Amazon जल्द आपका सामान ड्रोन के जरिए 30 मिनट में पहुंचाएगी आपके घर, मिला एयर कैरियर सर्टिफिकेट

Amazon जल्द आपका सामान ड्रोन के जरिए 30 मिनट में पहुंचाएगी आपके घर, मिला एयर कैरियर सर्टिफिकेट
Amazon जल्द आपका सामान ड्रोन के जरिए आधे घंटे में घर पहुंचाएगी आपके घर

निया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) जल्द आपके घर पर ड्रोन के जरिए सामान डिलीवरी (Drone Delivery) करेगी. अमेजन ड्रोन से डिलीवरी के लक्ष्य को साथ लेकर चल रही है और इसे पूरा करने की राह में वह एक कदम और आगे निकल गई है. एफएए का कहना है कि उसने अमेजन को पैकेज की डिलिवरी ड्रोन से करने की अनुमति दे दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 1, 2020, 7:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) जल्द आपके घर पर ड्रोन के जरिए सामान डिलीवरी (Drone Delivery) करेगी. अमेजन ड्रोन से डिलीवरी के लक्ष्य को साथ लेकर चल रही है और इसे पूरा करने की राह में वह एक कदम और आगे निकल गई है. इस पर अमेरिका के संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) का कहना है कि उसने अमेजन को पैकेज की डिलिवरी ड्रोन से करने की अनुमति दे दी है.

ड्रोन के जरिए डिलिवरी कब होगी शुरू
अमेजन अभी ड्रोन की उड़ान और अन्य परीक्षण कर रही है. कंपनी का कहना है कि वह ग्राहकों को कब तक ड्रोन के जरिए डिलिवरी शुरू करेगी इसका अभी कोई आईडिया नहीं लगाया जा सकता. ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी कई साल से ड्रोन के जरिए सामानों की आपूर्ति पर काम रही है. लेकिन इसे कई तरह की नियामकीय अड़चनों का सामना करना पड़ा है. अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ बेजोस ने 2013 में एक टीवी साक्षात्कार में कहा था कि कंपनी पांच साल में ग्राहकों को ड्रोन के जरिए डिलिवरी शुरू कर देगी.

देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक PNB ने दिया अपने ग्राहकों को बड़ा झटका
ड्रोन ढो सकता है इतना सामान


अमेजन को पार्ट 135 एयर कैरियर सर्टिफिकेट मिला है. इससे कंपनी अपने प्राइम एयर ड्रोन्स का इस्तेमाल कर सकेगी. अमेजन का कहना है कि उसे अपने ऑपरेशंस की सेफ्टी का प्रमाण देना होगा और एफएए के समक्ष इसका प्रदर्शन करना होगा. प्राइम एयर के वाइस प्रेजिडेंट डेविड कार्बन ने कहा कि यह सर्टिफिकेट मिलना इस बात का प्रमाण है कि एफएए को कंपनी के ऑपरेटिंग और सेफ्टी प्रॉसीजर पर पूरा भरोसा है.

डिलीवरी टाइम को और कम करना अमेजन का लक्ष्य
अमेजन दुनिया के कई देशों में एक दिन में डिलीवरी दे रही है. लेकिन उसका लक्ष्य डिलीवरी टाइम को और कम करना है.

तीन कंपनियों को मिला हुआ है सर्टिफिकेट
अमेजन पार्ट 135 एयर कैरियर सर्टिफिकेट पाने वाली तीसरी कंपनी है. इससे पहले गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट की विंग एविएशन और यूपीएस फ्लाइट फॉरवर्ड को यह सर्टिफिकेट मिल चुका है. लेकिन किसी भी कंपनी ने अब तक बड़े पैमाने पर ड्रोन से डिलीवरी की शुरुआत नहीं की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज