झटका: 1 अप्रैल से स्मार्ट TV खरीदना होगा महंगा! इतने रुपये बढ़ जाएगी कीमत

 Smart TV

Smart TV

TV prices hike: देश में तेजी से स्मार्ट टीवी का चलन बढ़ा है. वहीं, पिछले 8 महीनों में टीवी की कीमत में करीब 300 प्रतिशत इजाफा हुआ है. इस दौरान स्मार्ट टीवी की कीमत 3000 से 4000 रुपये तक बढ़ चुकी है. अब अगले महीने से स्मार्ट टीवी की कीमतें 2000-3000 रुपये तक बढ़ जाएगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप स्मार्ट टीवी (Smart TV) खरीदने की सोच रहे हैं तो तुरंत खरीद लें वरना आपको अगले महीने से अधिक पैसे देकर खरीदना पड़ सकता है. दरअसल, 1 अप्रैल 2021 से स्मार्ट टीवी महंगा हो जाएगा. कीमत में करीब 2000-3000 तक बढ़ोतरी हो सकती है. देश में तेजी से स्मार्ट टीवी का चलन बढ़ा है. वहीं, पिछले 8 महीनों में टीवी की कीमत में करीब 300 प्रतिशत इजाफा हुआ है. इस दौरान स्मार्ट टीवी की कीमत 3000 से 4000 रुपये तक बढ़ चुकी है. अब अगले महीने से स्मार्ट टीवी की कीमतें 2000-3000 रुपये तक बढ़ जाएगी.

कीमत बढ़ने की वजह?
टीवी पैनल (Open Cell)की कीमत पहले से ही करीब 300 फीसदी ज्यादा बढ़ चुकी है. ऐसे में 5 फीसदी के अतिरिक्त इजाफे से स्मार्ट टीवी की डिमांड में कमी दर्ज की जा सकती है. इसके मुख्य वजह वैश्विक विक्रेताओं द्वारा आपूर्ति की कमी बताई जा रही है. इसके अलावा अन्य कारण जैसे कि कस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी, तांबा, एल्यूमीनियम और स्टील जैसी इनपुट सामग्री की लागत में वृद्धि है. जानकारों का मानना है कि सरकार को इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने के मामले में दोबारा से विचार करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- घर खरीदारों के लिए बड़ी खुशखबरी! SBI, HDFC के बाद अब इस बड़े बैंक ने सस्ता किया होम लोन, जानें डिटेल
लाॅकडाउन में टीवी की बढ़ी डिमांड


बता दें कि पिछले साल लॉकडाउन के कारण लोग घरों में बंद थे. जिस वजह से बोरियत खत्म करने के लिए सबसे ज्यादा घरों में स्मार्ट टीवी की जरूरत महसूस की गई थी. ऐसे में लाॅकडाउन के कुछ माह बाद ही टीवी की डिमांड में तेजी देखी गई थी. जैसे-जैसे सरकार ने ऑरेंज और ग्रीन जोर को खोला, उसके बाद से स्मार्ट टीवी की बिक्री में इजाफा दर्ज किया गया है. साथ ही सरकार के दिशा-निर्देश के आधार पर ई-कॉमर्स से भी स्मार्ट टीवी की डिमांड बढ़ी है.

ये भी पढ़ें- LPG Cylinder: आम आदमी को बड़ी राहत! अब रसोई गैस मिलना होगा आसान, सरकार बदल रही है नियम

स्मार्ट टीवी के लिए PLI स्कीम हो सकती है लागू
कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में टीवी की अधिक डिमांड है. इसका मार्केट पेनेट्रेशन रेट करीब 85% के आसपास है. ऐसे में टेलीविजन मैन्युफैक्चरिंग से काफी उम्मीद की जा रही है. इसमें दुनियाभर के ग्लोबल ब्रांड भी शामिल रहेंगे, जिन्हें लोकल पार्टनर की जरूरत होगी. ऐसे में टीवी निर्ताता कंपनी सरकार से PLI स्कीम लागू करने की मांग रखी है ताकि इस सेक्टर को राहत मिल सके और उन्हें कारोबार में फायदा पहुंच सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज