PPF, NSC, SCSS में लगाया है पैसा तो जान लें कितना मिलेगा ब्याज, जारी हो गईं नई दरें

PPF, NSC, SCSS

PPF, NSC, SCSS

सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 की चौथी तिमाही यानी जनवरी-मार्च ​के लिए डाकघर की छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज की दरें जारी कर दी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 31, 2020, 4:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आपने भी केंद्र सरकार की स्मॉल सेविंग्स स्कीम में पैसा लगाया है तो अगली तिमाही में आपको कितना ब्याज मिलेगा ये जानना जरूरी है. सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 की चौथी तिमाही यानी जनवरी-मार्च ​के लिए डाकघर की छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज की दरें जारी कर दी हैं. सरकार की ओर से 30 दिसंबर को जारी आदेश में कहा गया है कि PPF, NSC, SCSS, SSY जैसी पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर ब्याज दरें जस की तस रहेगीं.

बता दें चौथी तिमाही में सरकार ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स के लिए हर तिमाही पर ब्याज दरों की समीक्षा की जाती है.

यह भी पढ़ें: गाड़ी चलाने वालों को राहत! FASTag की बढ़ी डेडलाइन, जानिए नई तारीख

चेक करें किस स्कीम पर कितना ब्याज मिलेगा-
>> Public Provident Fund: 7.1 फीसदी

>> Savings Deposite: 4 फीसदी

>> 1 Year time deposite: 5.5 फीसदी



>> 2 Year time deposite: 5.5 फीसदी

>> 3 Year time deposite: 5.5 फीसदी

>> 5 Year time deposite: 6.7 फीसदी

>> 5 Year Recurring Deposite: 5.8 फीसदी

>> 5 Year SCSS: 7.4 फीसदी

>> 5 Year MIS: 6.6 फीसदी

>> 5 Year NSC: 6.8 फीसदी

पीपीएफ - PPF सबसे लोकप्रिय टैक्स सेविंग्स स्कीम है. इसमें किया गया निवेश 15 साल में मेच्योर होता है. PPF के निवेश में 5 साल का लॉकइन पीरियड होता है. इसमें मिनिमम 500 रुपए तक का निवेश किया जा सकता है.

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (Post Office Savings Account)

इस स्कीम में आप पोस्ट ऑफिस में एक सेविंग्स अकाउंट खोल सकते हैं. यह खाता किसी बैंक खाते जैसा ही है. इंडिया पोस्ट इन खातों से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की भी सुविधा देता है.

सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम (SCSS)

जिन लोगों की उम्र 60 साल से ज्यादा है वह अपने लाइफ टाइम में 15 लाख रुपए तक निवेश करके रेगुलर इनकम हासिल कर सकते हैं. सीनियर सिटिजन पति-पत्नी मिलकर 30 लाख रुपए तक इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इसमें 5 साल का लॉकइन है यानी 5 साल तक इसमें से पैसा नहीं निकाल सकते हैं.

नेशनल सेविंग्स स्कीम (NSC)

पोस्ट ऑफिस के पांच साल के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) पर मौजूदा तिमाही में 6.8 फीसदी रिटर्न मिलता है. इसमें किया गए निवेश पर 5 साल का लॉकइन पीरियड रहता है यानी 5 साल से पहले आप इससे पैसा नहीं निकाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: फिर महंगा होने लगा प्याज, 50 रुपए किलो तक पहुंच भाव, चेक करें लेटेस्ट रेट

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)

सुकन्या स्कीम बेटियों के लिए काफी लोकप्रिय है. इस स्कीम में कोई भी अपनी बेटियों के लिए अकाउंट खुलवा सकता है. 21 साल की उम्र बेटियां इस खाते से पैसा निकाल सकती हैं. इस स्कीम में 9 साल 4 महीने में रकम डबल हो जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज