• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Amazon-Flipkart को टक्‍कर देने के लिए दुकानदारों ने कसी कमर, 100 शहरों में ई-कॉमर्स योद्धा किए नियुक्‍त

Amazon-Flipkart को टक्‍कर देने के लिए दुकानदारों ने कसी कमर, 100 शहरों में ई-कॉमर्स योद्धा किए नियुक्‍त

विदेशी ई-कॉमर्स कंपनियों से टक्‍कर लेने के लिए कैट ने 100 ई-कॉमर्स योद्धाओं को नामित किया है.

विदेशी ई-कॉमर्स कंपनियों से टक्‍कर लेने के लिए कैट ने 100 ई-कॉमर्स योद्धाओं को नामित किया है.

व्‍यापारी संगठन कैट (CAIT) की ओर से नामित ई-कॉमर्स योद्धा (E-Commerce Warriors) स्थानीय व्यापारियों के मार्गदर्शन का काम करेंगे. इन योद्धाओं को 100 शहरों में से प्रत्येक के स्थानीय व्यापार संघों के साथ काम करने की सलाह दी गई है. ये योद्धा प्रौद्योगिकी के इस्‍तेमाल से स्थानीय व्यापारियों को आसानी से भारत ई-मार्केट पोर्टल (BEM Portal) से जोड़ने में सहयोग करें.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. दुनियाभर की ई-कॉमर्स कंपनियां (E-Commerce Companies) लागत से कम कीमत या बंपर सेल (Sale) को हथियार बनाकर भारत के छोटे कारोबारियों (Small Traders) की कमर तोड़ रही हैं. ऐसे में छोटे व्यापारी अपनी कारोबारी रणनीति में बदलाव करने को मजबूर हो गए हैं. व्यापारियों ने हाल में अपना ई-कॉमर्स पोर्टल 'भारत ई-मार्केट' (bharat e-market) लॉन्च किया. अब इसे धार देने के लिए व्यापारियों ने देश के 100 शहरों के 100 व्यापारी नेताओं को 'ई-कॉमर्स वारियर्स' (E-Commerce Warriors) के तौर पर नामित किया है. ये ई-कॉमर्स वारियर्स स्थानीय व्यापारियों को भारत ई-मार्केट पोर्टल पर ई-शॉप्‍स (E-Shops) बनाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे.

100 नामित 'ई-कॉमर्स वारियर्स' ऐसे करेंगे काम
कैट की ओर से नामित 100 ई-कॉमर्स योद्धा स्थानीय व्यापारियों के मार्गदर्शन का काम करेंगे. इन योद्धाओं को 100 शहरों में से प्रत्येक के स्थानीय व्यापार संघों के साथ काम करने की सलाह दी गई है. इन योद्धाओं का काम होगा कि वे प्रौद्योगिकी के इस्‍तेमाल से स्थानीय व्यापारियों को आसानी से बीईएम पोर्टल से जोड़ने में सहयोग करें. ये नेता अपने-अपने शहरों में एक एसोसिएशन से दूसरी एसोसिएशन में जाकर व्यापारियों को बतायेंगे कि वे कैसे बीईएम पोर्टल पर आसानी से ऑनबोर्ड हो सकते हैं. बता दें कि कि 11 मार्च 2021 को कैट ने दिल्ली में वेंडर ऑनबोर्डिंग ऐप लॉन्च किया था. आंकड़ों के मुताबिक, अब तक एक लाख से ज्‍यादा व्यापारियों ने खुद को बीईएम पोर्टल पर पंजीकृत किया है.



ये भी पढ़ें- रेलयात्री ध्‍यान दें...! घर से फुल चार्ज कर निकलें मोबाइल-लैपटॉप, ट्रेन में अब रात को नहीं मिलेगी चार्जिंग सुविधा

हर राज्य में लांच होगा उपभोक्ता पंजीकरण ऐप
कैट के महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने दावा किया है कि अप्रैल 2021 के पहले सप्ताह में दिल्ली समेत देश के सभी राज्यों की राजधानियों में एकसाथ उपभोक्ता पंजीकरण ऐप लांच किया जाएगा. यहीं नहीं, छोटे कारोबारियों के व्‍यापार को पंख देने के लिए ई-कॉमर्स पोर्टल भारत ई-मार्केट मई 2021 तक लांच कर दिया जाएगा. कैट ने दिसंबर 2021 तक 7 लाख विक्रेताओं को बीईएम पोर्टल पर ऑनबोर्ड करने का लक्ष्य रखा है. यहीं नहीं, इस दौरान देशभर में करीब 40 हजार व्यापार संघों (Trade Federations) की भी स्थापना की जाएगी.

ये भी पढ़ें- दूध, बिजली समेत कई चीजें 1 अप्रैल से होंगी महंगी, देखें किसके कितने बढ़ सकते हैं दाम

ई-कॉमर्स कंपनियों पर लगते रहे हैं ये आरोप
व्यापारी संगठन कैट कई साल से अमेजन और फ्लिपकार्ट पर सरकारी नियमों व नीतियों की धज्जियां उड़ाने का आरोप लगाता आ रहा है. अब आरोप लगाने के साथ ही देश के व्यापारी ई-कॉमर्स प्लेटफोर्म पर भी विदेशी ई-कॉमर्स कंपनियों कड़ी टक्कर देने के लिए कमर कस चुके हैं. कोरोना काल में देश की बड़ी आबादी ऑनलाइन खरीदारी को तरजीह दे रही है. कारोबार के बदलते तौर-तरीकों को देखते हुए छोटे कारोबार भी नये अवसर को भुनाने के लिए जी-जान से जुट गए हैं. कैट ने ऐलान किया है कि बहुत जल्द ई-कॉमर्स भारत ई-मार्केट शुरू करने जा रहा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज