• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • मोदी सरकार अब दुकानदारों को देगी बड़ा तोहफा! मिलेगी इन लाइसेंस से छुट्टी

मोदी सरकार अब दुकानदारों को देगी बड़ा तोहफा! मिलेगी इन लाइसेंस से छुट्टी

सरकार देश में वन टाइम लाइसेंस देने की नीति का जल्द ऐलान कर सकती है. इसमें दुकानदार को एक बार रजिस्ट्रेशन ही कराना होगा.

सीएनबीसी आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार देश में वन टाइम लाइसेंस देने की नीति का जल्द ऐलान कर सकती है. इसमें दुकानदार को एक बार रजिस्ट्रेशन ही कराना होगा.

  • Share this:
    केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार अब छोटे दुकानदारों को बड़ी राहत देने की तैयारी में है. माना जा रहा है कि  दुकानदारों को हर साल का रजिस्ट्रेशन अब नहीं कराना होगा. मतलब साफ है कि लाइसेंस रिन्युअल कराने के झंझट से जल्द छुटकारा मिलने वाला है. सीएनबीसी आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार देश में वन टाइम लाइसेंस देने की नीति का जल्द ऐलान कर सकती है. इसमें दुकानदार को एक बार रजिस्ट्रेशन ही कराना होगा. यह 10 साल तक मान्य होगा यानी एक बार रजिस्ट्रेशन कराने पर एकमुश्त 10 साल का लाइसेंस मिलेगा. मौजूदा समय में अलग अलग बिजनेस के लिये अलग अलग कानून के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होता है. इसके लिए वन कंट्री-वन टाइम रजिस्ट्रेशन की पॉलिसी का ऐलान होगा.

    ये भी पढ़ें-पोस्ट ऑफिस के ई-कॉमर्स पोर्टल से करेंं खरीदारी

    क्या है मोदी सरकार का नया प्लान

    (1) अब दुकानों और बिज़नेस के लिए वन टाइम लाइसेंस मिलेगा. इसका मतलब साफ है कि आपको हर साल लाइसेंस रिन्यू नहीं कराना होगा. एक बार रजिस्ट्रेशन कराने पर एकमुश्त 10 साल का लाइसेंस मिलेगा.मौजूदा समय में अलग अलग बिजनेस के लिये अलग अलग कानून के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होता है.

    ये भी पढ़ें-13 हजार में शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

    (2) मौजूदा कानून शॉप एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के अलावा लगभग दो दर्जन रजिस्ट्रेशन कराने होते है.ऐसे में कारोबारियों की मुश्किलें बढ़ जाती है. कारोबार आसान करने के लिए सरकार वन कंट्री-वन टाइम रजिस्ट्रेशन की पालिसी का ऐलान करेगी.

    (3) वाणिज्य मंत्रालय ने नेशनल रिटेल ट्रेड पालिसी के तहत नई नीति ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिये श्रम मंत्रालय को सिफारिश भेजी है. साथ ही, शॉप एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट में बदलाव के लिए भी सिफारिशें भेजी गई है.



    (आलोक प्रियदर्शी, संवाददाता, सीएनबीसी आवाज़)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज