Home /News /business /

जल्द LIC में निवेश करना और ज्यादा फायदेमंद हो जाएगा, मोदी सरकार बना रही ये प्लान

जल्द LIC में निवेश करना और ज्यादा फायदेमंद हो जाएगा, मोदी सरकार बना रही ये प्लान

LIC को शेयर बाजार में उतारने की तैयारी

LIC को शेयर बाजार में उतारने की तैयारी

मोदी सरकार देश की सबसे बड़ी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड (LIC) को शेयर बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है.

    मोदी सरकार देश की सबसे बड़ी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड (LIC) को शेयर बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है. सरकार इस फाइनेंशियल ईयर में अपने विनिवेश कार्यक्रम को तेज करने और भारी रकम जुटाने के लिए ऐसी तैयारी कर रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2019 में इस वित्त वर्ष में विनिवेश का लक्ष्य 1.05 लाख करोड़ रुपये रखा था, जबकि पिछले वित्त वर्ष में विनिवेश का लक्ष्य 90,000 करोड़ रुपये था.

    LIC को शेयर बाजार में उतारने की तैयारी
    इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, यह प्रक्रिया अभी शुरुआती चरण में है और सरकार के उच्च अधिकारियों में इसको लेकर चर्चा हुई है. प्रस्ताव यह है कि सरकार नियंत्रित इस संस्था का पहले आईपीओ लाकर थोड़ा हिस्सा बेचा जाए और बाद में सरकार की हिस्सेदारी बेची जाए.

    2018-19 में 23,621 करोड़ रुपये का मुनाफा
    साल 2018-19 में एलआईसी को शेयर बाजार में निवेश से 23,621 करोड़ रुपये का मुनाफा हासिल हुआ है जबकि पिछले साल 25,646 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था. कंपनी ने इस दौरान शेयर बाजार में 68,621 करोड़ रुपये का निवेश किया था. LIC ने डिबेंचर और बॉन्ड में करीब 4,34,959 करोड़ रुपये और कई इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में 3,76,097 करोड़ रुपये का निवेश कर रखा है.

    ये भी पढ़ें: घर खरीदारों को राहत! अब NBCC बनाएगी यूनिटेक के अधूरे प्रोजेक्ट्स

    एक्ट में करना होगा बदलाव
    एलआईसी फिलहाल भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के रेगुलेशन के तहत आता है, हालांकि इसका संचालन 1956 के एलआईसी एक्ट के तहत होता है. इसकी शेयर बाजार में लिस्ट‍िंग से पहले सरकार को इस एक्ट में बदलाव करना होगा.

    Tags: Business news in hindi, Finance ministry, LIC DIGITAL, Life Insurance Corporation of India (LIC), Modi government, Share market, Stock market

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर