Sona Comster IPO: दूसरे दिन 19% सब्सक्राईब, रिटेल पोर्शन 77% बुक, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

आईपीओ मार्केट फिर से गुलजार होने वाला है.

सोना बीएलडब्ल्यू प्रेसिसन फॉरगिंग्स (सोना कोम्स्टर) के 5500 करोड़ रुपये का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए सोमवार 14 जून को खुल चुका है. 16 जून यानी कल बुधवार तक बिड लगा सकते हैं.

  • Share this:
    सोना बीएलडब्ल्यू प्रेसिसन फॉरगिंग्स (सोना कोम्स्टर) के 5500 करोड़ रुपये का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए सोमवार 14 जून को खुल चुका है. 16 जून यानी कल बुधवार तक बिड लगा सकते हैं.

    खुलने के दूसरे दिन 15 जून को यह आईपीओ 19 फीसदी सब्सक्राईब हो चुका है. वहीं, रिटेल पोर्शन 77 फीसदी बूक्ड हो चुका है. इस आईपीओ निवेशकों खासी रूचि ले रहे हैं.

    5500 करोड़ रुपये का आईपीओ

    इस आईपीओ के तहत 300 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर इशू किए जा रहे हैं जबकि शेष ब्लैकस्टोन से जुड़ी हुई Singapore VII Topco III Pte Ltd समेत वर्तमान शेयरधारकों द्वारा ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के जरिए.
    सोना कोम्स्टर वैश्विक स्तर पर लीडिंग ऑटो कंपोनेंट्स मैन्यूफैक्चरर्स है. इसके अलावा घरेलू बाजार में इलेक्ट्रिक वेहिकल सेग्मेंट भी भी यह प्रमुख भूमिका में है. इशू के बाद प्रमोटर की शेयरहोल्डिंग घटकर 67 फीसदी रह जाएगी जबकि पब्लिक शेयरहोल्डिंग बढ़कर 33 फीसदी हो जाएगी.

    यह भी पढ़ें- क्रेडिट कार्ड पर ईएमआई कंवर्जन की सुविधा लेने से पहले इन चार बातों का रखें ध्यान

    51 शेयरों के लॉट में लगा सकते हैं बिड
    इशू के लिए निवेशक 51 शेयरों के लॉट में बिड लगा सकते हैं. इशू के लिए प्राइस बैंड 285-291 प्रति शेयर का रखा गया है यानी कि सब्सक्रिप्शन के लिए निवेशकों को अपर प्राइस बैंड 291 रुपये के हिसाब से न्यूनतम 14,841 रुपये से बिड लगानी होगी. कुल इशू का 75 फीसदी क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स (क्यूआईबी), 15 फीसदी नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स और 10 फीसदी रिटेल इंवेस्टर्स के लिए है.

    यह भी पढ़ें- HDFC Bank 18 जून की बैठक में ले सकता है ये महत्वपूर्ण फैसला, निवेशक को होगी मोटी कमाई
    इशू से पहले कंपनी ने एंकर निवेशकों को 2497 करोड़ रुपये के 85,824,742 इक्विटी शेयर आवंटित कर दिए हैं. एंकर निवेशकों में सिंगापुर सरकार, एसबीआई म्यूचुअल फंड, नोमुरा इंडिया इंवेस्टमेंट फंड, फिडेलिटी फंड्स, गोल्डमैन सॉक्स, एचडीएफसी म्यूचुअल फंड, आईआईएफएल फंड शामिल हैं. अधिकतर एक्सपर्ट्स ने लांग टर्म के लिए इसे सब्सक्राइब की रेटिंग दी हुई है.

    अधिकतर एनालिस्ट्स ने दी ही सब्सक्राइब की सलाह
    मोतीलाल एनालिस्ट्स के एनालिस्ट्स के मुताबिक वैश्विक स्तर पर इलेक्ट्रिक वेहिकल (ईवी) मार्केट तेजी से बढ़ रहा है. सोना कोम्स्टर की इस सेक्टर में मौजूदगी व इसके डाइर्सिफाई प्रॉडक्ट्स के चलते इसके ग्रोथ की संभावना बेहतर है. एनालिस्ट्स के मुताबिक लांग टर्म के लिए इस आईपीओ को सब्सक्राइब किया जा सकता है.
    आईसीआईसीआई डायरेक्ट के एनालिस्ट्स के मुताबिक ईवी सेग्मेंट में सोना कोम्स्टर की प्रभावी मौजूदगी के चलते इससे निवेशकों को बेहतर रिटर्न मिल सकता है. वित्त वर्ष 2021 में कंपनी को 40 फीसदी रेवेन्यू इलेक्ट्रिफाइड प्रॉडक्ट्स से हासिल हुआ था जिसमें 14 फीसदी रेवेन्यू ईवी की बैटरी से प्राप्त हुआ था.
    एनालिस्ट्स के मुताबिक सिर्फ ईवी ही नहीं, सोना कोम्स्टर की वैश्विक बाजार में मौजूदगी और डाइवर्सिफाई प्रॉडक्ट्स के चलते निवेशकों के लिए इसमें निवेश पॉॉजिटिव है. ऐसे में आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने भी इसे लांग टर्म के लिए सब्सक्राइब रेटिंग दिया हुआ है.

    हाई वैल्यूशंस की चिंता
    कई एनालिस्ट्स द्वारा सोना कोम्स्टर आईपीओ को सब्सक्राइब की रेटिंग दिए जाने के बावजूद अन्य कुछ एनालिस्ट्स को इसके हाई वैल्यूशंस की चिंता दिख रही है. जेएसटी इंवेस्टमेंट्स के फाउंडर और सीओओ आदित्य कोंडवार के मुताबिक 291 रुपये के प्राइस बैंड के हिसाब से सोना बीएलडब्ल्यू आईपीओ की प्राइस 77.6x P/E और 12.8x P/BV है जोकि ऐसी कंपनी के लिए बहुत अधिक है जिसमें पिछले तीन साल में कोई ग्रोथ नहीं हुई है.
    इसके अलावा कोंडवार के मुताबिक कंपनी 10.8x प्राइस टू सेल्स की डिमांड कर रही है जो बहुत अधिक है. ऐसे में जेएसटी इंवेस्टमेंट्स ने इसमें निवेश न करने की सलाह दी है क्योंकि कई अन्य लिस्टेड पीअर्स 1x या इससे कम के प्राइस टू सेल्स पर उपलब्ध हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.