vidhan sabha election 2017

Personality में चार-चांद लगा देती है सॉफ्ट स्किल

News18Hindi
Updated: October 13, 2017, 12:13 PM IST
Personality में चार-चांद लगा देती है सॉफ्ट स्किल
सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग आपकी पर्सनालिटी को जानदर और शानदार बना सकती है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
News18Hindi
Updated: October 13, 2017, 12:13 PM IST
अपनी पर्सनैलिटी बेहतर बनाने के लिए हर कोई तमाम तरह के प्रयास करता है. वैसे तो हम रोज बहुत लोगों से मिलते हैं, लेकिन इनमें से कुछ ही लोग ऐसे हैं जिनकी पर्सनालिटी आपको लुभाती है. ऐसी पर्सनैलिटी वाले लोग बहुत ही कम समय में अपनी पहचान बना लेते हैं. इससे उन्हें जॉब ढूंढने और जॉब में प्रमोशन पाने में भी मदद मिलती है. इसी प्रॉब्लम को सुलझाने के लिए हम आपको बता रहे हैं एक ट्रेनिंग के बारे में जो आपकी पर्सनैलिटी को जानदार और शानदार बना सकती है. इस ट्रेनिंग का नाम है सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग.

सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग के बेनेफिट्स
यह स्किल ट्रेनिंग युवाओं के लिए काफी लाभदायक है, क्योंकि आजकल हर जगह इस ट्रेनिंग की मांग है. स्कूल जाने वाले बच्चे हों, या कॉलेज जाने वाले युवा, सभी इस तरह का कोर्स करना चाहते हैं और तमाम संस्थान भी उनको ये कोर्स करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

क्या-क्या सिखाया जाता है सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग में?

सॉफ्ट स्किल्स को लोग सिर्फ इंग्लिश में बात करने की स्किल समझते हैं, लेकिन इसके अंदर और भी कई चीजें शामिल हैं- जैसे इंटरपर्सनल स्किल, सोशल स्किल, स्पीच थैरेपी, कम्युनिकेशन स्किल, टाइम मैनेजिंग स्किल, मोटिवेशन स्किल, बिहेवियर चैंज शामिल हैं. ये सारी स्किल्स किसी इंसान की पर्सनैलिटी को पूरी तरह बदल सकती हैं.

कितनी है फीस
पर्सनैलिटी डेवलपमेंट से संबंधित कोर्स की फीस यूं तो अलग-अलग कोर्स के हिसाब से ली जा रही है. लेकिन सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग के लिए अमूमन 10, 000 से 50,000 रुपए तक लिए जा रहे हैं. इस कोर्स के लिए कोई उम्र भी नहीं होती है. 8 साल की उम्र से लेकर 50 साल तक के लोग इस कोर्स को कर सकते हैं.

अच्छा बिजनेस है
सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोलना भी एक अच्छा बिजनेस है और कोई भी इसे खोल सकता है. घर पर रहकर भी इस कोर्स को सिखाया जा सकता है. इसके लिए ट्रेनर को सॉफ्ट स्किल्स पर काफी अच्छी कमांड होनी चाहिए, जिससे वह स्टूडेंट्स को अच्छे से गाइड कर सके.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर