Home /News /business /

बेटी की शादी करनी हो या फिर बनाना है रिटायरमेंट प्लान, SIP Formula में है हर समाधान

बेटी की शादी करनी हो या फिर बनाना है रिटायरमेंट प्लान, SIP Formula में है हर समाधान

15 साल तक 15,000 रुपये महीने म्यूचुअल फंड में SIP करने से बड़े आर्थिक लक्ष्यों को पूरा किया जा सकता है.

15 साल तक 15,000 रुपये महीने म्यूचुअल फंड में SIP करने से बड़े आर्थिक लक्ष्यों को पूरा किया जा सकता है.

म्यूचुअल फंड में निवेश (Mutual Fund SIP Investment) का एक शानदार फॉर्मूला है नियम 15x15x15. इस फॉर्मूले को अपनाकर दिनेश अपने दोनों टारगेट पूरा कर सकते हैं. इस फॉर्मूले (SIP Formula) के तहत दिनेश को हर महीने 15 साल तक 15 हजार रुपये महीने म्यूचुअल फंड में SIP करना होगा. एक्सपर्ट मानकर चलते हैं कि इस निवेश पर 15 फीसदी का ब्याज मिल सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    Best Investment Tips: भविष्य की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए हम पाई-पाई जोड़ते हैं. निश्चित ही यह बचत आपके सपनों को पूरा करने में कुछ ना कुछ मदद तो जरूर करते हैं. लेकिन इसी बचत को अगर सही फंड्स में निवेश किया जाए तो आप बड़े से बड़े आर्थिक लक्ष्य को भी पूरा कर सकते हैं.

    म्यूचुअल फंड्स निवेश का एक ऐसा विकल्प हैं जहां आप छोटी-छोटी रकम से बड़ी दौलत इकट्ठा कर सकते हैं. बाजार के जोखिमों के बीच म्यूचुअल फंड्स से आपको अच्छा रिटर्न दे सकते हैं. अगर आप के वित्तीय लक्ष्य में 5 या 7 साल का समय है तो आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना शुरू कर सकते हैं. 5 से 7 के निवेश पर म्यूचुअल फंड्स से आपको 12 से 15 फीसदी सालाना का रिटर्न मिल सकता है. म्यूचुअल फंड्स में एसआईपी (SIP Mutual Fund Investment) के माध्यम से हर महीने छोटी-छोटी रकम का निवेश किया जा सकता है.

    शुरू करें निवेश
    अगर आपने अभी तक निवश शुरू नहीं किया है तो फौरन कर दें. क्योंकि शेयर बाजार (Share Market) में जोखिम ज्यादा है और बैंकों में रिटर्न बिल्कुल ना के बराबर है. सोना-चांदी या जमीन खरीद नहीं सकते. ऐसे में अगर अपनी बचत का एक हिस्सा हर महीने म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) में निवेश किया जाए तो आने वाले समय में यह बहुत बड़ा सहारा हो सकता है.

    PM SYM: हर महीने मिलेगी 3,000 रुपये की पेंशन, बड़े काम की है श्रमयोगी मानधन योजना

    दिनेश पाठक 35 साल के हैं. 15 साल बाद अपनी बेटी की उच्च शिक्षा और शादी के लिए कम से कम एक करोड़ रुपये की जरूरत होगी. इसके अलावा 25 साल बाद उनका रिटायमेंट भी आ जाएगा, इसके लिए भी उन्हें तकरीबन दो करोड़ रुपये की जरूरत होगी.

    अपनाएं यह फॉर्मूला
    म्यूचुअल फंड में निवेश (Mutual Fund SIP Investment) का एक शानदार फॉर्मूला है नियम 15x15x15. इस फॉर्मूले को अपनाकर दिनेश अपने दोनों टारगेट पूरा कर सकते हैं.

    Investment Tips: करोड़पति बनने के अचूक 4 मंत्र, इन्हें अपनाने से बन सकते हैं अमीर

    इस फॉर्मूले (SIP Formula) के तहत दिनेश को 15 साल तक 15 हजार रुपये महीने म्यूचुअल फंड में SIP करना होगा. एक्सपर्ट मानकर चलते हैं कि इस निवेश पर 15 फीसदी का ब्याज मिल सकता है. 15 साल में उनका कुल निवेश 27 लाख रुपये होगा और इस पर 15 फीसदी के हिसाब से करीब 73 लाख रुपये ब्याज मिलेगा. इस तरह दिनेश को 15 साल बाद अपनी बेटी के लिए 1,00,27,601 रुपये का फंड इकट्ठा हो जाएगा.

    रिटायरमेंट प्लान
    अब बारी आती है रिटायरमेंट की. रिटायरमेंट (retirement plan) के लिए भी दिनेश को अलग से और अभी से 15 हजार रुपये महीने की एसआईपी के फॉर्मूले पर काम करना होगा. यानी उन्हें अभी से 30,000 रुपये महीने की एसआईपी शुरू करनी होंगी. इस एसआईपी की मदद से दिनेश अपने दोनों टारगेट्स को पूरा कर सकते हैं.

    आप सोच रहे होंगे कि 27 लाख रुपये पर 73 लाख रुपये ब्याज, ये भला कैसे संभव है. लेकिन यह संभव है. दरअसल, SIP में कम्पाउंडिंग फॉर्मूले से यानी चक्रवृ्द्धि ब्याज जुड़ता है. शुरुआत में मूल निवेश पर ब्याज मिलता है, फिर ब्याज पर ब्याज मिलता है.

    Tags: How to be a crorepati, Investment tips, Mutual funds, Systematic Investment Plan (SIP)

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर