PMKVY का युवाओं को मिलेगा लाभ! अगले महीने से शुरू होगा तीसरा चरण, 1 करोड़ लोगों को है जोड़ने का लक्ष्य

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना  का तीसरा चरण कल से होगा शुरू.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण कल से होगा शुरू.

केंद्र सरकार महीनेभर के अंदर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana- PMKVY) का तीसरा चरण शुरू करने वाली है. इस बार योजना में जिला स्तरीय कौशल समितियों को मजबूत करने पर जोर दिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 19, 2020, 2:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार महीनेभर के अंदर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) का तीसरा चरण शुरू करने वाली है. कौशल विकास मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने यह जानकारी दी. उद्योग मंडल एसोचैम के एक कार्यक्रम को ऑनलाइन संबोधित करते हुए पांडे ने शुक्रवार को कहा कि इस बार योजना में जिला स्तरीय कौशल समितियों मजबूत करने पर जोर दिया गया है. उन्होंने स्थानीय जरूरतों के मुताबिक कौशल पाठ्यक्रमों को डिजाइन करने की जरूरत बतायी.

मंत्री ने कहा, '' यह याद रखने की जरूरत है कि हमने पीएमकेवीवाई के पहले और दूसरे चरण को शुरू किया था और अब हम महीनेभर के भीतर इसका तीसरा चरण शुरू करने जा रहे हैं.'' पांडे ने कहा कि तीसरे चरण में जिला स्तरीय कौशल समितियों को मजबूत करने पर ध्यान दिया गया है ताकि स्थानीय कौशल जरूरतों को पूरा किया जा सके. गौरतलब है कि सरकार ने पीएमकेवीआई का पहला चरण 2015 और दूसरा चरण 2016 में शुरू किया था. इसके तहत 2020 तक एक करोड़ लोगों के कौशल विकास का लक्ष्य रखा गया था.

ये भी पढ़ें : PM Kisan Samman Nidhi: पीएम मोदी ने बताया इस दिन आ जाएंगे किसानों के खाते में पैसे

लाखों लोग हो चुके हैं प्रशिक्षित किया गया
सरकार ने 2015 में यह योजना शुरू की थी और 2020 तक एक करोड़ लोगों को कुशल बनाने के लक्ष्य के साथ इसमें 2016 में सुधार किया था. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 11 नवंबर तक प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत देशभर में 69 लाख से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया गया है.

जानिए क्या है PMKVY का उद्देश्य?

PMKVY का उद्देश्य देश के युवाओं को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग देना है जिससे उन्हें रोजगार पाने में मदद मिल सके. PMKVY में युवाओं को ट्रेनिंग देने की फीस का सरकार खुद भुगतान करती है. सरकार PMKVY के जरिये कम पढ़े लिखे या 10वीं, 12वीं कक्षा ड्राप आउट (बीच में स्कूल छोड़ने वाले) युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देती है.



ये भी पढ़ें : घर बनाना पहले से हुआ महंगा! यहां देखिए कितनी बढ़ी महंगाई, जानिए इसकी बड़ी वजह

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को अपना रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होता है.

इसके लिए http://pmkvyofficial.org पर जाएं.

अब अपना नाम, पता और ईमेल आदि जानकारी भरें.

फार्म भरने के बाद आवेदक जिस तकनीकी क्षेत्र में ट्रेनिंग करना चाहता है उसे चुनना होगा.

PMKVY में कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग,फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स एवं ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे करीब 40 तकनीकी क्षेत्र दिये गए हैं.

PMKVY में पसंदीदा तकनीकी क्षेत्र के एक अतिरिक्त तकनीकी क्षेत्र का भी चयन करना होगा.

ये जानकारियां भरने के बाद अपने ट्रेनिंग सेंटर को सिलेक्ट कर लें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज