New Trend : कोरोना में अचानक बढ़ गई सोफा की खरीदी, वजह जानकर चौंक जाएंगे

पिछले साल वर्क फ्रॉम होम प्रॉडक्ट्स की बिक्री में 5 से 10 गुना बढ़ोतरी हुई थी

पिछले साल वर्क फ्रॉम होम प्रॉडक्ट्स की बिक्री में 5 से 10 गुना बढ़ोतरी हुई थी

घर पर टाइम बिता रहे लोग अब सोफा, स्टोरेज सॉल्यूशंस और होम डेकोर पर दे रहे हैं ध्यान. इससे फर्नीचर बनाने वाली कंपनियों की बिक्री ट्रिपल डिजिट में बढ़ गई है

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोनावायरस महामारी में अधिकांश लोग घरों में कैद जैसे हैं. कई घर से काम कर रहे हैं तो कई के लिए खाली वक्त बिताना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में लोगों को ध्यान होम डिकोर प्रोडक्ट पर बढ़ गया है. खासकर आरामदायक सोफा की खरीदी लोगों की पसंद बनकर उभरी है. इससे फर्नीचर बनाने वाली कंपनियों की बिक्री ट्रिपल डिजिट में बढ़ गई है.

गोदरेज इंटेरियो में सीनियर वाइस प्रेजिडेंट सुबोध मेहता ने एनबीटी को बताया कि कंज्यूमर्स ने अपने घरों को मैग्नीफाइंग ग्लास से देखना शुरू कर दिया है. वे अपने किचन को और बेहतर बनाना चाहते हैं या ज्यादा आरामदायक सोफा चाहते हैं. फर्नीचर कैटगरी में 2 से 3 गुना बढ़ोतरी हुई है जबकि पिछले साल वर्क फ्रॉम होम प्रॉडक्ट्स की बिक्री में 5 से 10 गुना बढ़ोतरी हुई थी.

यह भी पढ़ें : एलटीसी के फाइनल सेटलमेंट के लिए मिली मोहलत, अब इस तारीख तक जमा कर सकते हैं बिल


पुरुष घरों में अधिकांश समय बिता रहे इसलिए खरीद रहे फर्नीचर

इंडस्ट्री के जानकारों का मानना है कि घरों में हो रहे बदलाव का एक बड़ा कारण यह है कि लोग खासकर पुरुष घरों में अधिकांश समय बिता रहे हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया से सराफ फर्नीचर के फाउंडर और सीईओ रघुनंदन सराफ ने कहा कि पुरुष अधिकांश समय घर में बिता रहे हैं. खरीदारी में उनकी दिलचस्पी बढ़ गई है जिससे एवरेज टिकट साइज बढ़ गया है. महामारी के दौरान कंपनी की बिक्री में 300 फीसदी तेजी आई है.

यह भी पढ़ें : FD रेट्स में इस बैंक ने किया बदलाव, आप भी ज्यादा ब्याज दर का उठा सकते हैं फायदा, जानें सबकुछ



बीते साल लॉकडाउन में अर्गोनोमिक्स चेयर और डेस्क की थी डिमांड

पिछले साल अर्गोनोमिक्स चेयर और डेस्क (ergonomic chairs and desks) की जमकर खरीदारी की थी. लेकिन यह महामारी हाल फिलहाल जाने का नाम नहीं ले रही है. देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन फर्नीचर कंपनियों में शामिल एक कंपनी के सीनियर एग्जीक्यूटिव ने कहा कि सोफा, बीन बैग्स, स्टोरोज सॉल्यूशंस और होम डेकोर (लैंप और कारपेट सहित) की सबसे ज्यादा मांग है. कई राज्यों में लॉकडाउन के बावजूद इस साल सेल पिछले कुछ सालों से कहीं बेहतर रह सकती है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज