सीरम इंडिया के अदर पूनावाला ने कहा, नवंबर 2020 तक तैयार हो जाएगी कोरोना वैक्‍सीन

सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला ने ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक को भरोसा दिलाया कि कोरोना वैक्‍सीन इसी साल तैयार हो जाएगी.
सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला ने ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक को भरोसा दिलाया कि कोरोना वैक्‍सीन इसी साल तैयार हो जाएगी.

सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदर पूनावाला (CEo Adar Poonawala) ने ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) के साथ हुई बैठक में उम्‍मीद जताई कि कोरोना वैक्‍सीन (Coronavirus Vaccine) इसी साल तैयार हो जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 22, 2020, 10:34 PM IST
  • Share this:
भुवनेश्वर. सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को उम्मीद है कि वह इसी साल अक्टूर-नवंबर तक कोविड-19 की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) बना लेगी. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदर पूनावाला (CEO Adar Poonawala) ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये हुई बैठक में कहा कि हम नवंबर 2020 तक कोरोना वैक्‍सीन बना लेंगे. बता दें कि ब्रिटेन की ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) की कोरोना वैक्‍सीन परियोजना में पुणे की एसआईआई भी साझेदार है.

सीरम इंस्टिट्यूट ने ब्रिटेन की बायोफार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) के साथ प्रयोग के आधार पर कोविड-19 वैक्सीन कैंडिडेट के उत्‍पादन के लिए साझेदारी की है. इस वैक्‍सीन का विकास ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने किया है. इसके अलावा कंपनी को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से अपनी न्यूमोकोकल वैक्सीन के विकास की अनुमति भी मिल गई है. बता दें कि सीरम इंस्टिट्यूट मात्रा के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी वैक्‍सीन निर्माता कंपनी है.





ये भी पढ़ें- बिजली बिल, ईएमआई, डीटीएच और इंश्‍योरेंस पेमेंट की चिंता से मिलेगी निजात! NPCI ने पेश की UPI AutoPay सुविधा
अगस्‍त मध्‍य में किया जाएगा अगले चरण का परीक्षण
पटनायक के साथ बैठक में अदर पूनावाला ने उम्मीद जताई कि कोविड-19 वैक्‍सीन अक्टूबर-नवंबर 2020 तक तैयार हो सकती है. उन्होंने कहा कि भारत में अगले चरण का परीक्षण अगस्त 2020 के मध्य में शुरू हो सकता है. मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) के मुताबिक, पूनावाला ने बताया कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्‍सीन ने ह्यूमन ट्रायल (Human Trial) के पहले चरण के परीक्षण में उत्साहजनक नतीजे दिए हैं.

ये भी पढ़ें- Air India ने कर्मचारियों की सैलरी में की 40% तक की कटौती, पायलट्स ने कहा-अंतिम कटौती हुई है 85%

'SII और ओडिशा सरकार बढ़ाएंगी सहयोग'
ओडिशा के मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी वीडियो क्लिप (Video Clip) में पूनावाला ने कहा कि भारत में अगले चरण का परीक्षण अगस्त के मध्य में शुरू होगा और वैक्‍सीन अक्टूबर-नवंबर तक तैयार हो जाएगी. पूनावाला ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के दौरान कहा कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और ओडिशा सरकार एक-दूसरे के संपर्क में रहेंगी. जब यह वैक्‍सीन तैयारी हो जाएगी तो दोनों आपसी सहयोग को आगे बढ़ाएंगे. बता दें कि सीरम इंं‍डिया में बनने वाली कोरोना वैक्‍सीन की आधी डोज भारत को ही मिलेंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज