1 करोड़ रुपये की रकम जुटाना थोड़ा मुश्किल जरूर होता है लेकिन SIP के जरिये अपने लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है. SIP के जरिए इन्वेस्टर्स हर महीने म्यूअुल फंड स्कीम्स (Mutual Fund Schemes) में एक तय रकम जमा करते हैं. यह रकम एक लंबे समय तक जमा किया जाता है. ऐसे ​में कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो एसआईपी के जरिए अपने लक्ष्य को हासिल करना आसान हो जाता है और अंत में बेहतर रिटर्न मिलता है.

एक म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म Scripbox के मुताबिक, कम्पाउंड इंटरेस्ट के जरिए इन्वेस्टमेंट की रकम पर मिलने वाले ब्याज बढ़ जाता है. 1 करोड़ रुपये की बचत करने वाले इन्वेस्टर्स के​ लिए निवेश की रकम निवेश की साइकिल के आधार पर ​​बदल सकती है.

7 हजार रुपये की बचत से पूरा हो सकता है लक्ष्य
स्क्रिपबॉक्स के कैलकुलेशन के मुताबिक, हर महीने 7,000 रुपये की बचत करने पर भी 20 साल में एसआईपी के जरिए 1 करोड़ रुपये की रकम प्राप्त की जा सकती है. इसके लिए म्यूचुअल फंड पर मिलने वाले रेट ऑफ रिटर्न (Rate of Return on SIP) को 10 फीसदी माना गया है.
यह भ्ज्ञी पढ़ें: सावधान! इन 10 तरीकों से लोगों के खाते से चोरी हो रहे हैं पैसे- जानिए कैसे बचें



स्क्रिपबॉक्स के सह-संस्थापक प्रतीक मेहता का कहना है, 'हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि ​रकम कम या अधिक नहीं हो सकती है. निवेश के लिए लगाया समय भी लंबी अवधि में होने वाले मुनाफे या नुकसान को कैंसिल करता है और इस प्रक्रार ​रेट ऑफ रिटर्न को संगतयोग्य बनाता है.' दरअसल, बाजार में आने वाले उतार-चढ़ाव पर SIP औसत हिसाब से फायदा देता है.

10 साल में भी बन सकते हैं करोड़पति
अब अगर आप 10 साल में ही 1 करोड़ रुपये (Crorepati in 10 Years) की बचत करना चाहते हैं तो हर महीने आपको 33,000 रुपये की बचत करनी होगी. 10 फीसदी की दर से लगातार 10 साल तक इतनी रकम निवेश करने पर आप 1 करोड़ रुपये रिटर्न के तौर पर प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप अपने निवेश लक्ष्य का अनुमान लगाना चाहते हैं स्क्रिपबॉक्स के SIP कैलकुलेटर की मदद ले सकते हैं. इसमें आप अलग-अलग अवधि और रकम के आधार पर अपने लक्ष्य को कैलकुलेट कर सकते हैं.

मेहता बताते हैं कि इस करोड़पति कैलकुलेटर के जरिए निवेशक यह कैलकुलेट कर सकता है कि उन्हें अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए कितनी रकम निवेश करनी होगी. यूजर्स कुछ तय महीने के बाद अपने निवेश पर मिलने वाले रिटर्न को भी कैलकुलेट कर सकते हैं. स्क्रिपबॉक्स SIP कैलकुलेटर के​ लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY)-उज्ज्वला योजना में ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन, फ्री में पाएं रसोई गैस सिलेंडर

दरअसल, कम्पाउंडिंग कैलकुलेटर में इंटरेस्ट का जो फॉर्मुला काम आता है तो वो P [((1 + i)^n) – 1] है. इस फॉमुर्ला में P का मतलब निवेश की जाने वाली मूल राशि है, I का मतलब निवेश पर मिलने वाला सालाना ब्याज दर है और n का मतलब है कि कितने समय तक निवेश करना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading