SIP: कैसे हर महीने 3,000 रुपए बचाकर 20 लाख रुपये बना सकते हैं, जानिए तरीका

म्यूचुअल फंड्स में निवेश करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है.

नई दिल्ली . वर्तमान समय में सुरक्षित और बेहतर निवेश के लिए म्यूचुअल फंड में SIP (सिस्टेमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान) अच्छे विकल्पों में से एक माना जा रहा है. इसके जरिए निवेश करने से आपको अच्छा-खासा फायदा हो सकता है. लेकिन आपको सही स्कीम चुननी होगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली . वर्तमान समय में सुरक्षित और बेहतर निवेश के लिए म्यूचुअल फंड में SIP (सिस्टेमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान) अच्छे विकल्पों में से एक माना जा रहा है. इसके जरिए निवेश करने से आपको अच्छा-खासा फायदा हो सकता है. लेकिन आपको सही स्कीम चुननी होगी. साथ ही, अनुशासित तरीके से निवेश जारी रखना होगा. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप शेयर बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव से डरते हैं तो SIP आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.

    मान लीजिए, आप हर रोज केवल 100 रुपये यानी हर महीने 3,000 रुपये का निवेश करते हैं और अगले 15 साल तक ये आदत बरकरार रखते हैं तो 20 लाख रुपये की रकम इकट्ठी करने में मुश्किल नहीं होगी.
    बाजार में बहुत से ऐसे म्यूचुअल फंड हैं जिन्होंने 15 साल में सालाना 15% रिटर्न दिया है. आपको भी इतना ही रिटर्न मिलता रहा तो 15 साल बाद आपके निवेश की फ्यूचर वैल्यू 20.06 लाख रुपये हो जाएगी.

    यहां हम आपको टॉप–रेटिंग वाले कुछ इक्विटी म्यूचुअल फंड्स का गुजरे वक्त के परफॉर्मेंस के बारे में बता रहे हैंः

    स्कीम का नाम                            3 साल में रिटर्न            5 साल में           10 साल में
    मिराए एसेट लार्ज कैप फंड (G)           13.8%                 15.9%               15.4%
    केनरा रोबैको ब्लूचिप इक्विटी फंड (G) 16.8%                 16.6%               13.6%
    आदित्य बिड़ला SL Flexi कैप (G)     12.6%                  15.5%               14.9%
    कोटक इमर्जिंग इक्विटी फंड (G)         15.5%                 17.5%                18.5%

    SIP का जादू

    SIP एक जादू की छड़ी है जो आपके निवेश को कई गुना बढ़ा सकती है. वैल्यू रिसर्च के फाउंडर और CEO धीरेंद्र कुमार कहते हैं, “आपके निवेश को जादुई तरीके से बढ़ाने की ताकत SIP में है. SIP का मैथ और साइकोलॉजी समझें और निवेश करते रहें.”

    यह भी पढ़ें- जरूरी जानकारी: स्वास्थ्य बीमा का क्लेम खारिज न हो, इसलिए रखें ये 6 सावधानियां

    SIP म्यूचुअल फंड द्वारा डिजाइन किया गया एक विकल्प है, जिससे आप नियमित रूप से शेयर बाजार में एक छोटी राशि का निवेश कर सकते हैं.

    म्यूचुअल फंड से कैसे मिलेगा फायदा

    अगर आप किसी म्यूचुअल फंड स्कीम में हर महीने 1,500 रुपये का निवेश 15 साल तक करते हैं तो आप का कुल निवेश 2,70,000 रुपये का होगा. वहीं आप की SIP की वैल्यू 10,02,760 रुपये की होगी यानी आपको 7,32,760 रुपये का फायदा मिलेगा.

    SIP, म्यूचुअल फंड में निवेश का सबसे अच्छा तरीका है. SIP के माध्यम से निवेश की अच्छी औसत हो जाती है. निवेश का खतरा घट जाता है और अच्छे मुनाफे की संभावना बढ़ जाती है.

    म्यूचुअल फंड में निवेश कभी भी रोक भी सकते हैं

    SIP के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश करने का ये भी फायदा है कि आपको पूरे 10, 15 या 20 साल तक निवेश करना जरूरी नहीं है. आप चाहे तब इस निवेश को रोक सकते हैं. बीच में निवेश रोकने पर आप को इसकी पेनाल्टी भी नहीं लगेगी.

    SIP से आप छोटी–छोटी बचत करके बड़ा फंड इकट्ठा कर सकते हैं. SIP के जरिए निवेश करने से आपको कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है.आप जितनी जल्दी निवेश शुरू करेंगे उतना ही ज्यादा फायदा मिलेगा.

    मार्केट की तेजी के साथ-साथ मंदी में भी फायदा

    एक्सपर्स भी SIP के जरिए निवेश की सलाह देते हैं क्योंकि इसमें आपका पैसा बढ़ता है. एकमुश्त निवेश के मुकाबले SIP के जरिए निवेश करने से आपका पैसा लॉक–अप नहीं होगा और आपको मार्केट की तेजी के साथ-साथ मंदी में भी फायदा होगा.
    जब आपकी स्कीम की NAV (नेट एसेट वैल्यू) गिरती है तब आप ज्यादा यूनिट खरीदते है और जब NAV भी बढ़ती है तब कम भाव में खरीदी हुई यूनिट की वैल्यू भी बढ़ती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.