होम /न्यूज /व्यवसाय /स्मार्ट डिपॉजिट स्कीम में मिल रहा 8.30% तक रिटर्न, आप भी कर सकते हैं कमाई, ₹1000 से कर सकते हैं शुरुआत

स्मार्ट डिपॉजिट स्कीम में मिल रहा 8.30% तक रिटर्न, आप भी कर सकते हैं कमाई, ₹1000 से कर सकते हैं शुरुआत

स्मार्ट डिपॉजिट स्कीम में मिलेगा ज्यादा फायदा

स्मार्ट डिपॉजिट स्कीम में मिलेगा ज्यादा फायदा

आरबीएल बैंक ने स्मार्ट डिपॉजिट स्कीम लॉन्च की है. यह एक फ्लेक्सिबल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम है जो ग्राहकों को रेगुलर मंथली ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. निजी क्षेत्र के एक ऋणदाता आरबीएल बैंक ने स्मार्ट डिपॉजिट स्कीम लॉन्च की है. यह एक फ्लेक्सिबल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम है जो ग्राहकों को रेगुलर मंथली सेविंग और टॉप-अप की सुविधा देती है. बैंक के अनुसार, ग्राहक इस स्कीम को ₹1,000 से भी कम राशि में शुरू कर सकते हैं साथ ही उसी डिपॉजिट में और पैसा जोड़ भी सकते हैं. आरबीएल बैंक ने अपनी वेबसाइट पर उल्लेख किया है कि “स्मार्ट डिपॉजिट एक लचीली सावधि जमा है जो बैंक अपने जमाकर्ताओं की सुविधा के लिए प्रदान करता है.

चक्रवृद्धि ब्याज के लाभ के साथ, ब्याज दर मासिक बचत और मैच्योरिटी तक बनाए रखी गई टॉप-अप राशि दोनों के लिए समान रहेगी. स्मार्ट डिपॉजिट पर ब्याज दरें वही होंगी जो फिक्स्ड डिपॉजिट पर लागू होती हैं. डिपॉजिट पर ब्याज उचित दरों पर तिमाही अंतराल पर कंपाउंड किया जाता है.

ये भी पढ़ें: DA Hike : कर्मचारी-पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, DA में 2.73% का जोरदार इजाफा, 8 किस्तों में होगा एरियर का भुगतान

कितना मिलेगा ब्याज
ग्राहकों के पास 15 महीने की अवधि के लिए रेगुलर कस्टमर को 7.55%, सीनियर सिटीजंस को 8.05% और सुपर सीनियर सिटीजंस को 8.30% की दर से ब्याज मिलेगा. टॉप-अप की शुरुआत 50 रुपये से की जा सकती है. वहीं इसकी अवधि अधिकतम 60 महीनों के व न्यूनतम 6 महीने की हो सकती है.

ये भी पढ़ें: बेंगलुरु में अचानक हुई नोटों की बारिश! बरसने लगे पैसे तो लूटने लगे लोग, फिर सामने आया सच

समय से पहले निकासी पर
स्मार्ट डिपॉजिट की अवधि के दौरान, ब्याज दर में बदलाव नहीं होगा. जल्दी निकासी की स्थिति में 1% की कटौती के बाद बैंक द्वारा स्मार्ट डिपॉजिट की अवधि के लिए प्रभावी दर पर ब्याज की गणना की जाएगी. हालांकि, सीनियर सिटीजंस और सुपर सीनियर सिटीजंस जो समय से पहले स्मार्ट डिपॉजिट वापस लेते हैं, वे किसी भी दंड के अधीन नहीं हैं.

जानें क्या हैं FD पर ब्याज दरें
बैंक ने 7 दिन से लेकर 364 दिन की एफडी पर इंटरेस्ट रेट में 50 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है. इजाफे के बाद आरबीएल बैंक अपने ग्राहकों को 7 दिन से 14 दिन की एफडी पर 25 बेसिस प्वाइंट अधिक यानी 3.50 पर्सेंट का ब्याज दे रहा है. वहीं बैंक 15 दिन से 45 दिन की एफडी पर 25 बेसिस प्वाइंट अधिक यानी 4 पर्सेंट, 46 दिन से 90 दिन की एफडी पर 50 बेसिस प्वाइंट अधिक यानी 4.50 पर्सेंट और 91 दिन से 180 दिन की एफडी पर 25 बेसिस प्वाइंट अधिक यानी 4.75 पर्सेंट, 181 दिन से 240 दिन की एफडी पर 5.50 पर्सेंट और 241 दिन से 364 दिन की एफडी पर 6.05 पर्सेंट का ब्याज दे रहा है.

Tags: Bank FD, Business news in hindi, FD Rates, Fixed, Fixed deposits

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें