Home /News /business /

बेहद कम पैसों में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई, स्टार्ट करने में सरकार भी करेगी मदद

बेहद कम पैसों में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई, स्टार्ट करने में सरकार भी करेगी मदद

बेहद कम पैसों में शुरू करें ये बिजनेस

बेहद कम पैसों में शुरू करें ये बिजनेस

आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जिसे हर व्यक्ति कर सकता है ये है धुप अगरबत्ती का बिजनेस.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. नौकरी के लिए परेशान हो रहे लोगों के लिए बिजनेस सबसे अच्छा आइडिया है. लेकिन सवाल ये उठता है कि कौन सा बिजनेस शुरू किया जाए और कैसे शुरू किया जाए. वैसे तो कई बिजनेस हैं जिन्हें शुरू कर कमाई की जा सकती है लेकिन अगर व्यक्ति ज्यादा पढ़ा लिखा नहीं होता तो वह हर बिजनेस में किस्मत नहीं आजमाता. आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जिसे हर व्यक्ति कर सकता है ये है धुप अगरबत्ती का बिजनेस.

    सरकार ने अगरबत्ती उत्पादन में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा प्रस्तावित एक रोजगार सृजन कार्यक्रम को मंजूरी दी है. ‘खादी अगरबत्ती आत्म-निर्भर मिशन’ (Khadi Agarbatti Aatmanirbhar Mission) नाम के इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश के विभिन्न हिस्सों में बेरोजगारों और प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार पैदा करना और घरेलू अगरबत्ती उत्पादन में पर्याप्त तेजी लाना है.

    ये भी पढ़ें: मात्र 1 बार प्रीमियम देने पर जीवन भर हर महीने मिलेंगे 12000 रुपये, LIC के इस प्लान में करें निवेश, जानें डिटेल्स

    जानिए अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत
    अगरबत्ती बनाने में कई तरह की मशीनें काम में लाई जाती हैं. इनमें मिक्सचर मशीन, ड्रायर मशीन और मेन प्रोडक्शन मशीन शामिल है. भारत में अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत 35000 रुपए से 175000 रुपए तक है. इस मशीन से आप 1 मिनट में 150 से 200 अगरबत्ती तक बना सकते हैं. आटोमेटिक मशीन की कीमत 90000 से 175000 रुपए तक है. एक आटोमेटिक मशीन एक दिन में 100kg अगरबत्ती बन जाती है.

    कच्चे माल की सप्लाई
    मशीन इंस्टॉलेशन के बाद कच्चे माल की सप्लाई के लिए मार्केट के अच्छे सप्लायरों से संपर्क करें. अच्छे सप्लायरों की लिस्ट निकालने के लिए आप किसी अगरबत्ती उद्योग में पहले से बिजनेस करने वाले लोगों से मदद ले सकते हैं.

    अगरबत्ती बनाने के लिए सामग्री
    अगरबत्ती बनाने के लिए सामग्री में गम पाउडर, चारकोल पाउडर, बांस, नर्गिस पाउडर, खुशबूदार तेल, पानी, सेंट, फूलों की पंखुड़ियां, चंदन की लड़की, जेलेटिन पेपर, शॉ डस्ट, पैकिंग मटीरियल आदि शामिल हैं.

    पैकेजिंग और मार्केटिंग
    आपका उत्पाद आपकी डिजाइनर पैकिंग पर बिकता है. पैकिंग के लिए किसी पैकेजिंग एक्सपर्ट से सलाह लें और अपनी पैकेजिंग को आकर्षक बनाएं. पैकेजिंग के द्वारा लोगों के धार्मिक मनोस्थिति को छूने की कोशिश करें. अगरबत्तियों की मार्केटिंग करने के लिए अखबारों, टीवी में एड दे सकते हैं. इसके अलावा अगर आपका बजट इजाजत देता हो तो कंपनी की ऑनलाइन वेबसाइट बनाएं और अपने विभिन्न उत्पादों की मार्केटिंग करें.

    अगरबत्ती बनाने में लगने वाला समय
    अगरबत्ती के निर्माण का समय आपके द्वारा इस्तेमाल की गयी मशीन के अनुसार अलग हो सकता है जैसे की अगर आप ऑटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल कर रहे है तो आप 1 मिनट में 150 से 200 अगरबत्ती तक का निर्माण कर सकते है. यदि आप हाथों से इसका निर्माण कर रहे है या करा रहे है तो इसमें लगने वाला समय आपके या कर्मचारी के कार्य करने की क्षमता पर निर्भर करता है.

    ये भी पढ़ें: 12 साल की उम्र में इस बच्चे ने कमाए 3 करोड़ रुपये, जानिए कैसे कर दिखाया ये कारनामा

    अगरबत्ती व्यवसाय को शुरू करने में लगने वाली कुल लागत
    इस बिजनेस को आप 13,000 रूपये की लागत के साथ घरेलु तौर पर भी हाथों से निर्माण कर शुरू कर सकते है, लेकिन अगर आप अगरबत्ती के बिजनेस को मशीन बैठाकर शुरू करने की सोच रहे है तो इसको शुरू करने में लगभग 5 लाख रूपये तक की लागत लग सकती है. अगरबत्ती को बनाने में लगने वाली कच्ची सामग्रियां उसकी मात्रा और उसके बाजार मूल्य को नीचे संदर्भित किया गया है जिसे जरुरत के अनुसार आप इसकी मात्रा को घटा या बढ़ा कर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते है: चारकोल डस्ट 1 किलो ग्राम 13 रुपये, जिगात पाउडर 1 किलो ग्राम 60 रुपये, सफ़ेद चिप्स पाउडर 1 किलो ग्राम 22 रुपये, चन्दन पाउडर 1 किलो ग्राम 35 रुपये, बांस स्टिक 1 किलो ग्राम 116 रुपये, परफ्यूम 1 पीस 400 रुपये, डीइपी 1 लीटर 135 रुपये, पेपर बॉक्स 1 दर्जन 75 रुपये, रैपिंग पेपर 1 पैकेट 35 रूपये और कुप्पम डस्ट 1 किलो ग्राम 85 रुपये है.

    कितना होगा मुनाफा
    अगर आप 40 लाख का सालाना बिज़नेस करते हैं तो 10% फायदे के साथ आप 4 लाख रुपए कमा सकते हैं. यानी आप हर महीने 35 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं

    Tags: Business at small level, Business news in hindi, Earn money from home, Small business

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर