Home /News /business /

small savings scheme investors shock again ppf sukanya interest rate did not increase pmgkp

PPF और सुकन्या समृद्धि जैसी छोटी बचत योजनाओं पर फिर नहीं बढ़ीं ब्याज दरें, चेक करें लेटेस्ट रेट्स

पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी PPF पर 7.1% का ब्याज मिलेगा.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी PPF पर 7.1% का ब्याज मिलेगा.

Small Savings Schemes - सरकार ने लगातार 9वीं तिमाही में स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की ब्याज दर नहीं बढ़ाई है. इस फैसले के बाद पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), किसान विकास पत्र (KVP) और सुकन्या समृद्धि योजना समेत पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्‍स की ब्याज दर पहले जैसी ही रहेंगी.

अधिक पढ़ें ...

Small savings scheme: स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स (Small savings scheme) के निवेशकों को फिर झटका लगा है. केंद्र सरकार ने आज जुलाई – सितंबर तिमाही के लिए सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) जैसी छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा. सरकार ने लगातार 9वीं तिमाही ब्याज दर नहीं बढ़ाई है.

इस फैसले के बाद पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), किसान विकास पत्र (KVP) और सुकन्या समृद्धि योजना समेत पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम की ब्याज दर पहले जैसी ही रहेगी. यानी अभी जिस ब्याज दर से रिटर्न मिल रहा वही सितंबर तक चलेगा.

यह भी पढ़ें- LIC पॉलिसी: रोज 150 रुपये जमा कर आप बच्‍चे के लिए बना सकते हैं 8.5 लाख का फंड

सुकन्या पर कितना ब्याज
सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए एक लोकप्रिय बचत निवेश योजना है. इस योजना में  निवेशकों को 7.60% का ब्याज मिलता रहेगा. जबकि नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) पर 6.8% का ब्याज मिलेगा. पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी PPF पर 7.1% का ब्याज मिलेगा. किसान विकास पत्र में निवेश करने पर 6.9% का ब्याज दिया जाएगा. वरिष्ठ नागरिकों को 7.4% का ब्याज मिलेगा.

1 अप्रैल 2020 ब्याज दरों में हुई थी कटौती
सरकार ने पिछले साल 1 अप्रैल 2020 को ही छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज में कटौती की थी. तब इनकी ब्याज दरों में 1.40% तक की कटौती की गई थी. इसके बाद 31 मार्च 2021 को भी कटौती का फैसला लिया गया था, जिसे आज वापस ले लिया गया.

यह भी पढ़ें- कर्नाटक बैंक ने एफडी पर बढ़ाई ब्याज दर, वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 0.50 फीसदी तक का ब्याज, देखें नए रेट्स

हर तिमाही ब्याज दरों की समीक्षा
स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों की हर तिमाही समीक्षा होती है. इन योजनाओं की ब्याज दरें तय करने का फॉर्मूला 2016 श्यामला गोपीनाथ समिति ने दिया था. समिति ने सुझाव दिया था कि इन स्कीम की ब्याज दरें समान मैच्योरिटी वाले सरकारी बांड के यील्ड से 0.25-1.00% ज्यादा होनी चाहिए. अभी सरकारी बांड यील्ड की ब्याज दरें 7.5% के करीब हैं. इसके बावजूद भी स्मॉल सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं की गई है.

बैंकों FD पर ब्याज
RBI के रेपो रेट में 90 बेसिस प्वाइंट्स बढ़ाने के बाद देश के ज्यादातर बैंकों ने FD पर मिलने वाले ब्याज में बढ़ोतरी की है. ऐसे में निवेशकों को उम्मीद थी कि सरकार स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर मिलने वाले ब्याज में बढ़ोतरी कर सकती है.

Tags: Earn money, Money Making Tips, PPF, PPF account, Small Saving Schemes, Sukanya samriddhi scheme

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर