Home /News /business /

छोटे दुकानदारों को मिलेगा बड़ा तोहफा! मोदी सरकार ने पूरी की तैयारी

छोटे दुकानदारों को मिलेगा बड़ा तोहफा! मोदी सरकार ने पूरी की तैयारी

CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र की मोदी सरकार देश में वन टाइम लाइसेंस देने की नीति का जल्द ऐलान कर सकती है.

    छोटे दुकानदारों को हर साल रजिस्ट्रेशन का रिन्युअल कराने के झंझट से जल्द छुटकारा मिलने वाला है. CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक  केंद्र की मोदी सरकार देश में वन टाइम लाइसेंस देने की नीति का जल्द ऐलान कर सकती है. इसके तहत एक बार रजिस्ट्रेशन कराने पर एकमुश्त 10 साल का लाइसेंस मिलेगा. अभी अलग अलग बिजनेस के लिये अलग अलग कानून के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होता है. इसके लिए वन कंट्री-वन टाइम रजिस्ट्रेशन की पॉलिसी का ऐलान होगा

    मोदी सरकार की तैयारी पूरी-
    >> अब दुकानों और बिज़नेस के लिए वन टाइम लाइसेंस मिलेगा. इसका मतलब साफ है कि आपको हर साल लाइसेंस रिन्यू नहीं कराना होगा. एक बार रजिस्ट्रेशन कराने पर एकमुश्त 10 साल का लाइसेंस मिलेगा.

    >> मौजूदा समय में अलग अलग बिजनेस के लिये अलग अलग कानून के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होता है.

    >> मौजूदा कानून शॉप एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के अलावा लगभग दो दर्जन रजिस्ट्रेशन कराने होते है.

    अब दुकानों और बिज़नेस के लिए वन टाइम लाइसेंस मिलेगा


    >> ऐसे में कारोबारियों की मुश्किलें बढ़ जाती है. कारोबार आसान करने के लिए सरकार वन कंट्री-वन टाइम रजिस्ट्रेशन की पालिसी का ऐलान करेगी.

    >> वाणिज्य मंत्रालय ने नेशनल रिटेल ट्रेड पालिसी के तहत नई नीति ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिये श्रम मंत्रालय को सिफारिश भेजी है. साथ ही, शॉप एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट में बदलाव के लिए भी सिफारिशें भेजी गई है.

    (आलोक प्रियदर्शी, संवाददाता, सीएनबीसी आवाज़)

    Tags: Business news in hindi, Modi government, Pm narendra modi, Small business

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर