SBI की चेतावनी! अगर मिला है ये SMS तो तुरंत करें बैंक से संपर्क, नहीं तो खाली हो जाएगा अकाउंट

SBI की चेतावनी! अगर मिला है ये SMS तो तुरंत करें बैंक से संपर्क, नहीं तो खाली हो जाएगा अकाउंट
SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट! अगर मिला है ये SMS तो तुरंत करें बैंक से संपर्क, नहीं तो खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

SBI (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) ने अपने ग्राहकों को चेतावनी देते हुए कहा है कि इनकम टैक्स के नाम पर फर्जी संदेश फैलाया जा रहा है और बैंक के ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी मांगी जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 30, 2018, 5:00 PM IST
  • Share this:
देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को अलर्ट करते हुए कहा है कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिमआखिरी तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे इंटरनेट पर जालसाजों ने लोगों को धोखा देना शुरू कर दिया है. पिछले कुछ दिनों में कई टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नाम पर एसएमएस किए जा रहे हैं. इनमें रिफंड अमाउंट पाने के लिए ग्राहक की जानकारी मांगी गई है. आपको बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट कभी भी इस तरह की कोई जानकारी नहीं मांगता है.


सावधान! आयकर रिफंड से संबंधित कुछ SMS आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुरा सकते हैं. ऐसे में ग्राहकों को सतर्क रहने की सलाह है. इस तरह के SMS को अनदेखा करें या फिर उन्हें ब्लॉक कर दें! अगर आपकी पर्सनल डिटेल्स की किसी तरह से उन तक पहुंच बना लेता है तो SBI से तुरंत संपर्क करें!

बैंक ने इसको लेकर एक वीडियो भी जारी किया है. इसमें बताया गया है कि इन SMS पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे वैसे ही आपको गलत वेबसाइट पर ले जाएंगे और आपकी पर्सनल इन्फर्मेशन मांगेगे. इसके बाद आपके अकाउंट से पैसे उड़ा लेंगे.
लग सकता हैं लाखों का चूना- SMS के जरिए अगर आपने अपनी बैंकिंग डिटेल दी तो आपको लाखों रुपये की चपत लग सकती हैं. ये लोग आपकी पर्सनल डिटेल्स जानकार बैंक से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं.



सावधान रहें- इनकम टैक्स डिपार्टमेंट भी अपने टैक्सपेयर्स को टेक्स्ट मेसेज भेजकर भी ऑनलाइन फ्रॉड के बारे में सचेत करता रहता हैं. ऐसे में आपको सतर्क रहना है. सबसे बढ़िया तो यह है कि इस तरह के संदिग्ध मेल का जवाब नहीं दें और न ही बैंक अकाउंट या क्रेडिट कार्ड डीटेल्स शेयर करें, क्योंकि हम इनकी मांग नहीं करते. (ये भी पढ़ें-लाइव चैट पर ऐसे पाएं इनकम टैक्स से जुड़े अपने सभी सवालों के जवाब, ये हैं प्रोसेस)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज