खुशखबरी! जल्द ही आम लोगों को इनकम टैक्स में राहत दे सकती है सरकार!

खुशखबरी! जल्द ही आम लोगों को इनकम टैक्स में राहत दे सकती है सरकार!
10 रुपये मासिक कंट्रीब्यूशन पर आपको 19 तरह की ऐसी सुविधाएं मिलेंगी

कॉरपोरेट टैक्स (Corporate Tax) में छूट के बाद अब इनकम टैक्स छूट (Income Tax Exemption) की सीमा को बढ़ाने की मांग बढ़ने लगी है. वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) ने कहा कि उचित समय पर केंद्र सरकार इस संबंध में फैसला लेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2019, 8:59 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. बहुत जल्द ही केंद्र सरकार इनकम टैक्स (Income Tax) को लेकर राहत दे सकती है. गुरुवार को वित्त राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) ने कहा कि इनकम टैक्स को लेकर केंद्र सरकार सही समय पर फैसला लेगी. पिछले सप्ताह ही केंद्र सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स (Corporate Tax) को 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी कर दिया था. सरकार के इस कदम से एक तरफ कॉरपोरेट सेक्टर (Corporate Sectors) में खुशी की लहर दौड़ गई, वहीं दूसरी तरफ इनकम टैक्स छूट (Income Tax Exemption) की सीमा बढ़ाने की मांग भी तेज हो गई है. कहा जा रहा है कि अर्थव्यवस्था में जान डालने के लिए खपत बढ़ाने की जरूरत है. यह तभी संभव होगा, जब इनकम टैक्स छूट की सीमा बढ़ाई जाएगी.

पीएमसी बैंक मामले पर क्या बोले अनुराग सिंह ठाकुर
वित्त राज्यमंत्री ने कहा, 'जब उचित समय होगा, केंद्र सरकार इनकम टैक्स सीमा में छूट को लेकर फैसला लेगी. सरकार ने पहले भी इनकम टैक्स छूट की सीमा को 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये किया था. भविष्य में, यदि इसकी जरूरत होगी तो इसे लेकर भी हम सही फैसला लेंगे.' पंजाब एंड महाराष्ट्र कोआपरेटिव बैंक यानी PMC Bank बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की हालिया कार्रवाई पर उन्होंने कहा कि भारत में केंद्रीय बैंक की अपनी भूमिका है और वह इसे बखूबी निभता है.

ये भी पढ़ें: इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट 4 लाख लोगों को भेजेगा नोटिस, टैक्‍स में गड़बड़ी के बाद ऐसे होगी कार्रवाई



इनकम टैक्स




उन्होंने कहा, 'सभी पहलुओं पर ध्यान देने के बाद RBI ऐसा फैसला लेगा, जिससे ग्राहकों और बैंक को फायदा होगा.' बता दें कि केंद्रीय बैंक ने बीते मंगलवार को PMC बैंक में लेनदेन समेत कई तरह के प्रतिबंध लगाया है. इसके बाद हजारों​ डिपॉजिटर्स परेशान हैं.

पीएमसी बैंक में आम लोगों का 11 हजार करोड़ रुपये जमा
रिजर्व बैंक द्वारा पीएमसी बैंक पर लगाए गए कुछ प्रमुख प्रतिबंधों में से यह है कि कोई भी ग्राहक अगले 6 महीने तक 1 हजार रुपये से अधिक की निकासी नहीं कर सकता है. हालांकि, गुरुवार को आरबीआई ने इसे बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया है. आरबीआई ने बैंक को आगे लोन देने से भी रोक लगा दिया है. बता दें कि इस बैंक पर में आम लोगों का करीब 11 हजार करोड़ रुपये जमा है.

ये भी पढ़ें:  खुशखबरी! 3 दिन बाद सस्ता हुआ सोना और चांदी, फटाफट जानें आज के भाव
 एंटीगुवा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन (Gaston Brown) ने एक बार फिर कहा है कि मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) के पास जब सभी कानूनी विकल्प खत्म हो जाएंगे, तब उसे भारत प्रत्यपर्ण कर दिया जाएगा. इस पर अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार की प्रयासों से हुआ है. उन्होंने कहा कि दिवालिया कानून समेत सरकार ने कई ऐसी व्यवस्था को दुरुस्त किया है, जिसके बाद अब आम लोगों का पैसा लेने के बाद कोई भी देश छोड़कर नहीं भाग सकता है.
First published: September 26, 2019, 5:47 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading