• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • केंद्र सरकार की स्कीम्स की मदद से कम लागत में शुरू करें यह बिजनेस, हर साल होगी मोटी कमाई

केंद्र सरकार की स्कीम्स की मदद से कम लागत में शुरू करें यह बिजनेस, हर साल होगी मोटी कमाई

केंद्र सरकार छो​टे बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है. इन योजनाओं का लाभ लेकर साबुन बनाने की फैक्ट्री (Soap Factory) खोली जा सकती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आज के समय में अधिकतर लोग ​नौकरी की जगह खुद के बिजनेस को तवज्जो दे रहे हैं. केंद्र सरकार भी कई योजनाएं ला चुकी है, जिसकी मदद से खुद का बिजनेस शुरू किया जा सकता है. अगर आपके पास आइडिया है और कम निवेश में खुद का बिजनेस शुरू करना चा​हते हैं तो सरकार के स्कीम्स आपकी मदद कर सकते है. आज हम आपको सरकार की इन्हीं स्कीम्स की मदद से कम लागत में खुद के बिजनेस खोलने और मोटी कमाई करने के लिए एक बिजनेस के बारे में बता रहे हैं.

    मिलेगा 80 फीसदी लोन
    बेहद ही कम लागत में आप चाहें तो साबुन बनाने की फैक्ट्री (soap Factory) लगा सकते है. आज के समय में साबुन की डिमांड छोटे शहरों से लेकर बड़े शहरों, कस्बों और गावों में होती है. ऐसे में साबुन बनाने का बिजनेस आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. साबुन बनाने के लिए फैक्ट्री की शुरुआत 4 लाख रुपये से भी कम में की जा सकती है. इसके अलावा इस कारोबार को शुरू करने के लिए 80 फीसदी का लोन भी मिल सकता है.

    ये भी पढ़ें: दीवान हाउसिंग मामला: FD कराने वालों की बढ़ी टेंशन! सरकार ने दिए कंपनी की जांच के आदेश


    साबुन




    1 साल में कर सकेंगे 4 लाख किलो साबुन का प्रोडक्शन
    केंद्र सरकार के मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojna) के तहत न केवल लोन मिलना आसान है, ​बल्कि पूरे बिजनेस का प्रोजेक्ट भी तैयार किया जा सकता है. कुल 7 महीने में आप इसकी औपचारिकताएं पूरी कर प्रोडक्शन शुरू कर सकते हैं. मुद्रा स्कीम की प्रोजेक्ट प्रोफाइल रिपोर्ट के मुताबिक, आप 1 साल में करीब 4 लाख किलो का कुल प्रोडक्शन कर सकेंगे. इसकी कुल वैल्यू करीब 47 लाख रुपये होगी.

    1 लाख रुपये में लग जाएंगी मशीनें
    खर्च और अन्य देनदारियां देने के बाद आपको हर साल 6 लाख रुपये का मुनाफा होगा. इस यूनिट को लगाने के लिए आपको कुल 750 स्क्वैयर फीट के एरिया की जरूरत होगी. इसमें 500 स्क्वैयर फीट कवर्ड और बाकी का एरिया अनकर्वड होगा. इसमें मशीनों सहित कुल 8 उपकरण लगेंगे. मशीनों व उन्हें लगाने की कुल लागत महज 1 लाख रुपये होगी.

    ये भी पढ़ें: इन 13 कामों के लिए बेहद जरूरी है PAN कार्ड, जानिए इससे जुड़ी सभी काम की बातें


    साबुन



    किसी भी बैंक से मिल जाएगा लोन
    इस पूरे सेटअप को लगाने के लिए कुल 15 लाख 30 हजार रुपये का खर्च आएगा. इसमें जगह, मशीनरी, तीन महीने की वर्किंग कैपिटल शामिल है. इसमें से आपको केवल 3 लाख 82 हजार रुपये खर्च करने होंगे, क्योंकि बाकी का लोन आप बैंकों से ले सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लोन आपको किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक से मिल जाएगा.

    ये भी पढ़ें: SBI अलर्ट! इन लाखों खाताधारकों के लिए जरूरी है 30 नवंबर तक इस फॉर्म को जमा करना, नहीं तो अटक जाएगा खाते में पैसा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन