Home /News /business /

हर महीने 50 हजार की कमाई के लिए 2 लाख रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, सरकार करेगी 80% मदद

हर महीने 50 हजार की कमाई के लिए 2 लाख रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, सरकार करेगी 80% मदद

बेहद कम पैसों मे शुरू करें अपना खुद का कारोबार

बेहद कम पैसों मे शुरू करें अपना खुद का कारोबार

अगर आप कम निवेश में बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में. जिसमें निवेश बेहद कम है और मुनाफा ज्यादा.

    नई दिल्ली. अगर आप कम निवेश में बिज़नेस (small business) शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे ही बिजनेस (business planning) के बारे में. जिसमें निवेश बेहद कम है और मुनाफा ज्यादा. खास बात ये है की इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको खुद से सिर्फ 2 लाख रुपए लगाने हैं बाकि का पैसा केंद्र सरकार आपको देगी. सरकार की मुद्रा स्कीम (Mudra Scheme) के तहत आपको आसानी से लोन मिल जाएगा. आइए आपको बताते हैं इस बिज़नेस के बारे में सब कुछ:

    शुरू करें टोमैटो सॉस का बिजनेस: टोमैटो सॉस या टोमैटो केचप की डिमांड अमूमन हर समय और ज्यादातर घरों या होटल रेस्टोरेंट में रहती है. आज कल मार्केट में कई बड़े व पॉपुलर ब्रांड के साथ कई तरह के लोकल ब्रांड भी मौजूद हैं. अगर लोकल ब्रांड की भी क्वालिटी अच्छी है तो डिमांड बढ़ जाती है. ऐसे में यह बिजनेस शुरू करना अच्छा आइडिया साबित हो सकता है.

    ये भी पढ़ें: ₹10 हजार लगाकर शुरू करें ये खेती, हर महीने होगी ₹2 लाख की कमाई, सरकार भी करेगी मदद

    खर्च का आंकड़ा टोटल खर्च: 7.82 लाख रुपये, फिक्स्‍ड कैपिटल 2 लाख रुपए (इसमें हर तरह की मशीनरी और इक्यूपमेंट का खर्च शामिल है). वर्किंग कैपिटल: 5.82 लाख रुपए (इसमें टमाटर, रॉ मटेरियल, इन्ग्रेडिएंट, काम करने वालों की सैलरी, पैंकिंग, टेलिफोन, रेंट आदि का खर्च शामिल है).

    सरकार से ऐसे मिलेगी मदद: इसमें आपको 1.95 लाख रुपए अपने पास से लगाना होगा. टर्म लोन 1.50 लाख रुपए होगा. वर्किंग कैपिटल लोन 4.36 लाख रुपए होगा. यह लोन मुद्रा योजना के तहत किसी भी बैंक से आसानी से हो जाएगा.

    कैसे होगा मुनाफा: 7.82 लाख रुपए के निवेश में जो एस्टीमेट है, उस लिहाज से सालाना टर्नओवर 28.80 लाख रुपए हो सकता है. कास्ट ऑफ प्रोडक्शन : 24.22 लाख रुपये सालाना, नेट प्रॉफिट: 4.58 लाख रुपये सालाना, महीने का प्रॉफिट: करीब 40 हजार रुपये.

    ये भी पढ़ें: Rakesh Jhunjhunwala ने इस स्टॉक से कमाए 1600 करोड़ रुपये, क्या आपके पास है ये

    कैसे मिलेगा लोन: मुद्रा योजना के तहत लोन के लिए आपको सरकारी या बैंक की शाखा में आवेदन देना होगा. अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको मकान के मालिकाना हक़ या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे. बैंक मैनेजर वेरिफिकेशन के बाद लोन मंजूर करता है..

    कैसे करें अप्लाई: इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें ये डिटेल देनी होगी… नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए. इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती.

    Tags: Business from home, Business loan, Business news in hindi, Small business, Starting own business

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर