सबसे बड़ी ऑटो पार्ट्स कंपनी के आईपीओ को मंजूरी, आप भी पैसे लगा कमा सकते हैं मोटा मुनाफा

IPO किसी भी ऑटो कंपोनेंट बनाने वाली भारतीय कंपनी का सबसे बड़ा पब्लिक इश्यू होगा.

IPO किसी भी ऑटो कंपोनेंट बनाने वाली भारतीय कंपनी का सबसे बड़ा पब्लिक इश्यू होगा.

सोना कॉमस्टार (Sona Comstar) को आईपीओ (IPO) के जरिए 6000 करोड़ रुपए जुटाने के लिए SEBI से मंजूरी मिल गई है

  • Share this:

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी ऑटो पार्ट्स मैन्युफैक्चिंग कंपनी सोना बीएलडब्ल्यू प्रीसिजन फॉर्गिंग्स (Sona BLW Precision Forgings) यानी सोना कॉमस्टार (Sona Comstar) भी अपना आईपीओ (IPO) लॉन्च केगी. प्राइमरी मार्केट से 6000 करोड़ रुपए जुटाने के लिए मार्केट रेगुलेट सेबी (SEBI) से मंजूरी मिल गई है.

आईपीओ के लिए के लिए सोना कॉमस्टार300 करोड़ रुपये का फ्रेश शेयर जारी करेगी. वहीं 5700 करोड़ रुपए के शेयर कंपनी के प्रमोटर्स और मौजूदा निवेशक ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए जारी करेंगे. कंपनी ने फरवरी 2021 में आईपीओ के लिए सेबी के पास आवेदन किया था. कंपनी इस महीने के अंत में या अगले महीने IPO लॉन्च कर सकती है. गौरतलब है कि सोना कॉमस्टार का यह आईपीओ किसी भी ऑटो कंपोनेंट बनाने वाली भारतीय कंपनी का सबसे बड़ा पब्लिक इश्यू होगा.

यह भी पढ़ें : एलटीसी के फाइनल सेटलमेंट के लिए मिली मोहलत, अब इस तारीख तक जमा कर सकते हैं बिल


10% शेयर रिटेल इंवेस्टर्स के लिए रिजर्व होंगे

SEBI के पास फाइल किए गए DRHP के मुताबिक, इस आईपीओ में 75% शेयर क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIPs) के लिए आरक्षित होगा. वहीं 15% शेयर नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स और 10% शेयर रिटेल इंवेस्टर्स के लिए रिजर्व रखा जाएगा. Sona Comstar ने इस IPO के लिए Credit Suisse, नोमुरा (Nomura), जेपी मॉर्गन (JP Morgan), जेएम फाइनेंशियल (JM Financial) और कोटक महिंद्रा कैपिटल (Kotak Mahindra Capital) को अपना लीड मैनेजर नियुक्त किया है.

यह भी पढ़ें : FD रेट्स में इस बैंक ने किया बदलाव, आप भी ज्यादा ब्याज दर का उठा सकते हैं फायदा, जानें सबकुछ




इस साल आईपीओ लाने वाली ब्लैकस्टोन की निवेश वाली दूसरी कंपनी

आपको बता दें कि Sona Comstar में 66% हिस्सेदारी अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी फर्म ब्लैकस्टोन (Blackstone) की है. जबकि कंपनी में 34% हिस्सेदारी कंपनी के चेयरमैन संजय कपूर (Sunjay Kapur) की है. आपको बता दें कि Sona Comstar अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी जायंट Blackstone की निवेश वाली दूसरी कंपनी है जो इस साल IPO लेकर आ रही है. इससे पहले ब्लैरस्टोन की सपोर्ट वाली NBFC आधार हाउसिंग फाइनेंस (Aadhar Housing Finance) ने जनवरी, 2021 में IPO के जरिये 7300 करोड़ रुपए जुटाने के लिए मार्केट रेगुलेटर sebi के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस (DRHP) जमा कराया था.

यह भी पढ़ें : Success Story : माता-पिता की देखभाल के लिए नौकरी छोड़ टीपीए बिजनेस किया, अब 3000 करोड़ का पोर्टफोलियो

कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट भारत के साथ चीन, अमेरिका और मैक्सिको में

सोना कॉमस्टार ऑटोमोटिव सिस्टम्स और कंपोनेंट को डिजाइन, मैन्युफैक्चर और सप्लाई करती है. कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट भारत के साथ चीन, अमेरिका और मैक्सिको में है. कंपनी अपने प्रोडक्ट्स अमेरिका और यूरोप सहित दुनियाभर के देशों में बेचती है. कंपनी के पास कुल 9 मैन्युफैक्चरिंग और असेंबली यूनिट्स हैं, जिनमें 6 भारत में है और एक-एक यूनिट चीन, अमेरिका और मैक्सिको में है.

यह भी पढ़ें :  ड्रीम कार खरीद रहे हैं तो इन पांच बातों का जरूर ध्यान रखें, कीमतों में होगा फायदा 

ऐसे शुरू हुई थी सोना कॉमस्टार

ब्लैकस्टोन ने वर्ष 2018 में 1000 करोड़ रुपए में Comstar में माइनोरिटी स्टेक का अधिग्रहण किया था. फिर एक साल बाद 2019 में अमेरिकी इक्विटी फर्म ने संजय कपूर की कंपनी Sona BLW में 33% स्टेक खरीदकर इसे ऑटो पार्ट्स बनाने वाली कंपनी कॉमस्टार में मर्ज करके सोना कॉमस्टार की शुरुआत की.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज